Breaking News

कैसे करें एसएससी सीजीएल (SSC-CGL-2018) की तैयारी, नवम्बर-दिसम्बर में हो सकती है परीक्षा

SSC CGL
कैरियर डेस्क
-60 मिनट में करना होगा 100 प्रश्न
-चार सब्जेक्ट से आते हैं 25-25 प्रश्न
लखनऊ। संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती 2018 (सीजीएल) की परीक्षा का अभी फाइनल डेट नहीं आया है लेकिन मिली जानकारी के अनुसार उक्त परीक्षा दिसम्बर-जनवरी में होने की संभावना है। वैसे पहले इस परीक्षा की पहले चरण की परीक्षा की तिथि 25 जुलाई से 20 अगस्त की तिथि तय की गयी थी। आयोग के नए कैलेंडर में अभी भी परीक्षा तिथि का उल्लेख तो नहीं है पर यह परीक्षा दिसम्बर-जनवरी में होने की उम्मीद जतायी जा रही है। जिसके इसी माह तिथि की घोषणा होने की संभावना है।

RISHABH POSTER

गौरतलब है कि इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। जबकि यह परीक्षा 200 अंको की होती है। अगर सब्जेक्ट की बात की जाये को परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रेहेंशन से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय से 25-25 सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय 50-50 नंबर का होगा। परीक्षा में की समय अवधि 1 घंटे का है। यानि 60 मिनट में 100 प्रश्न करना होगा और प्रत्येक प्रश्न 2 अंको का होगा। यानि परीक्षा के लिए अभ्यास करना बहुत ही आवश्यक है।
अब आइए हम आपको बताते हैं कि किस सब्जेक्ट में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसा कि आपको मालूम हेै कि इस परीक्षा में चार विषयों पर प्रश्न पूछे जाते है।

पहला क्वांटेटिव एप्टीट्यूड जिसमें एलसीएम और एचसीएफ, क्षेत्रमिति, औसत, साझेदारी, लाभ, हानि-छूट, अनुपात- समानुपात और चाल, प्रतिशत, उम्र, दूरी, समय आदि। जबकि दूसरा पार्ट जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग का होगा। इसमें अंकगणितीय रीजनिंग, रक्त सम्बन्ध, वर्गीकरण, दूरी दिशा निर्देश, सामान्य मानसिक क्षमता, वर्णमाला टेस्ट, तार्किक वेन डायग्राम, श्रेणी, चित्र गठन, विश्लेषण आदि। तीसरे पार्ट जनरल अवेयरनेस के तहत करंट अफेयर्स के साथ ही भारत का इतिहास, भारतीय राजनीति और संविधान, भारत का भूगोल, अर्थशास्त्र, विश्व का भूगोल, महत्वपूर्ण तिथियां, सम्मान और पुरस्कार, कम्प्यूटर आदि से प्रश्न पूछे जाते हैं।
अन्तिम पार्ट के तहत अंग्रेजी कांप्रीहेंशन में अंग्रेजी ज्ञान से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें रिक्त स्थान, स्पॉटिंग ऍरर, मुहावरे और लोकोक्तियां, पैसेज आदि से जुडे प्रश्न पूछे जाते हैं।

baneer 1

कैसे करें तैयारी:-
मार्केट में इस परीक्षा से जुडे तरह-तरह के पुस्तकें, गाइड व पत्रिकाएं उपलब्ध है। जिनसे आप अध्ययन कर सकते हैं। इसके साथ ही कोंिचंग ज्वाइन कर भी इसकी तैयारी बेहतर ढंग से कर सकते हैं। अगर आप घर बैठे आनॅलाइन तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप rishabheacademy.in वेबसाइट से कर सकते हैं। जिसमें अगर आपकी तैयारी है तो आप केवल 99 रूपये में एक माह अपने लैपटाप या मोबाइल पर एप डाउनलोड कर एक माह तक अनलिमिटेड माॅक टेस्ट दे सकते हैं। साथ ही हर टेस्ट के बाद आपको रिपोर्ट कार्ड भी मिलेगा जिससे आपको अपनी तैयारी को और बेहतर करने का मोैका मिलेगा। इससे जहां आपका बेहतर अभ्यास हो सकेगा वहीं दूसरी ओर आपको पूछे जा रहे हैं प्रश्नों के पैर्टन के बारें में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी। अगर आप और बेहतर तैयारी करना चाहते है, साथ ही टयूटोरियल मैटेरियल व प्रश्नों के अभ्यास, रिपोर्ट गार्ड व प्रश्नों को साल्ब करने के ट्रिक आदि जानने चाहते है तो आपको 750 रूपये का सिल्वर प्लान खरीदना होगा। इस प्लान के तहत आप 6 माह तक तैयारी कर सकते हैं। इसके टयूटोरियल मैटर अन्य परीक्षा में भी आपको काफी सहायक सिद्ध होगा। यह हिन्दी व अंग्रेजी मिडियम में उपलब्ध है। आप rishabheacademy.in साइट पर जाकर डेमा टेस्ट निःशुल्क दे सकते हैं। अगर आप प्लान के बारें में जानकारी चाहते हैं तो आप 8090440834 व 8318543364 पर सम्पर्क कर सकते हेंै।

Share

Related posts

Share