Breaking News

कर्क राशि: साल 2020 आपके लिए कुछ मामलों में बेहद खास साल होने वाला है

ज्योर्तिविद पं. शशिकान्त पाण्डेय(देवज्ञ)
रत्न, वास्तु, ज्योतिष, हस्तरेखा, अंकशास्त्र विशेषज्ञ
-रिश्तों में उल्लेखनीय सुधार की संभावना है
-आप का मूल वाक्य है ‘‘मैं महसूस करता हूं‘‘
-करियर के लिहाज से आपको सामान्य ही लाभ मिलेगा

वर्ष 2020 का आगाज होने में अब चन्द दिनों बचे हैं। ऐसे में हर व्यक्ति को आने वाले नये वर्ष का इन्तजार रहता हैं कि उसका आने वाला वर्ष कैसा होगा। हर व्यक्ति के अन्दर उत्सुकता बनी रहती है। हर साल की तरह अलग-अलग राशि वाले व्यक्तियों को अपने राशिफल का इंतजार रहता है। हम आपको लगातार 12 दिनों तक सभी राशियों के अनुसार फलादेश प्रसिद्ध ज्योर्तिविद पं. शशिकान्त पाण्डेय(देवज्ञ) रत्न, वास्तु, ज्योतिष, हस्तरेखा, अंकशास्त्र विशेषज्ञ द्धारा दे रहे हैं। जो निश्चय ही आपको आपके भविष्य को सही दिशा में ले जाने में सकारात्मक भूमिका निभायेगा। यह वार्षिक राशिफल जन्म राशि पर आधारित है कृपया नाम के हिसाब से ना देखें। इस क्रम में आज हम आपको कर्क राशि वाले व्यक्तियों के लिए साल कैसा रह सकता है इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं:
कर्क राशिफल 2020
कर्क राशिफल आपका सबसे बड़ा गुण विश्वसनीयता है और आप की सबसे बड़ी कमजोरी लापरवाही है। आप अत्यंत संवेदनशील होंगे और साथ ही अत्यधिक भावुक भी। आप नारियल की तरह ऊपर से कठोर एवं अंदर से नरम होंगे। आपकी ज्ञान विद्या में स्वभाविक रुचि होगी और आप कला के प्रशंसक होंगे। आपको परिवार से विशेषकर मां से अधिक लगाव होगा। अपमान का डर लगा रहेगा। आपको मिष्ठान अत्यधिक पसंदीदा होगा। आप कर्तव्यों के प्रति निष्ठावान एवं गुरुजनों के प्रति श्रद्धा वान होंगे। आप का मूल वाक्य है ‘‘मैं महसूस करता हूं‘‘। सामाजिक सम्मान और आर्थिक सुरक्षा आपकी सबसे बड़ी महत्वाकांक्षा है। राशिफल 2020 के अनुसार आपका शुभ दिन सोमवार मंगलवार और शुक्रवार है । आपका शुभ रंग सफेद लाल एवं पीला है जबकि नीला और हरा आपके लिए अशुभ है। आपके लिए 2 7 एवं 9 शुभ अंक है जबकि पांच एवं 8 अशुभ अंक है। कर्क की 2020 की वार्षिक कुंडली से पता चलता है कि कर्क राशि वाले इस साल तेज और त्वरित रूप से उत्पन्न हुई कठिनाइयों को दूर करने और शारीरिक, मानसिक और वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जो आपके लिए भावनात्मक स्थिरता ला सकता है। स्थिरता हमेशा कर्क राशि के लिए अच्छा रहती है। जो लोग इस वर्ष लंबे समय से सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उनके लिए यह बहुप्रतीक्षित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। वर्ष 2020 एक व्यापक अर्थों और एक सामान्य विकास में आपके उद्देश्यों का एक प्रतीक है। इससे आप अपने कार्यों में अधिक सटीक हो सकेंगे। जीवन की व्यावहारिकताओं से संबंधित लोगों को समय, संसाधन या ऊर्जा बर्बाद नहीं करनी चाहिए। आप लंबी अवधि के लिए अपने करियर और अपने संबंधों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करें। लेकिन उन बुनियादी सुखों का भी आंनद लें जो जीवन लाएगा।
कर्क वार्षिक राशिफल:
राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा इस वर्ष आपकी राशि के अष्टम में विराजमान है। मानसिक चिंताएं एवं शारीरिक परेशानी होने की संभावना है। यह वर्ष उतार-चढ़ाव एवं आप खुद को स्थिर करने के लिए भरसक प्रयास करेंगे। व्यापार के क्षेत्र में एवं दांपत्य जीवन में सफलताएं हासिल होंगी। खेलकूद शिक्षा एवं प्रेम के लिए भी यह वर्ष काफी अच्छा है। बड़ी नौकरी वाले व्यापारी गण और विद्यार्थी लोगों के लिए यह वर्ष सामान्य रहने वाला है। वर्ष 2020 में, कर्क राशि वाले कार्य स्वामी हैं जो अपनी पूर्णता के लिए सब कुछ करना चाहते हैं। इसमें उनकी लव लाइफ भी शामिल