Breaking News

आयकर विभाग ने 18 लाख लोगों का टैक्स किया माफ

incom
-100 रूपये  तक आयकर बकाया वालों के लिए अब राहत
नई दिल्ली। आयकर विभाग एक बड़ा निर्णय लेते हुए ऐसे आयकर बकाया वालों के टैक्स बकाया माफ करने का निर्णय लिया है जिनका 100 रूपये तक का बकाया है। देश में ऐसे करीब 18 लाख बकायेदार हैं, जिनके पास 100 रुपये तक का आयकर बकाया है। सरकार द्वारा उठाये गये इस कदम से सरकार को करीब 7 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। ऐसा करने का फैसला केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से किया गया जिसे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हरी झंडी दे दी है।
गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग के शिकंजा कसने से आयकर विभाग के पास फाइलों भंडार में काफी इजाफा हुआ है। जिसकों देखते हुए आयकर विभाग ने 100 रूपये से कम के बकाया करीब 18 लाख लोंगो के आयकर माफ करने का निर्णय लिया है। यह 18 लाख बकायेदारों के लिए यह राहत की बात है। इस फैसले के चलते अब सरकार के पास लंबित 18 लाख मामले एक साथ निपट जायेंगे।
आयकर विभाग की तरफ से ऐसा कदम इसलिए उठाया गया, क्योंकि इन 18 लाख लोगों से 100 रुपये तक के बकाया आयकर को वसूलने में जितने पैसे खर्च होते, उससे 18 लाख मामलों से सरकार को टैक्स भी नहीं आता। इस फैसले से सरकार का पैसा और समय दोनों ही बचेंगे. इसी तरह से 100-5000 रुपये तक के बकाया टैक्स के करीब 22 लाख मामले सरकार के पास लंबित हैं।
ऐसा करने का फैसला केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से किया गया. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे हरी झंडी दे दी है। जेटली ने इस कदम को डेलीगेशन ऑफ पावर रूल्स, 1978 के तहत मंजूरी दी है, जिसमें वित्त मंत्री को कोई भी कर बकाया माफ करने का अधिकार है।

Share

Related posts

Share