आज कैसा रहेगा आपका दिन, राशिफल के अनुसार, आइए जानते हैं

RASHI images 5

दिन: बुधवार, 6 दिसम्बर, 2017
मेष राशि- उदास और अवसादग्रस्त न हों। नया आर्थिक करार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ आएगा। आपको अपना बाकी वक्त बच्चों के संग गुजारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ खास ही क्यों न करना पड़े। प्यार एक ऐसा जज्बा है जिसे न सिर्फ महसूस किया जाना चाहिए, बल्कि अपने प्रिय के साथ बांटना भी चाहिए। कार्यक्षेत्र में आप किसी षड्यन्त्र का शिकार हो सकते हैं। अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है। अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।
वृष राशि- आज आप अपनी भावनाएं अच्छी तरह जता सकते हैं। इंटरव्यू या रिश्ते की बात आज होती है, तो आपके लिए अच्छा है। परिवार या दोस्तों के साथ कोई मामला बाकी है, तो उस पर भी बात करें। गंभीरता से की गई चर्चा से कुछ खास मामले सुलझने के योग हैं। कार्यक्षेत्र में आप बहुत हद तक सफल हो सकते हैं। संतान की तरफ से कोई अच्छी खबर मिलने के भी योग हैं। फालतू खर्चे की स्थितियां बन सकती हैं। पुराने विवाद भी सामने आ सकते हैं। वृष राशि वाले लोग थोड़े सावधान रहें। बिना सोचे समझे किसी से भी कोई वादा न करें।
मिथुन राशि-आज खुद से ज्यादा कराने की कोशिश न करें- आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम मालूम होती है और निश्चित रूप से आपको आराम की जरूरत है। जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नजरअन्दाज करना ही बेहतर रहेगा। नाती-पोतों से आज काफी खुशी मिल सकती है। रोमांस को झटका लगेगा और आपके कीमती तोहफे भी आज जादू चलाने में विफल रहेंगे। तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। आप अपने जीवनसाथी को समझने में आपसे गलती हो सकती है, जिसकी वजह से सारा दिन उदासी में गुजरेगा।
कर्क राशि- उम्मीद और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। इसका फायदा आपको आने वाले दिनों में होगा। लोगों से मिलने और बातें करने में आप सफल हो सकते हैं। आसपास के लोगों पर ध्यान रखें। ऑफिस में आपको कोई जिम्मेदारी वाला काम मिल सकता है। दूसरों की मदद से किए गए कामों में आप उलझ सकते हैं। परिवार के साथ मांगलिक काम हो सकते हैं। बड़े भाइयों और दोस्तों से मदद मिल सकती है। तनाव और चिड़चिड़ापन रहेगा। पहले से चला आ रहा कोई काम पूरा करने में मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ सकती है। कोई बात भी बिगड़ सकती है। दूसरों पर अपने विचार और इच्छाएं थोपने से बचना होगा। पैसों के मामलों में सावधान रहें, आलस्य और लापरवाही रहेगी। कुछ विरोधियों से नुकसान हो सकता है। वाहन से सावधान रहें। चोट भी लग सकती है। दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज्यादा खाने और मदिरापान से बचें। फौरी तौर पर मजे लेने की अपनी प्रवृत्ति पर काबू रखें और मनोरंजन पर जरूरत से ज्यादा खर्च करने से बचें। जीवनसाथी और बच्चों से अतिरिक्त स्नेह और सहयोग मिलेगा। अपने प्रिय को आज निराश न करें- क्योंकि ऐसा करने की वजह से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। आज आपने जो नई जानकारी हासिल की है, वह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। चीजें आपकी इच्छा के मुताबिक नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुजारेंगे।
सिंह राशि- खुद पर भरोसा करें और आगे बढ़कर काम करें। बिजनेस और नौकरी के खास काम निपटाने के लिए दिन अच्छा है। आज आप ज्यादातर मामलों में सफल भी हो सकते हैं। किस्मत का साथ मिल सकता है। मेहनत से कामकाज में आपका महत्व और सम्मान बढ़ने के योग हैं। पैसों की स्थिति में सुधार और उन्नति के अच्छे मौके आपको मिल सकते हैं। पैसे कमाने की कोशिशों में सफलता मिलने की संभावना बन रही है। ऑफिस में काफी चहल-पहल हो सकती है। धैर्य रखें। योजनाओं में सफलता मिलने के योग हैं। आपकी परेशानियां भी आज खत्म हो सकती हैं। पैसों की स्थिति पर विचार करना होगा।कोई साथ काम करने वाला आज परेशानी भी पैदा कर सकता है। आज आपका विवाद भी बढ़ सकता है। कोई बड़ी चुनौती सामने आ सकती है। दिन का ज्यादातर समय परेशानियों से निपटने में ही निकल सकता है। थोड़ी सुस्ती और अनमनापन महसूस कर सकते हैं। न चाहते हुए भी किसी को उधार पैसा देना पड़ सकता है।
कन्या राशि- कोई अच्छी खबर मिल सकती है। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। आज आप यह जानकर बहुत उदास महसूस करेंगे कि कोई ऐसा जिसपर आपने हमेशा विश्वास किया, दरअसल उतना भरोसेमंद नहीं है। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफी गलत है। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफवाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। बढ़िया खाना, रोमानी पल और जीवनसाथी का साथ – यही खास है आज।
