Breaking News

क्या प्राथमिक विद्यालय एसटीईएम कैरियर दिवस एक अंतर बनाता है?

मैरीलैंड के मैनचेस्टर में मैनचेस्टर एलीमेंट्री में स्टेम करियर डे, उत्साह और प्रत्याशा रखने वाला दिन था। दिसंबर के शुरुआती भाग में इस विचार की अवधारणा की गई थी। छात्रों को भविष्य की लहर दिखाने के लिए हम विभिन्न प्रकार के STEM करियर कैसे खोजते हैं? हमने माता-पिता को अपनी नौकरी और अपने करियर की शिक्षा, दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताओं, और सफलताओं और उनके जीवन में विफलताओं को साझा करने के लिए एक दिन की छुट्टी लेने की इच्छा के बारे में सर्वेक्षण किया। हमें एक उदार प्रतिक्रिया मिली जिसमें शामिल थे: खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन, वित्तीय विश्लेषक, वैश्विक उत्पादन कार्यकारी, सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग प्रबंधक और आईटी प्रोग्राम मैनेजर और नर्स के नाम। इन माता-पिता दिन के लिए आने के लिए तैयार होने के साथ, तीसरे, चौथे और पांचवें ग्रेडर के लिए शेड्यूल बनाया गया था और एक फरवरी की तारीख के लिए जगह बनाई गई थी।

दिसंबर में हम एक विचार प्राप्त करना चाहते थे कि छात्रों को घटना के दिन से पहले विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में करियर के बारे में कैसा महसूस हुआ। हमने छात्रों को जोर से पढ़ने के लिए सभी 3 जी, 4 वीं और 5 वीं कक्षा के शिक्षकों को एक पूर्व-सर्वेक्षण भेजा, लेकिन एसटीईएम करियर के बारे में केवल छात्रों के पूर्व ज्ञान के साथ पूरा किया। हमने दिन पूरा होने के तुरंत बाद एक पोस्ट-सर्वे भी भेजा। कुछ मामलों में शिक्षक ने घटना के दिन की तरह उसी दिन के बाद का सर्वेक्षण दिया।

यूथ पर काउंटी के CETV स्पॉटलाइट पर हमारा दिन एक उच्च प्रकाश था और आयोजन के बाद छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सकारात्मक टिप्पणियां थीं।

मुद्दे और रुझान

2020 में STEM करियर की आवश्यकता आज की जरूरतों से लगभग 50% (विभाग, 2015) बढ़ जाएगी। स्कूलों में सामुदायिक भागीदारी के मुद्दे, रुझान और आवश्यकता आज के स्कूल एजेंडा के लिए एक मुद्दा है। स्कूलों, आसपास के क्षेत्रों में कई व्यवसाय, कंपनियां और संघ हैं जो एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) का एक पहलू है जो उनकी दिन-प्रतिदिन की प्रक्रियाओं में हैं। लेकिन क्या प्राथमिक विद्यालय इन सामुदायिक कनेक्शनों से लाभान्वित हो रहे हैं?

एसटीईएम करियर के शुरुआती प्रदर्शन से फर्क पड़ता है (डेजारनेट, 2012)। मध्य विद्यालय और उच्च विद्यालय स्तर पर कई कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं, लेकिन छात्रों की धारणाओं और प्रस्तावों को प्रभावित करने के लिए प्राथमिक स्तर पर जोखिम आवश्यक है। मध्य विद्यालय में धारणाओं और कैरियर की रुचि के बीच एक सीधा संबंध है। कम उम्र में छात्रों को उजागर करने से उनकी सकारात्मक धारणाएं बढ़ती हैं (बुलडू, 2006)। जब छात्र 21 वीं सदी के करियर के सामने आते हैं और उनके संपर्क में आते हैं, तो अध्ययन STEM करियर के प्रति सकारात्मक धारणा में वृद्धि दिखाता है। जब छठी कक्षा के छात्रों को एसटीईएम प्रोफेशनल्स से अवगत कराया जाता है, तो इस प्रकार की नौकरियों के लिए एक औसत दर्जे का सुधार दर्ज किया गया। पूर्व और बाद के सर्वेक्षणों ने एक 10% सकारात्मक प्रश्न दिखाया, "जब मैं बड़ा हो जाता हूं तो मैं इंजीनियर बनना चाहता हूं।" (बाउवियर, 2001)। पारंपरिक रूप से रंग, महिलाओं, और निम्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्रों (राष्ट्रीय, 2011) के छात्रों में समूहों से छात्रों सहित सभी छात्रों में रुचि बढ़नी चाहिए। विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर सलाहकारों की राष्ट्रपति की समिति का कहना है कि युवा छात्रों के बीच इन करियर के प्रति रुचि और दृष्टिकोण में सुधार करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना एसटीईएम शिक्षाविदों में शैक्षणिक दक्षता और दृष्टिकोण का समग्र स्तर बढ़ाना। (पीसीएएसटी, २०१०)।

