Breaking News

केन्द्र ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइंस, स्कूल-कालेज 31 तक बंद, 1 अगस्त से नाइट कर्फ्यू खत्म

विजय श्रीवास्तव
-5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत
-मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे
-स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किए जाएंगे

नई दिल्ली। 1 अगस्त से अनलॉक-3 प्रारम्भ हो रहा है। जिसको देखते हुए आज गृह मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। जिसके तहत स्कूल-कालेज-कोचिंग 31 अगस्त तक बंद रहेंगे जबकि वहीं 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत सरकार ने दे दी है। साथ ही सरकार ने नाइट कर्फ्यू को भी हटा दिया है। मेट्रो, रेल और सिनेमाघर पर पाबंदी जारी रहेगी। वहीं शादी-समारोह में 50 से ज्यादा लोगों की इजाजत नहीं होगी जबकि अंतिम संस्कार में 20 लोगों से ज्यादा के शामिल होने पर रोक जारी रहेगी। सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाना या शराब पीना प्रतिबंधित है।


सरकार ने कहा कि 1 अगस्त से अनलॉक-3 लागू हो जाएगा। सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय, राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाएं जाएंगे। इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जैसे, मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही वंदे भारत मिशन के तहत सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत दी गई है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर सरकार बाद में फैसला लेगी। मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल पहले की तरह बंद रहेंगे । वहीं, कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा। सरकार की ओर से जो भी छूट दी गई है वो कंटेनमेंट जोन से बाहर के लिए है। कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां जारी रहेगी। सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक जारी रहेगी, जिनमें भीड़ जुटती है।
गृह मंत्रालय की ओर से 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, पहले से गंभीर बीमीरियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को पहले की तरह ही घर में रहने की सलाह दी गई है। इन श्रेणी के लोगों को बहुत जरूरी होने या स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या पर ही घर से बाहर जाने की सलाह दी गई है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना पहले की तरह अनिवार्य रहेगा। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के हिसाब से कंटेनमेंट जोन्स का फैसला डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटीज करेंगी।

Share

Related posts

Share