आप का राशिफल: आइए जानते हैं कैसा रहेगा आज का दिन

RASHI images 4

दिन: शनिवार, 23 सितम्बर 2017
मेष राशि- आज आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। रक्तचाप के मरीजों को खास खयाल रखने और दवा-दारू करने की जरूरत हो सकती है। साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को काबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए। ऐसा करना आगे काफी लाभदायक सिद्ध होगा। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। आपके निरंकुश व्यवहार के चलते पारिवारिक सदस्य खफा हो सकते हैं। भावनात्मक उथल-पुथल आपको परेशान कर सकती है। आप अपनी छुपी खासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। आपके जीवनसाथी की बेरुखी दिन भर आपको उदास रख सकती है। सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है दृ अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की खरीदारी से बेहतर आज और क्या हो सकता है।
वृष राशि- भले ही आप उत्साह से लबरेज हों, फिर भी आज आप किसी ऐसे की कमी महसूस करेंगे जो आज आपके साथ नहीं है। अगर आप लम्बे वक्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-खासा फायदा हासिल कर सकते हैं। पड़ोसियों से झगड़ा आपका मूड खराब कर सकता है। लेकिन अपना आपा न खोएँ, इससे सिर्फ आग और भड़केगी। अगर आप सहयोग न करें, तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है। सबसे अच्छा रिश्ता बनाए रखने की कोशिश करें। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा। पारिवारिक विवादों के कारण आज आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित रह सकता है। पूरे दिन टीवी देखते रहना मनोरंजन की जरूरत से ज्यादा खुराक लेने जैसा है। इसके चलते आँखों में तनाव भी हो सकता है।
मिथुन राशि- अपने जीवन को चिर-स्थायी न मानें और जीवन के प्रति सजगता को अपनाएँ। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। विद्यालय का काम पूरा करने के लिए बच्चे आपसे मदद ले सकते हैं। आपका काम दरकिनार हो सकता है- क्योंकि आप अपने प्रिय की बांहों में खुशी, आराम और उल्लास महसूस करेंगे। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। आपका जीवनसाथी आपको ज्यादा खास वक्त देने वाला है। अपने प्रियजनों के साथ फिल्म देखना बढ़िया और मजेदार रहने वाला है।
कर्क राशि-स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छा दिन है। आपकी खुशमिजाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के जरिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। पढ़ाई की कीमत पर घर से ज्यादा देर तक बाहर रहना आपको माता-पिता के गुस्से का शिकार बना सकता है। करिअर के लिए योजना बनाना उतना ही आवश्यक है, जितना कि खेलना-कूदना। इसलिए माता-पिता को खुश करने के लिए दोनों में संतुलन बनाना जरूरी है। आज अपने खूबसूरत कामों को दिखाने के लिए आपका प्रेम पूरी तरह खिलेगा। आज काफी दिगागी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। यह दिन शादीशुदा जिन्दगी के सबसे खास दिनों में से एक रहेगा। सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नजदीकी स्थान की यात्रा हो सकत है। यह सफर मजेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा।
सिंह राशि- खुश हो जाएँ क्योंकि अच्छा समय आने वाला है और आप स्वयं में अतिरिक्त ऊर्जा का अनुभव करेंगे। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फायदा दिलायेगा। अपने बच्चों के साथ एक दोस्ताना रिश्ता विकसित करें। पुरानी बातों को पीछे छोड़कर आगे आने वाले अच्छे वक्त की ओर देखें। आपकी कोशिशें फलदायी रहेंगी। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की जरूरत है। जीवन साथी की किसी बात को गंभीरता से न लेने की स्थिति में विवाद हो सकता है। संभव है कि आज आपकी जीभ को भरपूर मजा मिले दृ किसी उम्दा रेस्तराँ में जाना मुमकिन है और लजीज खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।
कन्या राशि- परेशानियों से जूझने के लिए दोस्तों की मदद लें। अतीत को लेकर दुःखी होने या उसे भुलाने की कोशिश करने का कोई फायदा नहीं है, क्योंकि इससे केवल आपकी मानसिक और शारीरिक ऊर्जा में गिरावट आएगी। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से गौर फरमाएँ। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं। आपकी मुस्कुराहट आपके प्रिय की नाराजगी दूर करने के लिए सबसे उम्दा दवा है। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। आपको महसूस होगा कि आपका जीवनसाथी इससे बेहतर पहले कभी नहीं हुआ। जब आपके परिजन सप्ताहांत में आपको कुछ-न-कुछ करने के लिए मजबूर करते रहें, तो गुस्सा आना स्वाभाविक है। लेकिन शान्त रहना आपके फायदे में साबित होगा।
