Breaking News

कोरोना के चलते CBSC नर्सरी से आठवीं तक के सभी छात्रों को करेगा प्रमोट, अब 29 मुख्य विषयों की ही होगी बोर्ड परीक्षा

एजुकेशन डेस्क
-9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होंगे अगली कक्षा में प्रमोट
-29 मुख्य विषयों के अलावा अन्य विषयों की परीक्षा नहीं होगी
-मूल्यांकन और मार्किंग के लिए भी जल्द होंगे दिशा निर्देश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में हर क्षेत्र में नुकसान हुआ है। इसमें इसका असर बच्चों के एजुकेशन पर भी बुरी तरह देखने को मिला है। सबसे अधिक परेषानी सीबीएससी बोर्ड की परिक्षार्थियों को देखने को मिल रही है। अब कोरोना के चलते लाॅकडाउन से उपजे हालात के चलते देखने को मिल रहा है। जिसके चलते केंद्र सरकार ने CBSC को पहली से आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने का आदेश दिया है। जबकि 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।


कोरोना के चलते लाकॅडाउन के चलते हालात को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मिले निर्देश के बाद अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSC) को पहली से आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट करेगा। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से देश के मौजूदा हालत को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी गई है कि वो पहली से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करे। इस बारे में शिक्षा मंत्री ने कई ट्वीट कर जानकारी दी। वहीं 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।
इस बीच, मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कोरोनावायरस के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) केवल 29 मुख्य विषयों के लिए ही बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा। इन विषयों के आधार पर ही छात्रों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है। बाकी विषयों के लिए परीक्षा नहीं होगी। CBSC छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा समय देगा। मूल्यांकन और मार्किंग के लिए भी जल्द ही दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

Share

Related posts

Share