कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ली पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ

captai
-सिद्धू सहित 9 मंत्रियों ने ली शपथ
नई दिल्ली। पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। कैप्टन अमरिंदर दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। इससे पहले साल 2002 से 2007 तक वे राज्य के मुख्यमंत्री थे।
चंढीगढ़ में हुए एक भव्य कार्यक्रम में पजंाब की राज्यपाल ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री के साथ नवजोत सिंह सिद्धू, ब्रह्म महेंद्रा, मनप्रीत सिंह बादल, साधु सिंह धर्मसोत, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, राणा गुरजीत सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी ने कैबिनेट मंत्री तथा अरुणा चैधरी और रजिया सुल्ताना ने राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथग्रहण किया। राज्य मंे हुए चुनाव में कांग्रेस ने 117 सीट में 77 सीटों पर जीत हासिल की थी।
गौरतलब है कि सिद्धू को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सिद्धू ने ब्रह्म महेंद्रा के बाद कैबिनेट मंत्री के रूप में ही शपथ ली, हालांकि उनका विभाग अभी तय नहीं हुआ है। विधानसभा में कांग्रेस के 77 विधायक हैं और राज्य में वह अधिकतम 18 मंत्री बना सकती है।
आज के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल हुए थे। चंडीगढ़ के पंजाब राजभवन में आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह को बहुत ही सादा रखा गया था। गौरतलब है कि इस बार कांग्रेस दस साल के बाद सत्ता में आई है। उसने विधानसभा की 117 सीटों में से 77 सीटों पर कब्जा जमाया। जबकि सत्तारूढ़ शिअद-बीजेपी को 18 सीटें मिली, राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरी आप ने 20 सीटें जीतीं, जबकि दो सीटें नई पार्टी और आप की सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी को मिली थी।

Share

Leave a Reply

Share