Breaking News

एनडीआरएफ की टीम ने सारनाथ में लगाया हेल्थ कैंप

NDRF 1
विजय श्रीवास्तव
-इस दौरान बताये हार्टअटैक से होने वाले मौत से बचने के उपाय
-एक हजार से अधिक लोंगो ने कराये अपने हेल्थ चेकअप
वाराणसी। एनडीआरएफ(राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की टीम ने आज भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली में एक हजार से अधिक लोंगो का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इस दौरान उन्हें मुफ्त दवाएं दी गयी वहीं कई तरह के टेस्ट भी किए गये। एनडीआरएफ की टीम ने इस दौरान लोंगो को हार्टअटैक, छत से गिरने, बच्चों के सिक्के निगलने, भूंकप, बाढ़ जेैसे आपदाओं से बचने के लिए भी जागरूक किया।

NDRF 2
शहर उत्तरी विधायक रवीन्द्र जायसवाल के सहयोग से लगे इस कैंप में घुरहुपुर, गंज, खजुही, बरईपुर, नवापुरा, परशुरामपुर, बेनीपुर आदि स्थानों के लोंगों ने अपने स्वास्थ्य चेकअप कराया। इस दौरान काफी संख्या में महिलाओं की संख्या भी देखने को मिली। कैम्प में ब्लड सुगर, ईसीजी टेस्ट सहित अन्य टेस्ट भी किए गये। इस दौरान एनडीआरएफ टीम के कमान्डेन्ट आलोक कुमार सिंह ने कहा कि एनडीआरएफ की टीम विशेष कर भूकंप, बाढ़ जैसे आपदाओं के समय विशेष रूप से काम करती है लेकिन समय-समय पर वह विशेषकर ऐसे स्थानों पर स्वास्थ्य कैंम्प लगा कर लोंगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आपदा के समय आने वाले संभावित खतरों के प्रति जागरूक भी करते हैं। श्री आलोक ने बताया कि हार्टअटैक के समय शुरू का 6 मिनट का समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। उस दौरान नब्ज बहुत कम चलती है ऐसे में गले में उंगली लगा कर चेक करना चाहिए। इस दौरान तत्काल पहले कम से कम तीस बार सीने पर पम्प देने के साथ दो तीन बार मुहॅ में मुहॅ  लगा कर जोर से हवा देना चाहिए। ऐसे आपात समय के लिए घर में एस्प्रीन की गोली भी रखनी चाहिए। एस्प्रीन की गोली खाने से ब्लड के लग रहे थक्के को वह रोकता है। जिससे मरीज की जान बचायी जा सकती है। इस बीच डाक्टर के यहंा ले जाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर लोंगो को प्रैक्टिकली तौर पर भी अभ्यास कर बताया गया। जिससे वह ऐसे वक्तों पर लोंगो की जान बचायी जा सके।
उक्त अवसर पर एनडीआरएफ की टीम में डाॅ अभय प्रकाश, डाॅ अमित नन्दन त्रिपाठी, डाॅ अनीर चैधरी व डाॅ मीरा रानी सहित दर्जन लोंगो उपस्थित रहे। इस दौरान अभय पाण्डेय, छोटे लाल मौर्य, विजय श्रीवास्तव, सुरेन्द्र राजभर, संजय सिंह सहित हजारों लोग उपस्थित रहे।

Share

Related posts

Share