Breaking News

खुशखबरी : अब तत्काल कोटा में पहले कराए टिकट बुक बाद में करें भुगतान

rrrrrrrrrrrrr
-एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस ने आईआरसीटीसी के लिए की ‘‘पे-ऑन डिलीवरी‘‘ स्कीम की घोषणा
-आईआरटीसी के यूजर्स अपने घर पर टिकट की डिलीवरी का विकल्प चुनकर नकद या डेबिट का भुगतान कर सकेंगे
नई दिल्ली। हाॅ अब रेल विभाग ने अपने रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी दी है। अब रेलवे के तत्काल कोटा का टिकट पहले बुक कर उसका भुगतान बाद में किया जा सकेगा। वैसे यह सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी, अब तत्काल बुकिंग के लिए भी होगी, क्योंकि इसकी मदद से अब यूजर्स केवल दो क्लिक के साथ टिकट बुक कर सकते हैं।
गौरतलब है कि इसके तहत आईआरटीसी के यूजर्स अपने घर पर टिकट की डिलीवरी का विकल्प चुनकर नकद या डेबिट और क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुगतान कर सकेंगे। आईआरटीसी द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनटों में बुक हो जाती है. अब तक यूजर्स आईआरटीसी द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए भुगतान करना होता था।
इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी जिसके कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे। ‘‘पे ऑन डिलीवरी‘‘ सेवा से पेमेंट गेटवे को यूज करने की जरूरत नहीं पड़ती और इससे यूजर्स को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है, इससे तत्काल कोटा के अंतर्गत कन्फमर्ड टिकट बुकिंग के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

Share

Related posts

Share