परिणाम

सर्वेक्षण को अनाम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। हमने उन छात्रों पर जोर दिया, जिन्हें हम प्रश्नों के निष्पक्ष उत्तर चाहते थे। सर्वेक्षण के साथ शुरू हुआ, "जब मैं बड़ा हो जाऊंगा तो मैं बनना चाहूंगा:" छात्रों ने अपने शीर्ष 5 विकल्प लिखे। प्री-एसटीईएम कैरियर दिवस 24% छात्रों ने करियर लिखा। (एसटीईएम करियर लंबा हो गया था, जिसमें इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान (प्रौद्योगिकी), या अतिरिक्त विज्ञान करियर के संबंध थे।) सर्वेक्षण के बाद पता चला कि प्रतिशत 33% था। जैसा कि रुझान और मुद्दों का सुझाव है कि हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि विभिन्न प्रकार के एसटीईएम करियर में प्रारंभिक स्तर पर लड़कियों को शिक्षित करने में विशेष रुचि है। पूर्व सर्वेक्षण से पता चला है कि 24% लड़कियों और लड़कों ने इन करियर को सूचीबद्ध किया है। सर्वेक्षण के बाद के परिणामों से पता चलता है कि एसटीईएम करियर की लड़कियों की संख्या बढ़कर 33% हो गई है, लड़कों की संख्या बढ़कर 39% हो गई है।

पूर्व सर्वेक्षण के परिणाम:

"जब मैं बड़ा होना चाहता हूँ …" कुल मिलाकर – 24% लड़कियां – 24% लड़के – 24%

सर्वेक्षण के बाद के परिणाम: कुल मिलाकर – 33% लड़कियां – 33% लड़के – 39%

• सभी प्रतिशत निकटतम पूर्ण प्रतिशत के लिए गोल हो गए हैं।

छात्रों को प्रश्नों के लिए एक रेटिंग पैमाना भी दिया गया था जो यह निर्धारित करेगा कि वे इन करियर के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

1. मुझे लगता है कि मैं एक स्टेम कैरियर हो सकता है।

2. मैं देखता हूं कि आज दुनिया में STEM करियर का क्या प्रभाव है।

3. मुझे लगता है कि मैं अपनी एसटीईएम शिक्षा में सफल हो सकता हूं।

4. मैं देखता हूं कि एसटीईएम करियर में प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया जाता है और मुझे लगता है, "मैं ऐसा कर सकता था!"

