Breaking News

इंडिया – ड्रीम इट, डेयर इट एंड डिस्कवर इट

यहां भारत में सबसे अच्छी जगहों की सूची दी गई है। ये केवल गंतव्य नहीं हैं बल्कि पागल अनुभव हैं जो निश्चित रूप से आपकी मेमोरी लेन को नीचे ले जाएंगे। इसे प्यार करो या नफरत करो, भारत की आपकी यात्रा आपके जीवन के सबसे यादगार अनुभवों में से एक होने की गारंटी है।

स्वर्णिम त्रिशूल

भारतीय परंपराओं और संस्कृति के विभिन्न स्वादों का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका भारत का स्वर्ण त्रिभुज है। इस दौरे में देश के तीन महत्वपूर्ण और जीवंत स्थलों को शामिल किया गया है – दिल्ली, आगरा और जयपुर। खोजकर्ता बाधाओं के आकर्षण से रोमांचित हैं: प्रत्येक गंतव्य अलग-अलग इतिहास और रूप प्रदान करता है। साम्राज्यों के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक अवशेषों का अनुभव करने के लिए दिल्ली की यात्रा करें। आगरा दुनिया की धरोहरों में से एक – विश्व की प्रसिद्ध कृति में से एक है। आप जयपुर की यात्रा कर सकते हैं, जिसे भारत के 'गुलाबी शहर' के रूप में जाना जाता है और राजस्थान की राजधानी भी है जो देश के सबसे तेजतर्रार राज्य होने के लिए प्रसिद्ध है। गोल्डन ट्राएंगल भारत के लिए एक क्लासिक परिचय है: यदि आप पहले कभी उपमहाद्वीप में नहीं गए हैं, तो यहां शुरू करें।

वाराणसी

वाराणसी भारत का सबसे पुराना शहर है, जो उत्तर पूर्व भारत में उत्तर प्रदेश राज्य में प्रसिद्ध नदी गंगा के किनारे स्थित है। यह दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे शहरों में से एक है और यह इतिहास और आध्यात्मिकता के साथ टपकता है। गंगा की एक यात्रा आपको बदल देगी और अनगिनत स्थलों को प्रकट करेगी जो आपके जाने के लंबे समय बाद तक आपके साथ रहेंगे। शहर का सबसे मुखर पहलू ग्रे आकाश के खिलाफ चमकीले चित्रित मंदिरों की जीवंतता है। जब यात्री पूरी जगह पर जादुई लगेंगे तो यात्री सूर्योदय के समय गंगा नदी के किनारे नाव की सवारी करना नहीं चाहेंगे।

लद्दाख

लेह लद्दाख क्षेत्र भारत के किसी भी अन्य गंतव्य की तुलना में एक अलग रूप में अलग पैनोरमा प्रदान करता है। भारत में यह उच्च ऊंचाई वाला ठंडा रेगिस्तान एक जीवनकाल के अनुभव में एक बार आता है। लद्दाख का पूरा नजारा देखने लायक है, जले हुए पहाड़ी इलाके, विरल वनस्पतियां, बर्फ से ढकी पहाड़ियां, पन्ना पैंगोंग त्सो, त्सो मोरीरी और त्सो कार और हैन्डर – जिन्हें आसमान में रेगिस्तान के रूप में भी जाना जाता है। शानदार मठ हैं जो लद्दाख को इतना खास बनाते हैं। मैग्नेटिक हिल की दुर्लभ घटना ने सभी को चकित कर दिया। पहाड़ी में चुंबकीय गुण होते हैं जो चुंबकीय अवरोध से बचने के लिए ऊँचाई बढ़ाने के लिए कारों को ऊपर की ओर खींच सकते हैं और पासिंग विमान को मजबूर कर सकते हैं। लद्दाख का सबसे प्रसिद्ध आकर्षण पैंगोंग झील है जो निस्संदेह इस ग्रह पर सबसे शांतिपूर्ण और सुंदर स्थानों में से एक है।

उदयपुर

यह सब इस आकर्षक अस्थायी शहर के प्यार में पड़ने के लिए एक दृष्टि है। यह लोकप्रिय रूप से पूर्वी भारत के वेनिस के रूप में जाना जाता है। झीलों का यह शहर हमेशा अधिकांश यात्रियों की बाल्टी सूची में रहा है। भले ही यह अधिकांश भयावह लक्जरी विरासत होटल प्रदान करता है, यह कभी भी सभी गर्मजोशी के साथ गले लगाने में विफल रहता है, भले ही कोई व्यक्ति बिना किसी रोक-टोक के देख रहा हो। आप अरावली पर्वत से घिरे पिछोला झील के केंद्र में बैठे राजसी लेक पैलेस होटल के दृश्य को याद नहीं कर सकते हैं। यदि आप यहां आ रहे हैं, तो आप अपने मन, शरीर और आत्मा को बदल देंगे। आप थोड़ा और कलात्मक और अंग से बाहर आ सकते हैं, और आप निश्चित रूप से खुश आँसू रोना होगा।

केरला के बैकटेवर्स

बैकवाटर अरब सागर तट के साथ झीलों और लैगून की एक सुंदर श्रृंखला है और निश्चित रूप से याद नहीं किया जाना चाहिए – उन्हें भारत में नंबर एक पर्यटन स्थल माना जाता है। यहां के घाट आपको कहीं भी ले जाएंगे और आप रहने के लिए एक हाउसबोट भी ले सकते हैं। आप तटीय भारत के स्पर्श और गो-विंटर की ठंडी सुबह की याद ताजा करते हैं, लेकिन मिरर वाले नारियल के पेड़ आपके निरंतर साथी हैं। इन मीठे पानी के चैनलों का दौरा निश्चित रूप से हर किसी की बाल्टी सूची पर होना चाहिए। यह एक आवश्यक अनुभव है जो आराम की छुट्टी और आत्मा के डिटॉक्स के रूप में दोगुना है।

इस सूची में भारत के सभी सर्वश्रेष्ठ स्थानों का उल्लेख करना आसान नहीं है। दोस्तों, परिवार, प्यारे, या अकेले घूमने और भारत में लोकप्रिय पर्यटन आकर्षणों की खोज करने के लिए इनमें से कुछ स्थानों की यात्रा करें क्योंकि अब समय है!



Source by Sanket Kamble

Share

Related posts

Share