Breaking News

आप एक उड़ान प्रशिक्षक कैरियर का पीछा क्यों करना चाहिए?

अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप एविएशन इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं। सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक वाणिज्यिक पायलट बनना है। हालाँकि, ऐसे कई छात्र हैं जिन्होंने व्यावसायिक पायलट के रूप में अपना प्रमाण पत्र प्राप्त किया है, लेकिन अभी भी फ्लाइट इंस्ट्रक्टर कोर्स आज़माते हैं। पायलट के बजाय प्रशिक्षक बनने का विकल्प चुनने के कई कारण हो सकते हैं और उनमें शामिल हैं:

अनुभव

यह इस कारण से है कि कोई इस मार्ग को क्यों चुन सकता है। एक वाणिज्यिक पायलट होने के नाते प्रतिष्ठित है, लेकिन अधिकांश एयरलाइनों को उन्हें काम पर रखने से पहले किसी को बहुत अनुभव की आवश्यकता होती है। यदि आप एक अंतर्राष्ट्रीय छात्र हैं, तो फ्लाइट इंस्ट्रक्टर होने के नाते आपको कुछ अनुभव हासिल करने का मौका मिलेगा, ताकि पायलट होने के अंतिम लक्ष्य तक पहुंचा जा सके।

कुछ स्वतंत्रता

यदि आप प्रशिक्षक बन जाते हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प उपलब्ध हैं। आप एक संस्थान में काम कर सकते हैं या आप अपना खुद का उड़ान कार्यक्रम बना सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है जब आप स्वतंत्रता के कुछ स्तर चाहते हैं। कई संभावनाएं हैं कि व्यवसाय बहुत विकसित होगा और एक सफलता बन जाएगी।

शिक्षण के प्यार के लिए

शिक्षण के लिए बहुत पुरस्कार आते हैं, खासकर जब आप इसके बारे में भावुक होते हैं। यह उन चीजों में से एक है जो प्रशिक्षक सबसे अधिक आनंद लेते हैं। ज्ञान प्रदान करने का मौका सबसे अच्छी चीजों में से एक है। जब आप एक छात्र को मूल बातें समझ लेते हैं और फिर हटा देते हैं, तो यह प्राणपोषक होता है। किसी और की शिक्षा के लिए जिम्मेदार होना एक संतोषजनक बात है।

चुनौती

यदि आप एक चुनौती से प्यार करते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक कैरियर का रास्ता है। प्रमाण पत्र इतना आसान नहीं है और यह एक ऐसी चीज है जिसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। उद्योग के भीतर ज्यादातर लोग चुनौतियों से प्यार करते हैं। एक प्रशिक्षक होने के नाते आपको अधिकांश समय सतर्क और सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। एक नीरस क्षण कभी नहीं है।

मांग

फ्लाइट इंस्ट्रक्टरों की आज मांग ज्यादा है और आने वाले सालों तक ऐसा ही बना रह सकता है। एयरलाइन व्यवसाय का हर दिन विस्तार हो रहा है और यह इस कारण से है कि कई सरकारें इसे संचालित करने के लिए नए कानून बना रही हैं। विस्तार के कारण पायलटों और प्रशिक्षकों की अधिक आवश्यकता है। एक योग्य प्रशिक्षक होने के नाते निश्चित रूप से आपको नौकरी पाने का एक उच्च मौका मिलेगा।

आदर करना

उड़ान होना अपनी प्रतिष्ठा के साथ आता है। जब लोगों को पता चलता है कि आप जीवनयापन के लिए क्या करते हैं, तो वे निश्चित रूप से आपकी नौकरी के बारे में अधिक जानना चाहेंगे। यह समुदाय से बहुत सम्मान के साथ आता है। यह प्रशिक्षक बनने का मुख्य कारण नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य है।

लोगों के साथ मेलजोल

एक प्रशिक्षक के रूप में, आपको लोगों से मिलने का मौका मिलता है। करियर में आप जिन लोगों से मिलेंगे, वे आपके साथ बहुत कुछ करेंगे। यह इसलिए है क्योंकि आप सभी को उड़ना पसंद है। इससे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उड़ान के बारे में अधिक जानने का मौका मिलेगा। यह विमानन उद्योग के भीतर लोगों के भविष्य को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करने का आपका मौका है।



Source by Shalini Mittal

Share

Related posts

Share