Breaking News

टेक्नोलॉजी ने दी ई-कॉमर्स को नई धार, कैरियर के लिए बना वरदान

बदलाव प्रकृति का नियम है। समय-समय पर जहां हमारी संस्कृति, सोच यहां तक की परम्पराओं में काफी बदलाव विश्व स्तर पर देखने को मिला हैं। इन बदलाव के पीछे सबसे अधिक भूमिका नित नये आधुनिक तकनीक रही है। जब से आधुनिक तकनीक प्रौद्योगिकी ने विगत वर्षो में जिस तेजी से छलांग लगायी है, उससे आज विश्व एक मोबाइल में सिमट कर रह गया है। प्रौद्योगिकी के चलते आज हम मिनटों में विश्व में किसी भी कोने में होने वाली घटनाओं को जान रहे हैं वहीं प्रौद्योगिकी में उन्नति के कारण बहुत सारे बदलावों के साथ ई-कॉमर्स की दुनिया सबसे अधिक प्रभावित हुई है। जिसने रोजगार के अनगिनत रास्तें खोल दिए है।
बदले हालात या कहें कोनोना वैश्विक महामारी ने ई-कॉमर्स में बहुत तेजी ला दी है। सोसल डिस्टेसिंग ने आज सोशल मिडिया की महत्ता को और बढा दिया है। कभी ई-कामर्स व आनॅलाइन से दूरी बनाने वाले लोग भी अब ऑनलाइन खरीदारी पसंद करने लगे हैं। ग्राहक पहले की तुलना में बहुत अधिक होशियार हैं जहाँ उन्हें कीमतों और उत्पाद की गुणवत्ता के साथ जोड़ा जा सकता है। वे जितना सोचते हैं, उससे कहीं अधिक जानते हैं और अपने ऑर्डर को रखने के लिए सही स्टोर ढूंढना जानते हैं। प्रौद्योगिकी इतनी तेज होने के कारण, ऑर्डर ऑनलाइन ट्रैक करना आसान हो जाता है और वे यह भी चुन सकते हैं कि वे अपने खुदरा विक्रेताओं के साथ ऑनलाइन कैसे संवाद करना चाहते हैं। खुदरा ई-कॉमर्स की बिक्री 2014 के बाद से चली गई है। 2017 में जो ई-कामर्स 2.3 ट्रिलिययन तक बहुत चुकी हैं वह अब इसके 2021 तक 4.88 ट्रिलिययन अमेरिकी डालर तक पहुंचने का अनुमान है।

ई-कॉमर्स साइटों में वृद्धि

ई-कॉमर्स साइटों में जबरदस्त वृद्धि हुई है। लगभग हर व्यवसाय आज ऑनलाइन चल रहा है क्योंकि वे जानते हैं कि उनके खरीदार ऑनलाइन उनका इंतजार कर रहे हैं। किसी के पास अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण दुकानों में खरीदारी करने का समय नहीं है, लेकिन इतने सारे विकल्पों के साथ ऑनलाइन सब कुछ आसान हो गया है। अधिकांश ऑनलाइन स्टोर ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑफ़र और छूट प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है। “आपकी पहली खरीदारी पर 20% की छूट” आदि जैसे प्रस्ताव हैं। आज, अपने पसंदीदा ब्रांड से अपनी पसंदीदा पोशाक के लिए घर बैठे खरीदारी करने का समय प्राप्त करने से बेहतर कुछ नहीं है। और फिर इसे घर पहुंचाया जाता है। इस विलासिता को कौन नहीं चाहता है? यह खुदरा विक्रेताओं के पैसे भी बचाता है, विभिन्न उत्पादों से अधिक प्रदर्शित करने के लिए स्टोर की आवश्यकता नहीं है।

कुछ तथ्य

  • औसत ई-कॉमर्स रूपांतरण दरें 3% से 4% तक भिन्न होती हैं।

  • यू.एस.-वाणिज्य की बिक्री 2016 में $ 396 बिलियन तक पहुंच गई और 2020 तक बड़े पैमाने पर 684 बिलियन तक बढ़ने का अनुमान है।

ई-कॉमर्स के लिए मोबाइल ऐप्स में वृद्धि

हर ऑनलाइन कारोबार मोबाइल की दुनिया में आगे बढ़ रहा है। उनके लिए यह आसान हो जाता है कि वे यात्रा करते समय भी व्यापार कर सकें। और दुकानदारों को अपने मोबाइल का उपयोग करना पसंद है। 55% कंपनियों के पास मोबाइल-अनुकूलित वेबसाइट, मोबाइल ऐप या दोनों हैं। हर 1 से 4 ई-कॉमर्स डॉलर मोबाइल डिवाइस पर खर्च किए जाते हैं। यहां 2017 की तीसरी तिमाही की झलक दी गई है।

इससे मोबाइल ऐप के जरिए अपने उपयोगकर्ताओं से जुड़ना आसान हो जाता है। वे ऑन-द-गो ऑफर का लाभ उठा सकते हैं और विभिन्न भुगतान विकल्पों और भुगतान गेटवे के माध्यम से सीधे खरीदारी पूरी कर सकते हैं। आपके फ़ोन पर एक ब्रांड का ऐप होना आपको नए आगमन या नए ऑफ़र के लिए देखने के लिए प्रेरित करता है, इसी तरह ग्राहक का मन है, इसलिए मोबाइल ऐप बढ़ रहे हैं।

