Breaking News

असंतुष्ट संतोष – स्थिर कैरियर सिंड्रोम

आज सुबह घर पर बैठकर काम कर रहा हूं (मैं एक रियाल्टार हूं), मैंने टेलीविजन चालू किया। सभी समय के महान दिन के शो में से एक था – मूल्य सही है! बॉब बार्कर, क्या करियर है! यदि 35 साल पहले इसे प्रस्तुत किया गया था, तो उस अवसर का लाभ न उठाने पर क्या होगा? कैसे उस अवसर के द्वार पर चलने से उसका जीवन बदल गया? मुझे यकीन है कि उन्हें अन्य जगहों पर भी सफलता मिली होगी, लेकिन क्या यह उसी स्तर पर होगा? कोई भी वास्तव में उस प्रश्न का उत्तर नहीं जानता है। लेकिन, हम जानते हैं कि उस अवसर के लिए "हां" कहने का जवाब उसके लिए क्या था!

आपके और आपके करियर के बारे में क्या? क्या ऐसे अवसर आए हैं जो खुद को प्रस्तुत करते हैं लेकिन आपने "उस दरवाजे से चलने से इनकार कर दिया?" यदि हां, तो क्यों नहीं? क्या अज्ञात का भय इतना गहन भय है कि आप जगह-जगह जमे हुए हैं? क्या आराम का स्तर ऐसा है कि आप सेब की गाड़ी को परेशान नहीं करना चाहते हैं?

परिवर्तन एक ऐसी चीज है जिसे हम मनुष्य नहीं करते, कम से कम उत्साह से। यहां तक ​​कि आपकी वर्तमान स्थिति में भी आप कभी भी नियमों या प्रक्रियाओं में बदलाव के साथ प्रस्तुत किए जाते हैं? आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया क्या है? क्या आप अपने तरीके से इतने सेट हैं कि बदलाव को अपनाने से तनाव पैदा होता है? कभी कभी बदलाव अच्छा होता है। मैंने सुना है यह एक बार कहा था, या शायद इसे कहीं पढ़ा होगा, कि "यदि आप हमेशा वही करते हैं जो आपने हमेशा किया है, तो आपको हमेशा वही मिलेगा जो आपको हमेशा मिला है।" उन शब्दों में पाया जाने वाला सत्य है! क्या आप जो करते हैं, उसका बेहतर तरीका नहीं है?

आपकी वर्तमान स्थिति के साथ असंतोष एक संकेत है जिसे आपको कुछ प्रकार के परिवर्तन को लागू करने की आवश्यकता है। शायद यह केवल एक प्रक्रियात्मक संशोधन है? शायद यह एक नया फोकस है। जब चीजें स्थिर हो जाती हैं तो हम अक्सर सुरंग की दृष्टि से पीड़ित होते हैं। नए विचारों, नई पद्धतियों के लिए खोलना, वसूली के लिए पहला कदम है – स्थिर कैरियर सिंड्रोम की बीमारी से उबरना।

स्थिर कैरियर सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं? लक्षणों में से कुछ में उत्साह की कमी शामिल है, ग्लास को आधा खाली (निराशावाद) के रूप में देखना, सकारात्मक परिणामों के बिना दोहराव वाली प्रक्रियाएं और असंतुष्ट संतोष (ऑक्सीमोरेन?)। ये अभिव्यक्तियाँ, जब संयुक्त होती हैं, तो आपको भ्रम की स्थिति में छोड़ देती हैं। अपने भविष्य को लेकर असमंजस। आगे किस कदम को लेकर कन्फ्यूजन है।

तो कैसे स्थिर कैरियर सिंड्रोम का जवाब है? सबसे पहले, केवल विफलताओं पर ध्यान केंद्रित न करें। ज़रूर, आपको उन चीजों की पहचान करनी चाहिए जो काम कर रही हैं। वे आपके इच्छित स्तर पर परिणाम नहीं दे रहे हैं, लेकिन वे आपके कैरियर के लक्ष्यों में सकारात्मक योगदान दे रहे हैं। आपको उन चीजों की भी पहचान करनी चाहिए जो काम नहीं कर रही हैं। इन सभी गतिविधियों को नीचे लिखें। जब आप मुद्दों को कागज पर डालते हैं तो तस्वीर बेहतर रूप से केंद्रित हो जाएगी। लक्ष्य या उद्देश्य कागज पर रखो।

कुछ बदलाव क्या हैं जिन्हें लागू करने की आवश्यकता है? शायद यह अतिरिक्त शिक्षा या कौशल प्राप्त करने जैसा सरल है। शायद यह सिर्फ पर्यावरण है जिसमें आप काम कर रहे हैं? यह मत भूलो कि आपके आस-पास के लोग आपके कैरियर को नीचे रखने वाले एंकर हो सकते हैं? यह ऐसी प्रक्रियाएं हो सकती हैं जो आप कर रहे हैं उपयुक्त हैं फिर भी पर्यावरण आपकी सफलता का समर्थन नहीं करता है। कहते हैं आप किसान हैं। आपके पास बाग लगाने के लिए तकनीक में महारत हासिल है। आप रोपण करने के लिए वर्ष का समय जानते हैं, आपके पर्यावरण के प्रकार के फसल के पक्षधर हैं, आवश्यक उपकरण, सभी चरणों को कैसे संचालित करें। हालांकि, यदि वांछित परिणामों के लिए मिट्टी (पर्यावरण) उपयुक्त नहीं है, तो कुछ भी कभी भी विकसित नहीं होगा। यदि आपके प्रयासों से एक फसल उत्पन्न होती है, तो हो सकता है कि वह खर्च किए गए प्रयासों के लिए सबसे बड़ी फसल का उत्पादन न करे। प्रयासों पर वापसी को अधिकतम करने के लिए, किसान को बस सही मिट्टी में रोपण करना चाहिए, या उर्वरकों के माध्यम से मिट्टी को संशोधित करना चाहिए, जिसमें उसकी वापसी को अधिकतम करना है।

आखिरकार, इस विश्लेषण के लिए केवल संशोधन की आवश्यकता है जो मुझे आपके पर्यावरण में बदलाव के लिए चाहिए। या, वातावरण में एक संशोधन। अपने वातावरण में बदलाव करने का समय? यह क्या है के लिए स्थिति को पहचानो और एक नई मिट्टी में अपनी फसल लगाओ! आपको कोई पता नहीं हो सकता है कि फसल कितनी बढ़िया होगी। उपलब्ध अवसरों और संसाधनों का लाभ उठाते हुए वह सब हो सकता है जो इस चीज को ठीक करने की आवश्यकता है – स्थिर कैरियर सिंड्रोम। सौभाग्य और आपकी फसल भरपूर हो सकती है!



Source by Gary Waters

Share

Related posts

Share