Breaking News

आकाशीय बिजली से यूपी में 23 व बिहार में 83 की मौत, दर्जनों घायल

विजय श्रीवास्तव
-मृत उत्तर प्रदेश के 13 लोग गोरखपुर-बस्ती मंडल के
-बिहार में बिजली गिरने के समय अधिकतर लोग खेतों में कर रहे थे काम

लखनऊ। गुरूवार को कोरोना के साथ प्रकृति की मार देखने को मिली। आकाशीय बिजली गिरने से दो प्रदेशों में भारी तबाही देखने को मिली। यूपी में जहां आकाशीय बिजली से 20 लोंगो की मौत की खबर हैं वहीं बिहार में 83 लोंगो की मौत हुई है। इसके साथ ही यूपी में जहां 13 लोग घायल हैं वहीं बिहार में भी दर्जन की संख्या में घायल होने की सूचना है। प्रशासनिक स्तर पर राहत कार्य जारी है।


गौरतलब है कि कोरोना वायरस से अभी लोग निजात भी नहीं पाए थे कि आज मानसून की बारिश में उत्तर प्रदेश में आज 20 लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। इनमें 13 लोग गोरखपुर-बस्ती मंडल के हैं, जबकि चार लोग प्रयागराज के यमुनापार के हैं। इनके साथ ही 13-14 लोग बिजली की चपेट में आने से झुलसे जिसमें 9 की हालत खराब है। जिस समय यह हादसा हुआ यह सभी लोग अपने खेतों में काम कर रहे थे। इसमें सर्वाधिक नौ लोगों की मौत देवरिया जनपद में हुई है। सिद्धार्थनगर जिले में तीन और कुशीनगर में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। बिजली गिरने से बुरी तरह से झुलसे सभी नौ लोग देवरिया जिले के हैं। इन सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। देवरिया जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश के बीच बिजली गिरने से सात वर्ष की बालिका और किसान समेत नौ लोगों की मौत हो गई तथा नौ लोग झुलस गए। इसमें से अधिकांश लोग अपने खेतों में काम करने के लिए गए थे।


वहीं दूसरी ओर बिहार में भी बहार के कई जिलों में गुरुवार को बारिश आफत बनकर बरसी है। तेज बारिश और हवा के साथ आकाशीय बिजली का कहर 83 लोगों की जिंदगी ले गया। साथ ही आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। उत्तर बिहार सहित कई जिलों में अभी भी लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहले ही गुरुवार और शुक्रवार को मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी कर दिया था।


मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में और पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान , सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को आरेंज जोन में रखा गया है। जानकारी के अनुसार, आज भारी बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से गोपालगंज में 14, सीवान में 5, मधुबनी में 6, बांका में 5, भागलपुर में 5, मधुबनी में 7, बेतिया में 2, मोतिहारी में 2 के साथ दरभंगा, शिवहर और समस्तीपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत की सूचना है। इसके अलावा बच्ची और महिला समेत कई लोगो के झुलसने की सूचना भी मिल रही है। बताया यह भी जा रहा है कि मरने वाले ज्यादातर लोग खेत में काम कर रहे थे।

Share

Related posts

Share