Breaking News

इजरायल में भारत के पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

modi_isra
-इजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा कि आपका स्वागत है मेरे दोस्त
– दोनों देशों के बीच नए दौर की शुरुआत
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इजरायल पहुंचने पर आज जोरदार स्वागत किया गया। मोदी अपने तीन दिवसीय यात्रा के तहत आज इजरायल पहुंचे। मोदी के विमान से तल-अवीव में उतरते ही पीएम मोदी का स्वागत इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत किया। पीएम मोदी ने भी नेतन्याहू को गले से लगा कर उनका जोरदार अभिवादन किया।
इजरायल जाने वाले भारत के पहले पीएम के रूप में नरेन्द्र मोदी का स्वागत भाषण में बेंजामिन नेतन्याहू ने पहले हाथ जोड़कर नमस्ते किया और हिंदी में कहा-आपका स्वागत है मेरे दोस्त। नेतन्याहू ने कहा कि जब मैं आपसे पहली बार मिला तो हम भारत और इजरायल के बीच संबंध को आगे ले जाने पर सहमत हुए। फिर हम पेरिस में मिले तब से कई बार आपसे फोन पर बात हो चुकी है। नेतन्याहू ने कहा कि मुझे याद है कि आपने कहा था कि जब भारत और इजरायल के संबंधों की बात आती है तो स्काई इज द लिमिट लेकिन आज मैं कहना चाहता हूं कि स्काई की भी लिमिट नहीं है क्योंकि आज हमारी साझेदारी स्पेस प्रोग्राम तक पहुंच गई है। नेतन्याहू ने कहा कि हम भारत से प्यार करते हैं. आपकी संस्कृति, इतिहास, लोकतंत्र और तरक्की के प्रति संकल्प के मुरीद हैं। उन्होंने कहा कि मैं भारत और इजरायल के संबंधों की सफलता के प्रति आश्वस्त हूं। दोनों देशों को मिलकर चुनौतियों का सामना करना है। नेतन्याहू ने अपने भाषण का अंत में भी मोदी का स्वागत करते हुए उन्हें अपना दोस्त कहकर संबोधित किया।
इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपने भाषण में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का उन्हें आमंत्रित करने और एयरपोर्ट पर गर्मजोशी भरा स्वागत करने के लिए आभार जताया। पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे भारत से आने वाले पहले प्रधानमंत्री बनकर गर्व हो रहा है। मैं यहां बड़ी संख्या में रहने वाले भारतीय मूल के यहूदियों से मिलना चाहता हूं।‘ पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों को मिलकर विकास की चुनौतियों का सामना करना है और आतंकवाद से भी मिलकर लड़ाई लड़नी है। पीएम मोदी ने कहा, श्भारत-इजरायल के बीच जब से पूर्ण राजनयिक संबंध शुरू हुए है, तब से दोनों ने तरक्की की है। इजरायल लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर बनाया गया देश है। विपरीत हालात के बावजूद इसने तरक्की की और चुनौतियों को अवसरों में बदला। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की सभ्यता पुरानी है लेकिन ये एक युवा देश है, जहां 80 करोड़ लोग 35 साल से कम उम्र के हैं और इजरायल की इकोनॉमी, बिजनेस करने का तरीका और दुनिया से रिश्ते हमें प्रेरित करते हैं।

Share

Related posts

Share