Breaking News

आखिरकार आंधी-तूफान ने दी दस्तक ! दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों बीति रात तेज 20 राज्यों में अलर्ट, कई राज्यों व शहरों में स्कूल कालेज आज बंद

ncr

विजय श्रीवास्तव
-मौसम विभाग ने 11 मई तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की
-उत्तर-पूव व दक्षिण भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान
नई दिल्ली/वाराणसी। आखिरकार मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई। सोमवार की रात 11 बजे से दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान के दस्तक से जन जीवन प्रभावित हुआ। तेज आंधी से कई इलाकों में बिजली गुल हो गयी। गुणग्राम में भी रात में बिजली ठप हो गयी। दिल्ली के सडकों पर सियापा छा गया। लोग बचाव के लिए सडकों के किनारें अपने वाहनों को खडा दिए लेकिन आंधी तूफान ने कल रात में बहुत अधिक कहर नहीं ढाया। वैसे कई इलाकांें में बारिश भी हो रही है। वहीं दूसरी और मोैसम विभाग ने उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है। तूफान के दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। यहीं नहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार तक आंधी-तूफान के खतरें के प्रति चेतावनी जारी की है।

meridiyan 1

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को कल बंद करने का निर्णय किया है। उधर, पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई। दिल्ली-एनसीआर में बदले मिजाज के चलते दिल्ली में शाम की पाली में चलने वाले सभी स्कूल मंगलवार को बंद रहेंगे। दिल्ली में शाम की पाली में करीब 400 स्कूल संचालित हो रहे हैं। मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो ने ट्रेनों के परिचालन में काफी सावधानी बरतने का निर्णय किया है। वहीं हरियाणा में पहले से ही सरकार ने 7 व 8 मई को स्कूल बंद करने की घोषणा कर रखी है। इसके साथ ही गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, हरिद्वार, देहरादून, आगरा आदि शहरों में आज स्कूल बंद रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की खबर है।

24timestoday32

तेज बारिश के साथ सोमवार को दोपहर में आए आंधी तूफान से जिला मुख्यालय गोपेश्वर समेत चमोली जिले के कई इलाकों में पेड़ टूटने से रास्ते अवरुद्ध हो गए, जबकि गुजरात के दो तीर्थयात्री भी पेड़ की टहनियों के नीचे दबने से घायल हो गए। मौसम विभाग की ओर से आगामी पांच दिन में राजस्थान के अलवर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर और पाली में कहीं-कहीं धूलभरे अंधड़ के साथ तेज व हल्की बौछारें और कहीं-कहीं लू के साथ धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके साथ ही किसी भी आपात स्थिति के लिए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की ओर से इमरजेंसी टोल फ्री नंबर (1077) जारी किया गया है। तूफान आने पर क्या करें और क्या न करें, इसकी एडवाइजरी जारी की गई है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share

Related posts

Share