अब मोबाइल एप से रेल अनारक्षित टिकट, प्लेटफार्म टिकट देने की तैयारी

train-ticket-620x330

डाॅ आलोक कुमार
-जुलाई के अन्तिम सप्ताह शुरू हो सकती है यह सेवा
-इलाहाबाद मंडल के सभी स्टेशनों पर यह सुविधा होगी शुरू
-5 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज देना होगा इस सुविधा के लिए
नई दिल्ली। रेलयात्रियों को लिए खुशखबरी। अब रेलयात्री स्टेशन पर स्थित विंडो पर बिना लाइन लगाए एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करा सकते हैं। यह टिकट पेपर टिकट और पेपरलेस टिकट दोंनो रूपों में बुक किया जा सकते हैं। अभी प्रारम्भ में जुलाई के चैथे सप्ताह से यह इलाहाबाद मंडल के सभी स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो जाने की उम्मीद है।

AASSHHOOKK 2

इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए रेलयात्रियों को विंडोज स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल एप डाउन लोड करना होगा। जिसके माध्यम से रेलयात्री ऐ पके माध्यम से ही अनारक्षित टिकट के साथ-साथ ही प्लेटफार्म टिकट, सीजन टिकट भी बुक कराया जा सकता है। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए एप डाउन लोड करने के बाद यात्री अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, निकटतम रेलवे स्टेशन, श्रेणी, टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और यात्रा करने के मार्गो का विवरण देकर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने पर यात्री का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट (आर-वॉलेट) स्वतरू ही बन जाएगा। आर-वॉलेट बनाने के लिए रेल को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या यूपीआइ, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है। आर वालेट को कम-से-कम 100 रुपये से रिचार्ज किया जा सकता है। अधिकतम 10,000 रुपये तक रखा जा सकता है।

See also  UPI Transactions Limit : अब घंटे के हिसाब Paytm पर यूपीआई पेमेंट सीमा हुई तय, GPay, PhonePay ने भी बदला अपना लिमिट

LOHIYA 1

वैसे अभी इस सुविधा का लाभ उठाने वालें यात्रियों को यह टिकट मंहगा पडेगा। कारण कि रेल अभी टिकट का पांच प्रतिशत अधिक धनराशि वसूल करेगी। एक और परेशानी यह भी अभी है कि यात्री अभी इसके माध्यम से अग्रिम टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है। बहरहाल इससे रेलयात्रियों को विडों पर लम्बी-लम्बी लाइनों से निजात मिल सकेगी लेकिन उसके लिए उसे 5 प्रतिशत का अतिरिक्त भार सहना होगा।

meridiyan ivf 1

Share

Leave a Reply

Share