है। आपकी दिनचर्या, आदतें और जीवनशैली में जो भी बदलाव होगा, वह आपकी रोमांटिक क्षमता को वास्तविकता में बदलने के लिए आवश्यक है। व्यक्तिगत रिश्तों में कुछ तूफानों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन कर्क राशि के लोग जानते हैं कि इससे कैसे निपटना है। अपनी सामाजिक प्रतिबद्धताओं या अपने दोस्तों की राय को अपने प्रेम जीवन में निराश न होने दें। प्यार, जुनून और रोमांस के घर में बुध ग्रह आपको अपने रिश्ते को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करेंगे। अब आप सकारात्मक या नकारात्मक पहलुओं पर अपने संबंधों और विचार का विश्लेषण कर सकते हैं। अपने साथी के साथ लंबित सभी समस्याओं को दूर करने का यह एक अच्छा समय है। आप छुट्टी पर जाएंगे और एक प्रभावशाली व्यक्ति से दोस्ती कर सकते हैं जो भविष्य में मददगार होगा। अप्रैल से अगस्त के महीनों के दौरान पार्टनर के साथ रहना अच्छा रहेगा। अधिकांश समय आप इसके बारे में सोचने में व्यस्त रहेंगे। साल 2020 आपके लिए कुछ मामलों में बेहद खास साल होगा। धन इस वर्ष के शुरुआती चरण में आपके और आपके साथी के बीच विवाद की हड्डी बन सकता है। पारिवारिक मामले इस साल के अंत में आप दोनों के बीच हो सकते हैं। कर्क राशि वाले व्यक्ति की याददाश्त अच्छी होगी और वे वादे रखने वाले के रूप में सबसे अच्छे हैं। आप इस साल रिश्ते को सुधारेंगे और अपने ईमानदार प्रयासों के साथ परिवार को प्राप्त करेंगे। वर्ष 2020 में कर्क राशि के लिए रिश्तों में उल्लेखनीय सुधार की संभावना है।
कर्क प्रेम राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम संबंधों के मामलों में इस वर्ष आप को उत्तेजित होने से बचना है। आपका स्पष्ट वादी स्वभाव आपके प्रेम संबंधों में परेशानियां खड़ी कर सकता है। आपके प्रेमी की नजरों में आपका कद बढ़ेगा। प्रेम संबंधों में फालतू के वाद-विवाद एवं क्लेश से बच कर चलेंगे तो अच्छा रहेगा। वहीं जो लोग लंबे समय से रिलेशनशिप में हैं और शादी करना चाहते हैं उनकी मनोकामना पूर्ण होंगी।
कर्क करियर राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार करियर का स्वामी मंगल स्वगृही है। परंतु कमजोर अवस्था होने के कारण आपको इस वर्ष अत्यधिक मेहनत करनी पड़ेगी। यह भी कह सकते हैं कि इस वर्ष करियर के लिहाज से आपको सामान्य ही लाभ मिलेगा। राशिफल 2020 के अनुसार जो लोग खेल में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए स्वर्णिम अवसर है। जो लोग लंबे समय से पदोन्नति से वंचित है इस वर्ष मई-जून में पदोन्नति मिल सकती है।
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष बेहतर है खासकर उन लोगों के लिए लोहा, कच्चा तेल एवं मशीनरी के कार्य से संबंधित है। वर्षारम्भ जनवरी-फरवरी में व्यापार सामान्य ही रहेगा परंतु इसके बाद वर्ष के अंत तक आपको मनचाहा लाभ मिलेगा। अगर आप नए व्यापार के योजना बना रहे हैं तो यह वर्ष आपके लिए उत्तम है परंतु बजट का ध्यान रखें वरना यह नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।
कर्क शिक्षा राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षार्थियों के लिए यह वर्ष कुछ अच्छा कुछ संघर्ष भरा रहेगा। निश्चित रूप से आपने जो खुद के लिए टारगेट सेट किया है वह आप जल्दी ना सही परंतु जरूर पूरा करेंगे। आपको इस वर्ष बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। हायर एजुकेशन के लिए यह वर्ष उत्तम नहीं है।
