Breaking News

किशोर-किशोरियों के पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए जिला प्रशासन व ममता ने कसी कमर

V 1

विजय श्रीवास्तव
-स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों को अंतर्विभागीय समन्वय द्वारा सशक्त करने की जरूरत
-जिला प्रशासन व ममता ने किया एक दिवसीय कार्यशाला
वाराणसी। जिला प्रशासन एवं ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड राष्ट्रीय सरकारी संस्था के सयुंक्त तत्वाधान में आज मंगलवार को किशोर-किशोरियों के पोषण स्तर में सुधार लाने के स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों को अंतर्विभागीय समन्वय द्वारा सशक्त करने की जरूरत पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में किशोर वर्ग को शिक्षा विभाग आईसीडीएस तथा स्वास्थ विभाग द्वारा शिक्षित और जागरूक करने की आवश्यकता पर जहां विस्तृत प्रकाश डाला गया वहीं इस दौरान किशोर हमजोली शिक्षण विधि को विस्तार से बताया गया।

V 2

कार्यशाला का शुभारंभ डॉ प्रशांत जॉइंट डायरेक्टर स्वास्थ्य विभाग, डॉ बी बी सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाराणसी एवं अन्य वरिष्ठ वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। इस कार्यशाला में बगदाद के प्रतिनिधियों ने संस्था द्वारा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की कार्यप्रणाली पर आधारित चोलापुर ब्लाक में चलाए जा रहे किशोर किशोरी पोषण स्वास्थ्य स्वच्छता कार्यक्रम की मुख्य सीख सीख को विभागीय प्रतिनिधियों से साझा किया। इस कार्यक्रम किशोर वर्ग को शिक्षा विभाग आईसीडीएस तथा स्वास्थ विभाग द्वारा शिक्षित और जागरूक करने की जरूरत से जोड़ दिया गया।

V 3

इस दौरान वाराणसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा बी बी सिंह ने कहा कि किशोरावस्था कुपोषण कुचक्र को तोड़ने की कड़ी है। हमें कुपोषण को दूर करने के लिए आगे आना होगा। जिससे हमारें नौनिहाल किशोरवस्था की दहलीज पर स्वस्थ्य हो कर जाये तभी वह स्वस्थ्य युवा बन सकेंगे। इस बात का समर्थन करते हुए  जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनेक शब्द ने बताया कि इस संबंध में कई बार जिला एवं ब्लाक पर इस दिशा में किए गए प्रयासों से कई गुना अधिक सार्थक परिणाम मिले हैं। इस दौरान शिक्षा विभाग से आए अधिकारियों ने विभागीय संवर्ग की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि ट्रेनिंग के साथ नियमित विचार विमर्श द्वारा किशोर किशोरियों को जागरुक कर उनके स्वस्थ जीवन शैली के लिए किए गए प्रयास व्यवहार परिवर्तन प्रयासों को सशक्त बना सकती है। इस कार्यशाला में ममता संस्था द्वारा किशोर-किशोरी पोषण स्वच्छता के मुद्दों पर 6 पोस्टर छह पोस्टर का विमोचन किया गया।
कार्यशाला में नई दिल्ली से प्रियंका श्रीनाथ डिप्टी डायरेक्टर नई दिल्ली, गुंजन राजदान रीजनल मैनेजर नई दिल्ली, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर इलाहाबाद, प्रत्यक्ष कुमार पांडे तथा डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर बांदा मनोज कुमार ने भाग लिया । वाराणसी के सीनियर प्रोग्राम एजेंट विनोद प्रधान ने कार्यशाला में आए हुए लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

Share

Related posts

Share