तुला राशि- नौकरीपेशा लोगों की स्थिति में पहले से सुधार होने के योग हैं। आपको बड़ा फायदा भी हो सकता है। दलाली के काम करने वाले लोगों को रुका हुआ पैसा मिलने की संभावना है। आगे बढ़ने के लिए नए मौके और ऑफर मिल सकते हैं। आपके कामकाज में इतनी परेशानियां नहीं रहेंगी, जितनी टेंशन आप ले रहे हैं। आज आप जरूरी काम निपटा लें। किस्मत का साथ भी आपको मिल सकता है। आज आप जो करेंगे, उसके बहुत रोचक नतीजे आपको मिल सकते हैं। आसपास और साथ काम करने वाले लोगों को प्रभावित करने में आप सफल हो सकते हैं। आप जो भी काम करते हैं, उसे पूरी तरह सही करने की कोशिश करेंगे। करियर और निजी जीवन में उन्नति के मौके मिलने के योग बन रहे हैं। दिमाग से काम लेंगे तो सब ठीक भी हो जाएगा। रिश्तेदारी या बिजनेस का कोई सौदा करने के लिहाज से आपके लिए दिन ठीक नहीं कहा जा सकता। किसी को उधार पैसा देने से भी बचें। कहीं पैसा फंसाने की कोशिश न करें। बड़ी प्लानिंग न करें। अपने मन की बातें भी दूसरों से शेयर करने से बचें।
वृश्चिक राशि- अपने जीवनसाथी के साथ कहा-सुनी करने से बचें। इस तरह तू-तू मैं-मैं करना बेकार के आरोपों और गैरजिम्मेदाराना वाद-विवद की वजह बनता है, जो दोनों को ही भावनात्मक तौर पर चोट पहुँचा सकता है। दीर्घावधि मुनाफे के नजरिए से स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद रहेगा। जो लोग आपके करीब हैं, वे आपका गलत फायदा उठा सकते हैं। प्यार में अपने अशिष्ट बर्ताव के लिए माफी मांगें। कार्यक्षेत्र में आपको हर कोई गंभीरता से सुनेगा। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएँ बिगड़ सकती हैं। लेकिन फिर आपको महसूस होगा कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है।
धनु राशि- आपके लिए दिन अच्छा साबित हो सकता है। आपका उत्साह बढ़ सकता है। घर और आसपास की चीजों का कंट्रोल आपके ही हाथ में हो सकता है। कोई गलतफहमी भी खत्म होने की संभावना है। पैसों के मामलों पर थोड़ा विचार करने में ही फायदा है। रुका हुआ पैसा मिलने के योग हैं। इनकम, खर्चे और पैसों के हर तरह के मामले की बिल्कुल बारीकी से जांच करें। बड़े फैसले लेने के मामलों में दिन अच्छा है। जीवनसाथी के साथ मिलकर निवेश का कोई प्रोग्राम भी बना सकते हैं। किसी कार्यक्रम में शामिल होने की प्लानिंग बना सकते हैं। पुराने दोस्तों से भी मुलाकात होने के योग हैं। जमीन-जायदाद के कामकाज में नुकसान हो सकता है। आपको संभलकर रहना होगा। बड़ा फैसला लेने से बचें। भावुकता में कोई गलत फैसला भी आप ले सकते हैं। साथ का कोई व्यक्ति आपकी किसी बात का गलत मतलब भी निकाल सकता है।
मकर राशि- किसी पुराने दोस्त से मुलाकात आपका मन खुश कर देगी। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके खर्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। अपने करीबी लोगों के सामने ऐसी बातें उठाने से बचें, जो उन्हें उदास कर सकती हैं। किसीकी दखलअंदाजी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। दफ्तर में बेवजह टांग खींचने वाले आपको गुस्सा दिला सकते हैं। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की जरूरत महसूस करेंगे।
कुंभ राशि -दूसरों के साथ आपका तालमेल अच्छा रहेगा। जो काम करना है या जो जिम्मेदारी आपको मिली है, उसे खुशी-खुशी स्वीकार कर लें। सब आसानी से निपट सकता है। आपके काम से दूसरों को भी प्रेरणा मिल सकती है। पैसों की स्थिति में सुधार होने के योग हैं। आपको अपनी मेहनत का फल मिल सकता है। आपकी उत्सुकता चरम पर हो सकती है। आप कोई नई चीज भी सीखने में सफल रहेंगे। रिश्तों के मामलों में आप व्यावहारिक रहें। ऑफिस या घर में कुछ नए बदलाव के योग हैं।
नए वाहन खरीदने के झंझट में न पड़ें। आपको थोड़े समय इंतजार करना चाहिए। जोखिम भरे काम भी संभलकर करने होंगे। चोट भी लग सकती है। आसपास या साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति को आपके बारे में कोई गलतफहमी हो सकती है।
मीन राशि- खुश हो जाएँ क्योंकि अच्छा समय आने वाला है और आप स्वयं में अतिरिक्त ऊर्जा का अनुभव करेंगे। निवेश से जुड़े अहम फैसले किसी और दिन के लिए छोड़ देने चाहिए। जिद्दी बर्ताव से बचें और वह भी खास तौर पर दोस्तों के साथ। नहीं तो आपके और आपके किसी नजदीकी दोस्त के रिश्ते में दरार पड़ सकती है। रोमांस रोमांचक होगा- इसलिए उससे संपर्क करें जिससे आप प्रेम करते हैं और दिन का भरपूर लुत्फ लें। अगर आप थोड़ी देर अनुभवी लोगों की संगत में गुजारेंगे, तो आपको काफी ज्ञान मिलेगा। आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की जरूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों। आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ फिर से आकर्षित महसूस करेगा।

Share

Leave a Reply

Share