अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी आधार कार्ड होगा जरूरी

how-to-link-aadhar-with-driving-licence
-अक्टूबर से लागू हो सकता है नया नियम
-एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए हो सकती है मुसीबत
-फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस वालें अब बच नहीं पायेंगे
नई दिल्ली। अगर आप ने एक ही नाम से कई ड्राइविंग लाइसेंस बनावा रखें हैं या फर्जी ढंग से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रखा है तो आप पर आफत आने वाली है। सरकार ऐसे लोंगो पर लगाम लगाने जा रही है। अब जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते वक्त आधार कार्ड से पहचान करना अनिवार्य हो जायेगा। इसके साथ ही नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या पुराने को रिन्यू कराने के लिए आधार कार्ड जरूरी हो जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि एक शख्स को एक से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस जारी न किये जाएं।
सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आधार कार्ड जरूरी करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना राज्य का विषय है, लिहाजा केंद्र सरकार राज्यों से इस सिस्टम को अपनाने का अनुरोध करेगा। सूत्र ने बताया कि आधार नंबर के बॉयोमेट्रिक्स डीटेल से इस तरह की गतिविधियों पर लगाम लगेगी और नया नियम अक्टूबर से लागू हो सकता है।
गौरतलब है कि कई बार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों ने ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किए जाने पर दूसरा ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिया। कुछ मामलों में फर्जी पहचान पत्र के लिए भी गलत तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए गएं लिहाजा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का लाइसेंस पुलिस जब्त कर भी ले तो भी ये अपराध रूकने का नाम नहीं ले रहा है।

Share

Leave a Reply

Share