ऑनलाइन भुगतान

ई-कॉमर्स में वृद्धि के साथ, उन्नत और गतिशील ऑनलाइन भुगतान विकल्पों की मांग बढ़ रही है। वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भुगतान प्रौद्योगिकियों में भी वृद्धि हुई है। यह उत्पादों को बेचना और खरीदना आसान और सरल बनाता है। अंतरराष्ट्रीय भुगतान सुविधाएं भी उपलब्ध हैं जो पे-जैसे ऑनलाइन भुगतान समाधानों के साथ सीमा पार खरीदारी के लिए आसान बनाती हैं। इसके साथ ग्राहक अपने कार्ड या अन्य विवरण का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना ऑन-द-गो भुगतान कर सकते हैं। यह दोनों ग्राहकों के साथ-साथ व्यवसायों के लिए बहुत समय और पैसा बचाता है। पेपाल जैसे पेमेंट गेटवे में गैर-पेपल लेनदेन की तुलना में 70% अधिक चेकआउट लेनदेन होता है।

खुदरा विक्रेता ग्राहकों का ध्यान खींचते हैं

पिछले कुछ वर्षों में मोबाइल सूचनाओं के विज्ञापनदाताओं द्वारा ईमेल सूचनाओं को तेज़ी से निहारा जा रहा है। इन फीचर्स के साथ, मार्केटर्स को पहले की तरह उपभोक्ता का ध्यान आकर्षित हो सकता है।

एक समय में स्पैम के रूप में प्रचारित संदेशों को अब उपयोगकर्ताओं द्वारा सीधे उनके मोबाइल स्क्रीन पर देखा जा सकता है, उन्हें नए ऑफ़र या उत्पादों के बारे में अपडेट किया जा सकता है।

पर्सनल शॉपिंग का अनुभव बढ़ रहा है

खरीदारी करते समय व्यक्तिगत ध्यान देने पर कुछ भी नहीं बदला है। हर दुकानदार प्रौद्योगिकी के विकास के साथ एक व्यक्तिगत अनुभव चाहता है। प्रौद्योगिकी यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक दुकानदार केवल उनके लिए कुछ व्यक्तिगत प्रस्तावों के साथ अच्छा महसूस करे। जन्मदिन और शादी की सालगिरह की पेशकश भेजने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना उन्हें महत्वपूर्ण और याद रखने की भावना देता है।

एक्सप्रेस डिलीवरी और विशाल छूट

दुकानदारों से मोलभाव किए बिना कम कीमत पर उत्पाद कौन नहीं चाहता है? कौन नहीं चाहता है कि उनके उत्पाद को स्टोर में जाए बिना उसी दिन वितरित किया जाए। दोनों की प्रतिस्पर्धा और मांग बढ़ रही है। यह कभी-कभी चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन अतिरिक्त शुल्क के साथ एक ही दिन वितरण विकल्प देने वाले स्टोर उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। अमेज़न एक ऐसी साइट है जिसे सभी उपभोक्ता आज पसंद कर रहे हैं।

सामाजिक मीडिया

सोशल मीडिया ने ग्राहकों को खुदरा विक्रेताओं के करीब लाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। ग्राहक सीधे ब्रांडों को संदेश भेज सकते हैं और अपने प्रश्नों के उत्तर शीघ्रता से प्राप्त कर सकते हैं। इसने ग्राहक सेवा को काफी हद तक बढ़ाया है। वास्तव में, ब्रांडों ने भी प्रचार के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिनटेरेस्ट आदि का उपयोग करना शुरू कर दिया है। वास्तव में, इन प्लेटफॉर्म पर “शॉप नाउ ” अभी खरीदें ‘जैसे एक्शन बटन का एक सीधा कॉल है जो ग्राहकों को पेज से खरीदने की अनुमति देता है। वे ग्राहकों को ब्रांड की खोज करने और यह देखने के लिए एक मौका दे रहे हैं कि यह और क्या है। उन्हें देने के लिए

ये कुछ तरीके हैं जिनसे तकनीक ने ई-कॉमर्स को काफी हद तक प्रभावित किया है। ये केवल तरीके नहीं हैं बल्कि कुछ लोकप्रिय साधन हैं जो ई-कॉमर्स और ऑनलाइन कारोबार को प्रभावित करते हैं। इन तरीकों ने ई-कॉमर्स को बदलने और इसे इतना बड़ा बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है जैसा कि आज है। ऑफ़र, छूट और कई भुगतान विकल्प छोटे व्यवसायों के लिए थोड़े से निवेश के साथ ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए खुले दरवाजे हैं।

निष्कर्ष

मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट और मोबाइल ऐप ने लोगों को ई-कॉमर्स पर नज़र रखने का तरीका बदल दिया है। यह अधिकांश लोगों के लिए खरीदारी का सबसे पसंदीदा तरीका बन गया है। सोशल मीडिया के साथ-साथ मोबाइल ऐप व्यवसायों को इन प्लेटफार्मों के माध्यम से बड़ा लाभ प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं। वास्तव में, उनमें से कुछ छोटे निवेश के साथ घर से अपने ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। सभी प्रौद्योगिकी में ई-कॉमर्स और सभी ऑनलाइन व्यवसायों के विकास में मदद करने के लिए सबसे सकारात्मक तरीके से प्रभावित हुआ है।

 

Source by Mitul Patel

Share

Related posts

Share