कर्क स्वास्थ्य राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार राशि का स्वामी चंद्रमा आपके राशि से आठवें भाव में विराजमान है। इस वजह से स्वास्थ्य संबंधित डर अथवा भय बना रहेगा। नर्वस सिस्टम से संबंधित परेशानियां जैसे कि गाठिया अर्थराइटिस एवं मिर्गी परेशान कर सकती है। राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको लगातार बुरे सपनों से भी परेशानी हो सकती है। आपका शरीर आपकी आत्मा का मंदिर होगा और यह इस साल सफाई के लिए एक अच्छा समय है। मानसिक रूप से आपको शनि के प्रकोप से होने वाले संघर्ष से निपटना होगा। आपको विशेष रूप से सड़क के किनारे बने खाने या जंक फूड से सख्ती से बचना होगा। नृत्य में आपकी रूचि आपके जीवन में उत्साह लेकर आएगी। अपनी मानसिक दृढ़ता को मजबूत करने के लिए आप योग या व्यायाम का सहारा ले सकते हैं। इस साल की सलाह है कि जब कोई आपसे पूछे या जिद्द करे तब भी धूम्रपान न करें, वह आपको धूम्रपान का निष्क्रिय शिकार बना सकता है। याद रखें कि निष्क्रिय धूम्रपान घातक बीमारियों का कारण बन सकता है। ध्यान और अन्य तकनीकें आपको नकारात्मक भावनाओं से निपटने में मदद करती हैं और लगाव के मुद्दे चमत्कार का काम कर सकते हैं। आपको आध्यात्मिकता के मार्ग पर चलना चाहिए जिससे आप मानसिक आनंद उठा सकेंगे।
कर्क पारिवारिक राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार परिवार के लिहाज से भी यह वर्ष कर्क राशि वालों के लिए उलझन भरा रहेगा। जो उम्मीद आपको परिवार से होगी या परिवार को आपसे होगी वह पूरी होती नहीं दिख रही हैं। पारिवारिक मामलों में इस वर्ष अधिक दखलअंदाजी ना करें। राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष सकारात्मक बिंदु यह है कि आप धार्मिक या आध्यात्मिक मामलों में सक्रिय रूप से भाग लेंगे और छुट्टी के साथ-साथ तीर्थ यात्रा भी करेंगे। आपको जिम्मेदारियों को निभाने और रचनात्मक संवाद करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप अपने परिवार के लिए अपनी खुशी का त्याग कर सकते हैं। हालांकि यह सुनिश्चित करें कि यह किसी भी अपेक्षा और रुचि से रहित है। आप दान पर विश्वास करते हैं और सार्वजनिक सेवा करना पसंद करेंगे। किसी भी समस्या से बचने के लिए व्यवहार के परिणामों की कल्पना करना सबसे अच्छा होगा। अपने आपको भावनात्मक पक्ष को अपने ऊपर तौलने से पहले आपको एक बार सोचना होगा और अपने दिमाग का इस्तेमाल करना होगा। याद रखें, अपनी समस्याओं को साझा करने से आप परिवार या घर को सामने रख पाएंगे। घर में एक प्रकार का त्योहार का माहौल होगा जो आपके तनाव को कम करने में आपकी मदद करेगा। हालांकि यह सुनिश्चित करें कि आप इसमें भाग लें और मात्र दर्शक न बने रहें।
कर्क धन राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपके धन की अवस्था बनती बिगड़ती रहेगी। इस वजह से आप सामान्य जीवन यापन करने में परेशानी महसूस करेंगे। अनावश्यक चीजों पर धन का खर्च ना करें। इस वर्ष किसी भी प्रकार के लोन लेने से बचें। इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए सूर्य की पूजा करें। एस्ट्रो स्वामी जी की ज्योतिषाचार्य कि आपको सलाह है कि इस साल आप किसी भी तरीके से गलत धन प्राप्त ना करें या फिर धन की प्राप्ति में किसी भी तरीके का गलत रास्ते पर ना जाएं। राशिफल 2020 के अनुसार यदि आप गलत रास्ते का इस्तेमाल इस साल धन की प्राप्ति के लिए करते हैं तो इसके द्वारा प्राप्त धन आपको बहुत हानि पहुंचाता हुआ नजर आ सकता है या फिर इस साल आप सामाजिक रूप से अपनी प्रतिष्ठा होते हुए नजर आ सकते हैं। धन के लिए मेहनत करना एक अच्छी बात है और अगर आप इस साल मेहनत करते रहेंगे तो निश्चित रूप से आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हुए नजर आएंगे। स्टार्टअप करने वालों के लिए यह साल अच्छा साबित हो सकता है और इस साल आपको साल के मध्य में फंड मिलते हुए नजर आ सकते हैं। जो लोग अपना व्यापार कर रहे हैं उनको भी इस साल के मध्य में लाभ प्राप्त होता हुआ नजर आ सकता है।
