कानपुर सट्टा बाजार का अनुमान INDIA गठबंधन को 282 सीट वहीं BJP NDA को 242

2024 लोकसभा चुनाव का अब अन्तिम मैच होना केवल बाकी रह गया है। अब केवल 1 जून को अन्तिम चरण का मतदान होना बाकी रह गया है। देश के साथ राजनीतिक पार्टियों की धुकधुकी बढती जा रही है। भारतीय जनता पार्टी अब दबी जबान से ही जहां 400 पार का दावा कर रही है वहीं दूसरी ओर INDIA गठबंधन अपने जीत के साथ सरकार बनाने का दावा कर रही है।


इस बार चुनावी विश्लेषक जहां दो फाक में बटते नजर आ रहे हैं वही दूसरी ओर सट्टा बाजार भी इस बार कई फाक में बटते नजर आ रहे हैं। विगत वर्षो की भाति सर्वे एजेंसियों की तरह इस बार सट्टा बाजार भी इस चुनावी परिणाम को लेकर लगातार सुर्खियों में हैं। जानकार बताते हैं कि सट्टा बाजार में अभी तक करोडो रूपये का सट्टा लग चुका है। विगत वर्षो के रिकार्ड की अगर बात की जाए तो कई सट्टा बाजार की भविष्यवाणिया काफी हद तक सही भी रही है। वैसे इस बार हर चरण के बाद सट्टा बाजार में रेट चढते व उतरते रहे हैं। आइए आज हम छठे चरण के बाद कानपुर सट्टा बाजार क्या कहता है। इस पर बात करेंगे। हमारा चैनल इस की बात की कत्तई पुष्टि नहीं करता है। यह सही भी हो सकता है और गलत भी हो सकता है। यह एक आकलन है। जिसे हम आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं।


हम पहले देश के सबसे बडे प्रदेश उत्तर प्रदेश की बात करेंगे। यहां कुल 80 सीट में कानपुर सट्टा बाजार जहां इंडिया गठबंधन 31 सीट पर जीतने का अनुमान बता रहा है वहीं भारतीय जनता पार्टी NDA को 49 सीट पर जीतने का अनुमान बता रहा है। वैसे इसमें भी थोडी बहुत अप डाउन की स्थिति की खबर आ रही है। दूसरे प्रदेश महाराष्ट की अगर बात करे तो कुल 48 सीटों में से इंडिया गठबंधन को जहां 33 सीट आने का अनुमान कानपुर सट्टा बाजार बता रहा है पश्चिम बंगाल की अगर बात करे तो यहा कुल 42 सीटों पर एनडीए भाजपा को 16 सीट का अनुमान है वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन को 26 सीट मिलने का अनुमान Kanpur सट्टा बाजार बता रहा हैवैसे शुरूआती दौर में ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन का हिस्सा नहीं थी लेकिन बाद में उन्होने समर्थन की बात कही है। बिहार की अगर बात करे तो यहा की कुल 40 सीट पर INDIA गठबंधन को जहा 21 सीट वहीं भाजपा गठबंधन को 19 सीट मिलने का अनुमान हैसाउथ के बडे प्रदेश की अगर बात करे तो वह तमिलनाडु । यहां कानपुर सट्टा बाजार के अनुमान के मुताबिक इंडिया गठबंधन को 35 सीट तो वहीं भाजपा को 4 सीट मिलने का अनुमान है। बडे प्रदेश की अगर बात करे तो आन्ध्र प्रदेश के कुल 29 सीटो में से इंडिया गठबंधन को 9 सीट तो वहीं एनडीए भाजपा को 20 सीट मिलने का अनुमान है। कर्नाटक की अगर बात करे तो कुल 28 सीट में से इंडिया गठबंधन को जहां 20 सीट का आकलन कानपुर सट्टा बाजार कर रहा है वहीं दूसरी ओर भाजपा गठबंधन को यहा 8 सीट मिलने का अनुमान है। आन्ध्र प्रदेश की अगर बात करें तो यहा कुल 25 सीटों में से इंडिया गठबंधन को जहां 7 वहीं एनडीए भाजपा को 10 सीट मिलने का अनुमान हैं जबकि 9 सीट अन्य के खाता में जाने का अनुमान है। केरल की अगर बात करे तो यहा कुल 20 सीट में से 17 सीट इंडिया गठबंधन को वहीं 3 सीट भाजपा के खाते में जाने का अनुमान है। तेलगंाना की अगर बात की जाए तो यहा कुल 17 सीट में से इंडिया गठबंधन को जहां 10 सीट वहीं एनडीए भाजपा को 7 सीट मिलने का अनुमान है। असम की अगर बात करे तो कुल 14 सीट में 7 सीट भाजपा गठबंधन वहीं 7 सीट इंडिया गठबंधन को मिलने का अनुमान कानपुर सट्टा बाजार लगा रहा है। पंजाब की अगर बात करे तो यहा कुल 13 सीट में से 9 सीट इंडिया गठबंधन को वहीं दो सीट भाजपा को जबकि दो अन्य के खाता में जाते दिख रहा है।


