अब आधार को पैन से लिंक करने की अन्तिम तारिख 31 दिसंबर तक बढ़ी

pan
-करदाताओं को अब मिलेगी राहत
नई दिल्ली। आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की अन्तिम तारिख चार महीने के लिए बढ़ा दी है। अब 31 दिसंबर तक आधार को पैन कार्ड से लिंक कराया जा सकता है। पहले ये समय सीमा 31 अगस्त ही थी। विभाग ने कहा था जब तक आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया जाता है, तब तक इनकम टैक्स रिटर्न की फाइल प्रॉसेस नहीं होगी।
केंद्र सरकार की डेडलाइन के मुताबिक सभी करदाताओं को 31 अगस्त तक अपने आधार और पैन की लिंकिंग को पूरा करा लेना था। यदि कोई करदाता इस अवधि तक अपने पैन और आधार को लिंक कराने में विफल रहा तो वित्त वर्ष 2016-17 के लिए दाखिल उसकी इनकम टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग नहीं की जानी थी। लेकिन अब सरकार ने इसमें चार महीने की मोहलत दे दी है।
अगर आप आधार से अपना पैन कार्ड लिंक नहीं करा पाये है तो घर बैठे ही आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले खुद को इनकम टैक्स इ-फाइलिंग पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आप https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarHome.html

लिंक कर उसमें पैन कार्ड नम्बर व आधार नम्बर भरें। इसके साथ ही आधार कार्ड के अनुसार ही अपना नाम फीड करें और सम्मिट कर दें। अगर आप का आधार व पैन कार्ड के दस्तावेज में अन्तर होगा तो वह नहीं होगा। इसके लिए अपने सीए से मिलें।

Share

Leave a Reply

Share