Breaking News

कोरोना का कहर: यूपी में 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद, प्रदेश सरकार ने किया कोरोना को महामारी घोषित

विजय श्रीवास्तव
-यूपी में अब तक कोरोना के कुल 11 केस
-हर जनपद में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है

लखनऊ। दिल्ली सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कोरोनावायरस को महामारी की श्रेणी में रखते हुए प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने की घोषणा कर दी लेकिन जिन स्कूलों में परीक्षा चल रही है वहां परीक्षा खत्म होने के बाद उन्हें बंद किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए जरूरी सभी उपाय कर लिए है। इसके लिए मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है। प्रत्येक जिला में आइसोलेशन वार्ड बनाया है। अभी तक पूरे प्रदेश में 11 केस कोरोना के आए है। जिनका उपचार किया जा रहा है।
गौरतलब है कि दिल्ली सरकार व हरियाणा सरकार ने इसे पहले से ही कोरोना को महामारी घोषित करते हुए स्कूल-कालेजों को 31 मार्च तक बन्द करने की घोषणा की है। इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कोरोना को महामारी घोषित करते हुए 22 मार्च तक सभी स्कूल-कालेजों को बन्द करने की घोषणा की हे। बैठक के बाद प्रेसवार्ता में सीएम योगी बताया कि 23 मार्च को समीक्षा के बाद इस पर आगे निर्णय लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इसकी गंभीरता को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी गई थी। सीएम ने कहा कि हमने 4100 चिकित्सकों को कोरोना वायरस के बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया है। हर जनपद में आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जिसमें 830 बेड सुरक्षित हैं। वहीं 24 मेडिकल कॉलेजों में भी 448 बेड सुरक्षित रखे रखे गए हैं।
सीएम ने कहा कि यूपी में अब तक कुल 11 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनमें 7 आगरा, 2 गाजियाबाद और एक लखनऊ व एक नोएडा का है। इनमें से एक मरीज का लखनऊ के केजीएमयू में ही उपचार चल रहा है। वहीं बाकी सभी मरीजों का इलाज दिल्ली में किया जा रहा है। लखनऊ में केजीएमयू और पीजीआई व अलीगढ़ में जांच की सुविधा दी गई है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज और बीएचयू में भी लैब तैयार की जा रही है। सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईएमए के सहयोग से आज हमने अपनी पूरी व्यवस्था की समीक्षा की है। मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे का सामना करने के लिए सभी मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके साथ ही जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए जगह-जगह होर्डिंग्स लगाई गई है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो लोग संदिग्ध या संक्रमित हैं सिर्फ वो ही मास्क लगाए और दहशत न फैलाएं। आसपास साफ-सफाई रखें।

Share

Related posts

Share