खुशखबरी: 30 जून तक रेलवे के ई-टिकट पर नहीं देना होगा सर्विस चार्ज

tttttttttttttt
-रेलवे ने पैसेंजर्स बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए
-वेंिटंग टिकट कनर्फम न होने पर राजधानी जैसे ट्रेनों में यात्रा की सुविधा 1 अप्रैल से लागू
-92 पैसे में 10 लाख रूपये का बीमा का आप्सन
नई दिल्ली। भारतीय रेल ने अपने यात्रियों के लिए आज एक रियायत की घोषणा की है। जिसके तहत अब यात्रियों को रेलवे के ई-टिकट सर्विस चार्ज पर 30 जून तक छूट मिलना जारी रहेगी। यानी ई-टिकट पर लगने वाले 20-40 रुपये प्रति टिकट सर्विस चार्ज पर आपको छूट मिलती रहेगी।
गौरतलब है कि यात्रियों की मदद करने और डिजिटल माध्यम से टिकट रिजर्वेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज हटाया गया था। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये सरकार ने नवंबर में नोटबंदी के बाद रेलवे ई-टिकट से सर्विस चार्ज को हटा लिया था।
वैसे हाल ही में रेलवे की तरफ से जारी टिकट बुकिंग के आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि सर्विस चार्ज को हटाने से टिकट बुकिंग दरों में बढ़त 62 फीसदी हो चुकी है। स्लीपर क्लास के ई-टिकट पर 20 रुपये और एसी क्लास के ई-टिकट पर 40 रुपये का सर्विस चार्ज देना पड़ता था जो फिलहाल 30 जून तक नहीं देना होगा। गौरतलब है कि  92 पैसे में रेलवे सुरक्षा बीमा जिसके तहत 1 रुपये से भी कम में रेल यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है। रेल दुर्घटना होने पर मृत्यु या विकलांगता की सूरत में यात्री को ये बीमा राशि मिल सकती है। आईआरसीटीसी पर प्रति मिनट 15 हजार टिकट बुक कराने की सुविधा आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपडेट करने के जरिए मुमकिन हुआ है।
इसके साथ ही वेटिंग होने पर दूसरी ट्रेन में कंफर्म सीट देने का नियम लागू किया जा रहा है जिससे राजधानी या दूसरी एक्सप्रैस ट्रेनों में टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो यात्री को टिकट कंफर्म करके दिया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Share