5. मुझे लगता है कि मैं बड़ा होने पर एक वैज्ञानिक / इंजीनियर बनना चाहूंगा।

6. मुझे लगता है कि मैं दुनिया के लिए कुछ महत्वपूर्ण बना सकता हूं।

इन सवालों में से दो के परिणाम एक दिलचस्प परिणाम दिखाते हैं। हालाँकि केवल 24% लड़कियों ने STAG करियर के लिए असहमति या ज़ोरदार असहमत को चुना, 49% ने असहमति या ज़ोरदार असहमत को एक वैज्ञानिक या इंजीनियर बनने के लिए चुना। लड़कों का एक अलग परिणाम था। केवल 15% ने STEM करियर के लिए असहमत या जोरदार असहमत को चुना, लेकिन एक बहुत बड़ा हिस्सा, 52% ने एक वैज्ञानिक या एक इंजीनियर बनने के लिए असहमत या जोरदार असहमत को चुना। यह विज्ञान या इंजीनियरिंग के अनन्य प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में एसटीईएम करियर के लिए विशिष्ट विकल्पों के कारण हो सकता है। कक्षा में हम जो शिक्षा साझा कर रहे हैं उसका हिस्सा विज्ञान और इंजीनियरिंग दोनों में कितनी तकनीक है। इन करियर में विविधता लाना ताकि छात्रों को विज्ञान और इंजीनियरिंग में "बड़ी तस्वीर" दिखाई दे, यह हमारी शैक्षिक प्रक्रिया का अगला चरण है।

निष्कर्ष

STEM कैरियर जागरूकता बढ़ाने के लिए मैनचेस्टर प्राथमिक स्कूल में क्या किया जा सकता है? हम अपने स्कूल के लिए एक स्टेम कैरियर दिवस प्रदान करना जारी रखेंगे। अगले साल हम पूरे स्कूल को लेने की तैयारी करेंगे। प्रारंभिक योजना प्राथमिक कक्षाओं को आधे दिन की घटना के साथ शामिल करने के लिए है जिसमें विषय "हैंड्स-ऑन" दिन है। इंटरमीडिएट के छात्रों के पास पिछले साल दिए गए चर्चा समूह होंगे, लेकिन इसमें दिन के लिए एक अतिरिक्त हाथ भी शामिल होगा। जब शिक्षकों को एसटीईएम कैरियर कनेक्शन के बारे में सर्वेक्षण किया गया था, तो उन्होंने अपने पाठ्यक्रम के पाठों के साथ कई शिक्षकों को सीमित करियर की संख्या पर चर्चा की, जो कि वे सिखा रहे पाठ से बहुत करीब से जुड़े थे। पूर्व। टीचिंग वेदर – कैरियर कनेक्शन, मौसम विज्ञानी। जब सत्य में शिक्षक क्लाइमेटोलॉजिस्ट, पर्यावरणविद्, हाइड्रोलॉजिस्ट, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक रखरखाव का पता लगा सकते हैं। शिक्षकों के रूप में यह हमारा काम है कि हम न केवल सबक सिखाएं, बल्कि वास्तविक दुनिया कनेक्शन प्रदान करें। वास्तविक दुनिया कनेक्शन हमें सीधे हमारे आस-पास की दुनिया और 21 वीं सदी में स्नातकों के लिए उपलब्ध करियर की ओर ले जाएगा।

संदर्भ:

बुलु, एम। (2006)। वैज्ञानिकों की युवा बच्चों की धारणा: एक प्रारंभिक अध्ययन शैक्षिक अनुसंधान, v48 n1, 121-132।

डे जार्नेट, एन। (2012)। अमेरिका के बच्चे: एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) की पहल के लिए जल्दी संपर्क प्रदान करना। शिक्षा, 133 (1), 77-84।

शिक्षा विभाग। (2015)। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित: वैश्विक नेतृत्व के लिए शिक्षा। शिक्षा विभाग के यू.एस. से लिया गया http://www.ed.gov/STEM%20%20

हॉकिन्स, डी। (2015, 15 अक्टूबर)। स्कूल में बायसेप्स और रूढ़ियाँ लड़कियों को स्टेम में दरकिनार कर देती हैं। एनईए आज, 60-61।

राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद। (2011)। सफल के -12 STEM शिक्षा: विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में प्रभावी दृष्टिकोण की पहचान करना। विज्ञान शिक्षा पर बोर्ड और परीक्षण और मूल्यांकन, व्यवहार और सामाजिक विज्ञान और शिक्षा प्रभाग। वाशिंगटन, डीसी: द नेशनल एकेडमीज प्रेस।

PCAST, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर सलाहकारों की राष्ट्रपति की समिति। (2010)। तैयारी और प्रेरणा: अमेरिका के भविष्य के लिए K-12 शिक्षा विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) में। वाशिंगटन, डीसी: राष्ट्रपति का कार्यकारी कार्यालय।



Source by Georgina Roy

Share

Related posts

Share