कर्क घर राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार घर और जमीन के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए अति उत्तम है। राशिफल 2020 के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है की आपका कोई पुराना सपना जरूर पूरा होगा और इस वजह से मां के संचित धन के खर्च कुछ ज्यादा होंगे जो आपके फाइनेंसियल स्थिति को डगमगा सकते हैं।
कर्क वाहन राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप एक बेहतर वाहन खरीद सकते हैं। वाहन खरीदते समय भी बजट का ध्यान रखें वास्तव में इस वर्ष आपके खर्च में बढ़ोतरी हो सकती है। नववर्ष 2020 में आप नया वाहन तो खरीद ही सकते हैं लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी को देखकर या फिर झूठी शान और शौकत में बेवजह वाहन के ऊपर पैसा खर्च ना करें, जिस तरीके की वाहन की आपको आवश्यकता हो उसी तरीके का वाहन खरीदें।
कर्क संतान राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार जो लोग काफी समय से संतान प्राप्त करने में असफल रहे हैं उनके लिए यह वर्ष अति उत्तम साबित होगा। जिन लोगों को अपने संतान से अधिक अपेक्षाएं हैं उनका सपना भी राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष पूरा होता दिखाई पड़ रहा हैं। साल 2020 में आपको अपनी संतान के स्वास्थ्य लेकर परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। साल के शुरुआत में 3 महीने तो आपके लिए काफी भारी पड़ सकते हैं। इन 3 महीनों में यदि आप अपनी संतान का ध्यान रखते हैं और उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छे कदम उठाते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा। बच्चों को बाहर का खाना देने से बचें। यदि आप अपने बच्चों पर ध्यान नहीं देंगे तो निश्चित रूप से यह काम आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ा कर सकता है।
कर्क दांपत्यजीवन राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका दांपत्य जीवन का अनुभव काफी मिलाजुला रहेगा। आपको अपने रिश्तो के मामलों में अपने प्रिय पर ज्यादा विश्वास करना है ना की किसी बाहरी के बातों में आना है। यही चीज आपके दांपत्य स्थिति को सुधारने का एवं आपके और आपके जीवनसाथी के बीच के रिश्तों को मजबूत करेगा। जिन लोगों की अभी नई नई शादी हुई है उनको साल के शुरुआत में काफी संभलकर चलना होगा। आपकी एक छोटी सी भूल आपके रिश्ते को पूरी तरीके से खत्म करती हुई नजर आ सकती है। रिश्ता अच्छा रहे इसके लिए पति और पत्नी दोनों को ही एक दूसरे की फीलिंग को समझना जरूरी है। यदि आप एक दूसरे को संभलकर और एक दूसरे को सोच समझ कर चलेंगे तो निश्चित रूप से यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा।
कर्क लाभ राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आप लोगों के लिए अच्छा लाभ लाएगा। खासकर व्यापारियों को मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। नौकरी पेशा जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य लाभ लाएगा। जो लोग अपना काम कर रहे हैं या फिर जिन लोगों ने अभी हाल ही में कोई काम शुरू किया है उनको धैर्य रखने की आवश्यकता है कोई भी काम तुरंत शुरू करते ही बड़ा लाभ प्रदान नहीं करता है और यदि आपके अंदर धैर्य की कमी है तो आप किसी भी तरीके का कोई नया काम इस साल शुरू ना करें।
कर्क खर्च राशिफल:
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष कर्क राशि वालों का यात्राओं में काफी पैसा खर्च होगा। हालांकि यह यात्राएं भविष्य के लिए लाभप्रद सिद्ध होंगी। घर जमीन वाहन एवं व्यापार में खर्च बजट देखकर करें तो आपके फाइनेंसियल स्थिति पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। साल 2020 में शुरुआती 3 महीने आपके लिए बहुत अधिक खर्च करवाने वाले नहीं होंगे लेकिन साल का मध्य आपके लिए काफी अधिक खर्चीला होगा और यह खर्चीला साल आपको परेशान करता हुआ नजर आ सकता है।

Share

Related posts

Share