तुला राशि-खाते-पीते वक्त सावधान रहें। लापरवाही बीमारी की वजह बन सकती है। निवेश करने और अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज से अच्छा दिन नहीं है। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। मुमकिन है कि यह आपके रोमांटिक जीवन का सबसे मुश्किल दौर होगा, जो आपको दिल पूरी तरह से तोड़ सकता है। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफी तारीफ होगी। ऐसा लगता है कि आपका जीवनसाथी आपसे निराश है और आपको यह बात मालूम होने वाली है। अपने अच्छे लेखन के साथ आज आप किसी अकल्पनीय उड़ान पर जा सकते हैं।
वृश्चिक राशि-आज आपको कई दिक्कतों और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आप झुंझलाहट और बेचैनी महसूस करेंगे। वे आर्थिक लाभ- जो आज मिलने वाला था- टल सकता है। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक्त है। जिंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए खुशी का सबब साबित होगा। अपने प्रिय को खुश करना आपके लिए काफी मुश्किल साबित होगा। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक्त अपने शब्दों को गौर से चुनें। आपसे कोई बड़ी गलती सम्भव है, जो वैवाहिक जीवन के लिए ख़राब हो सकती है। आज आपके पास पर्याप्त वक्त होने की संभावना है, लेकिन इन कीमती पलों को ख्याली पुलाव पकाने में न गँवाएँ। कुछ पुख्ता करना आने वाले सप्ताह की बेहतरी में मददगार साबित होगा।
धनु राशि-आप अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम हो सकते हैं। आप चाहे जितनी कोशिश क्यों न कर लें, आप सभी की इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। जरूरी यह है कि आप हिम्मत न हारें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें। आपके खर्चे बजट को बिगाड़ सकते हैं और इसलिए कई योजनाएँ बीच में अटक सकती हैं। आपको बच्चों या खुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की जरूरत है। आपको प्यार में गम का सामना करना पड़ सकता है। आज सोच-समझकर कदम बढ़ाने की जरूरत है- जहाँ दिल की बजाय दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। जन्मदिन भूलने जैसी किसी छोटी-सी बात को लेकर जीवनसाथी से तकरार मुमकिन है। लेकिन अन्ततः सब ठीक हो जाएगा। अगर आज कुछ ज्यादा करने को नहीं है तो किसी लाइब्रेरी में समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
मकर राशि-आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफी वक्त देंगे। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप जरूरत से ज्यादा खर्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुकसान पहुँचा सकती है। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाकात आपका दिन बना देगी। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की जरूरत है। आपका जीवनसाथी हाल में हुई खटपट को भुलाकर अपने अच्छे स्वभाव का परिचय देगा। छुट्टी का पूरा दिन चीजों की मरम्मत कराने की कोशिश में जाया हो जाए, यह वाकई बहुत बुरा लगता है। खास तौर पर तब जबकि वह चीज ठीक भी न हो।
कुम्भ राशि-अगर आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहें है तो आप बहुत ज्यादा थकान महसूस करेंगे और आपको अतिरिक्त आराम की जरूरत होगी। केवल एक दिन को नजर में रखकर जीने की अपनी आदत पर काबू करें और जरूरत से ज्यादा वक्त व पैसा मनोरंजन पर खर्च न करें। आपको आश्चर्य में डालते हुए आपके बचाव में आपका भाई आगे आएगा। आपको एक-दूसरे की खुशी के लिए आपसी सहयोग और साथ में मिलकर काम करने की जरूरत है। याद रखें कि सहयोग जीवन का केंद्र-बिंदु है। रोमांस के लिए बढ़ाए गए कदम असर नहीं दिखाएंगे। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएँ बिगड़ सकती हैं। लेकिन फिर आपको महसूस होगा कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है। आज का दिन वाकई जी भरकर पार्टी करने के लिए बढ़िया है — इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन किसी भी चीज की अति से हमेशा बचना चाहिए, नहीं तो सेहत खराब होने के आसार हैं।
मीन राशि-तनाव से छुटकारा पाने लिए कर्णप्रिय संगीत का सहारा लें। दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नजर रखें और जरूरत से ज्यादा खर्चा न करें। अपनी बातों पर काबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुजुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें। याद रखें कि समझदार कामों के जरिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं। उन्हें महसूस करने दें कि आप उनका खयाल रखते हैं। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। ज्यादा चिंता न करें, हर चीज समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक जिंदगी में भी बदलाव आएगा। साफगोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। शादी सिर्फ एक छत के नीचे रहने का नाम नहीं हैय एक-दूसरे के साथ कुछ समय बिताना भी जरूरी है। संभव है कि परिवार के साथ किसी नजदीकी रिश्तेदार से मिलने जाना हो और इसके लिए दिन ठीक भी है। हालाँकि किसी पुरानी खराब घटना का जिक्र करने से बचें, नहीं तो वातावरण में तनाव पैदा हो सकता है।

Share

Leave a Reply

Share