Breaking News

उत्तर भारत में सांस्कृतिक पर्यटन के लिए लोकप्रिय गंतव्य

भारत का उत्तरी क्षेत्र भारत में पर्यटन का एक अभिन्न अंग है। यह क्षेत्र पर्यटकों के आकर्षण से भरा है। यह सांस्कृतिक और विरासत पर्यटन, पर्यावरण पर्यटन, साहसिक पर्यटन और वन्यजीव पर्यटन जैसे विभिन्न पर्यटन विकल्पों के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। उत्तरी भारत में सांस्कृतिक और विरासत पर्यटन सबसे अधिक मांग वाला विकल्प है जो इस क्षेत्र को दुनिया भर में प्रसिद्ध बनाता है। इस क्षेत्र में पारंपरिक आकर्षण और आधुनिकता का बेहतरीन मिश्रण है।

उत्तर भारत में सांस्कृतिक और विरासत पर्यटन के कुछ लोकप्रिय स्थलों के बारे में संक्षिप्त जानकारी पर एक नज़र डालें।

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। यह एक ऐसा स्थान है जहाँ आप ब्रिटिश, मुगल और आधुनिक युग के दौरान निर्मित भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ स्मारक देख सकते हैं। इंडिया गेट, पुराना किला, राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, राष्ट्रीय संग्रहालय, राजघाट, जामा मस्जिद, लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, अक्षरधाम मंदिर, चांदनी चौक, कनॉट प्लेस, आदि नई दिल्ली के लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं जो यात्रियों को आकर्षित करते हैं।

वाराणसी

वाराणसी भारत का एक महत्वपूर्ण और पवित्र शहर है। उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के तट पर स्थित, यह हिंदुओं के प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक है। इस शहर में देखने के लिए प्रमुख आकर्षण में काशी विश्वनाथ मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, गंगा घाट, भारत माता मंदिर, रामनगर किला, सारनाथ स्तूप और सारनाथ पुरातत्व संग्रहालय शामिल हैं। गंगा की पवित्र नदी पर सुबह-सुबह बोट क्रूज पर्यटकों को हिंदू धर्म की जीवित संस्कृति और परंपरा को देखने का सुनहरा मौका प्रदान करता है। हिंदू धर्म दुनिया के सबसे पुराने धर्मों में से एक है।

जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर, उत्तरी भारत के पर्यटन स्थलों में से एक है। यह एक ऐसा गंतव्य है जहाँ आप भारत के कुछ बेहतरीन किलों और महलों को देख सकते हैं। अंबर किला, जयगढ़ किला, नाहरगढ़ किला, जल महल, हवा महल, जंतर मंतर, सिटी पैलेस, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय आदि शहर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। जयपुर को भारत के गुलाबी शहर के रूप में जाना जाता है। स्थानीय बाज़ारों में उत्तम हस्तशिल्प और रत्न बेचने के लिए प्रसिद्ध है।

आगरा

आगरा भारत का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। यह दिल्ली और जयपुर के दो अन्य स्थलों के साथ स्वर्ण त्रिभुज यात्रा का भी हिस्सा है। आगरा आने का मुख्य कारण ताजमहल है। ताजमहल भारत का स्टार टूरिस्ट आकर्षण और दुनिया के सात अजूबों में से एक है। एतमाद-उद-दौला मकबरा (बेबी ताज), आगरा किला और फतेहपुर सीकरी आगरा के दौरे के लिए अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।

हरिद्वार

हरिद्वार उत्तरी भारतीय राज्य उत्तराखंड में स्थित हिंदुओं के लिए एक पवित्र शहर है। गंगा नदी के तट पर स्थित यह भारत में सांस्कृतिक पर्यटन के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। यह हिंदू मंदिरों, आश्रमों, योग केंद्रों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। हरि की पौड़ी, चंडी देवी मंदिर, भारत माता मंदिर, सप्त ऋषि आश्रम, सती कुंड, राजाजी नेशनल पार्क, आदि हरिद्वार दौरे पर जाने के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।



Source by Kuldeep Singh Kumar

Share

Related posts

Share