राजस्थान की अगर बात करे तो कुल 25 सीट में से 8 इंडिया गठबंधन को वहीं 17 सीट भाजपा गठबंधन को जाने का अनुमान है। गुजरात की अगर बात करे तो कुल 26 सीट में से केवल 4 सीट इंडिया गठबंधन के खाते में वहीं 22 सीट भाजपा के खाते में जाने का अनुमान है। झारखण्ड की अगर बात करे तो यहा कुल 14 सीट में से 5 इंडिया गठबंधन को वहीं 8 सीट भाजपा गठबंधन को जाने का अनुमान है। छत्तीसगढ की अगर बात करे तो कुल 11 सीट में से 5 सीट इंडिया गठबंधन को वहीं 6 सीट भाजपा गठबंधन को जाने का अनुमान है।


अब अगर असम की बात करे तो यहा कुल 14 सीट में से भाजपा गठबंधन को व इंडिया गठबंधन को 7-7 सीट मिलने का अनुमान है। जबकि हरियाणा में कुल 10 सीटों में से इंडिया गठबंधन को जहां 6 सीट वहीं भाजपा गठबंधन को 4 सीट मिलने का अनुमान है। दिल्ली की अगर बात करे तो यहा भाजपा गठबंधन को 4 वहीं इंडिया गठबंधन को 3 सीट मिलने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश की अगर बात करे तो यहा की कुल 4 सीट में से दो सीट भाजपा वही 2 सीट इंडिया गठबंधन को मिलने का अनुमान है। गोवा में कुल दो सीट में से दोंनो को एक-एक सीट मिलने का अनुमान है। जबकि वहीं कश्मीर में कुल 6 सीट में से 4 सीट इंडिया गठबंधन को वहीं दो सीट भाजपा व अन्य के खाते में जाने का अनुमान है। उत्तराखंड की अगर बात करे तो कुल 5 सीट में से 3 भाजपा के और वहीं 2 सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जाने का अनुमान है। अरूणाचंल व नागालैण्ड में दोनांे स्थानों पर 2-2 सीट है। इनमें से दोनों जगह एक-एक सीट भाजपा व इंडिया गठबंधन के खाते में जाने का अनुमान है।


इसके साथ ही सिक्किम, मणिपुर, त्रिपुरा, अंडमान, दादर, चडीगढ, व लक्षद्वीप में कुल 9 सीट है। यह सभी सीटे कानपुर सट्टा बाजार के अनुमान के मुताबिक सभी की सभी इंडिया गठबंधन के खाते में जाने का अनुमान है। इस तरह से अगर देखा जाए तो कुल 543 सीट में से कानपुर सट्टा बाजार के अनुमान के मुताबिक इंडिया गठबंधन को 282 सीट जाने का अनुमान हैं वहीं भाजपा गठबंधन को 242 सीट जाने का अनुमान है। जबकि वहीं अन्य के खातें में 19 सीट जाने का अनुमान है। इस तरह से देखा जाए तो कानपुर सट्टा बाजार के अनुमान के मुताबिक इंडिया गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है।

By Vijay Srivastava