आयुष्मान भारत योजना: पीएम मोदी करेंगे आज शुभारंभ 10 करोड़ से अधिक परिवारों को मिलेगा लाभ

modi-8 (1)

विजय श्रीवास्तव
-तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब में यह योजना नहीं होगी लागू
वाराणसी। भारत की सबसे बडी महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची से शुभारंभ करेंगे। वैसे अब इस योजना को प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना के नाम से जानेंगे। केन्द सरकार की इस योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी।

गौरतलब है कि इस योजना के 23 सितम्बर से प्रारम्भ करने की घोषणा पीएम मोदी ने 15 अगस्त को लालकिला पर अपने सम्बोधन के दौरान दिया था। इस योजना के तहत 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अगले दो महीने में इसे लागू करने के लिए केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। वहीं, तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब में यह योजना अभी लागू नहीं होगी।

RISHABH POSTER

केन्द्र सरकार अपनी इस आयुष्मान भारत योजना के तहत जन-जन तक स्वास्थ्य लाभ योजना को पहुंचाना चाहती है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अपनी पूरी शक्ति भी लगा दी है। लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से खास पत्र भेजा जा रहा है। दो पेज की इस पत्र में प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत बीमा योजना के महत्व और फायदों के बारे में बताया है। आज रविवार को झारखंड के 57 लाख परिवारों को यह पत्र उन्हें सौंप कर इस योजना का शुभरांभ होगा। इस पत्र में उन्हें इस योजना का पूरा विवरण बताते हुए कैसे लाभ लेना है उसके बारें में बताया गया है।

 

Share

Related posts

Share