Breaking News

अपने शिक्षण और सीखने की सफलता को समझने के लिए भाषा सीखने और प्रौद्योगिकी को मिलाएं

क्या आप अपने अंग्रेजी भाषा शिक्षण या कौशल सीखने को बढ़ावा देने के लिए अभी तक उच्च स्तर पर देख रहे हैं? क्या आप अपनी भाषा कक्षाओं में अधिक रुचि को प्रोत्साहित करना चाहते हैं या एक मंदी या पठार से बाहर निकलना चाहते हैं? अपनी सफलताओं को बढ़ाने के लिए लगातार विकासशील तकनीक के साथ विभिन्न प्रकार की भाषा सीखने की तकनीकों का उपयोग करें। आपको शुरू करने के लिए कुछ उपयोगी विचार और वेब साइट हैं।

ब्लॉग

एक वेब लॉग या ब्लॉग, एक डेयरी के विपरीत नहीं है जिसे आप ऑनलाइन रखते हैं। आप निर्देश लिख सकते हैं, एक निबंध या किसी भी प्रकार की जानकारी पोस्ट कर सकते हैं। ग्राफिक्स और छवियों को लिखित सामग्री को चित्रित करने के लिए शामिल किया जा सकता है। ध्वनि और ऑडियो-विज़ुअल फ़ाइलों को अतिरिक्त प्रभाव के लिए एक ब्लॉग में रखा जा सकता है। एक शिक्षक एक रीडिंग या असाइनमेंट पोस्ट कर सकता है, जहां छात्र सही ऑनलाइन टिप्पणी कर सकते हैं। कोई कागज, कोई अव्यवस्था और आप इसे लगभग किसी भी समय देख सकते हैं। ब्लॉगों का उपयोग करना और पहुंच बनाना आसान होता जा रहा है और कई साइटें आपको मुफ्त में एक सेट करने की अनुमति देती हैं।

ऑनलाइन वीडियो / ऑडियो

अधिकांश पेशेवरों का ई-मेल पता या दो होता है। आपका ई-मेल अब आपके और शिक्षार्थियों के बीच एक संचार उपकरण बन सकता है। ई-मेल में अब छवियों और ध्वनि या ऑडियो-विज़ुअल क्लिप के उपयोग के साथ-साथ संदेश पाठ भी शामिल हो सकते हैं। शिक्षार्थी संलग्नक के रूप में असाइनमेंट में भेज सकते हैं या ई-मेल के शरीर में चिपकाया जा सकता है। वे अगले कक्षा सत्र की प्रतीक्षा किए बिना प्रश्न पूछ सकते हैं और समय पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षक शिक्षार्थियों को व्यक्तिगत रूप से निर्देश, अपडेट या अन्य जानकारी भेज सकते हैं, या एक समूह के रूप में भी अगले अनुसूचित वर्ग सत्र की प्रतीक्षा किए बिना।

कोई कंप्यूटर नहीं? कोई दिक्कत नहीं है। दुनिया के कई हिस्सों में ई-कैफे इतने सस्ते हैं कि वे वास्तव में एक व्यवहार्य विकल्प है जिसे छात्र आसानी से खरीद सकते हैं। युवा शिक्षार्थियों के पूरे "समुदाय" कुछ संस्कृतियों में ई-कैफे में हैंगआउट पर आधारित हैं। अपने छात्रों से इसके बारे में बात करें। आप हैरान हो सकते हैं।

अध्यापन / शिक्षण के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग

दुनिया के कई हिस्सों में हाल के महीनों में ऑनलाइन गेम, ईएफएल अभ्यास साइटों के छात्र और शिक्षक मंचों, समुदायों और गतिविधियों का उपयोग विस्फोट हो गया है। वर्चुअल समुदाय और ऑनलाइन संदर्भ लाइब्रेरी अब शिक्षार्थियों को समस्या-समाधान, एक शोध पत्र या अधिक तेज़ी से पूर्ण असाइनमेंट के लिए सक्षम करते हैं जो कि पूर्व में पूरा करने के लिए बहुत बड़ी मात्रा में असमान रूप से लिया होगा। उदाहरण के लिए, उल्लेख के लायक कुछ साइटों में शामिल हैं:

ओ http://www.books.google.com/

एक वेब साइट जो उन पुस्तकों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करती है जिन्हें ऑन-स्क्रीन पढ़ा जा सकता है

o http://www.universia.net.co

यह एक ऐसी साइट है जिसकी लगभग किसी भी शैली में आभासी पुस्तकालयों की एक लंबी सूची है और 900 से अधिक ज्यादातर स्पेनिश भाषा पुस्तकालयों को जोड़ती है

o http://www.redclara.net

यह साइट लैटिन अमेरिकी पुस्तकालयों के एक उन्नत शैक्षणिक नेटवर्क को आपस में जोड़ती है

ओ http://www.lablaa.org

यह साइट आपको ऑनलाइन एकत्रित कार्यों की एक बड़ी संख्या तक पहुंचने और पढ़ने की अनुमति देती है और इसमें प्रदर्शनी पृष्ठ शामिल हैं

o आधिकारिक प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग वेब साइट में अंग्रेजी में साहित्यिक कार्यों की एक व्यापक सूची शामिल है जो सार्वजनिक डोमेन में प्रवेश कर चुके हैं। यह ऑनलाइन है: [http://promo.net/pg/]

अपने अंग्रेजी भाषा शिक्षण और सीखने की सफलताओं को विस्फोट करने के लिए लगातार विकसित हो रही तकनीक के साथ विभिन्न प्रकार की भाषा सीखने की तकनीकों के संयोजन में शुरू करने के लिए इनमें से कुछ उपयोगी विचारों और वेब साइटों को आज़माएं। यदि आपको छात्र हित और प्रेरणा को बढ़ावा देने के लिए इन या अन्य नई तकनीकों का उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो अपनी अंग्रेजी भाषा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, प्रश्न या टिप्पणियों के साथ नीचे दिए गए पते पर मुझे ई-मेल करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।



Source by Larry M. Lynch

Share

Related posts

Share