Breaking News

ग्रामीण स्तर पर रोजगार सृजन व डिजिटल रूप से जागरूक कर रही है सरकार : रविन्द्र जायसवाल

विजय श्रीवास्तव
-डिजिटल लिटरेसी प्रचार वाहन को मंत्री रविंद जायसवाल ने हरि झंडी दिखा के किया रवाना
-वाराणसी व जौनपुर के गांव-गांव में वाहन लोंगो को करेगा वित्तीय समावेशन जागरूकता

वाराणसी। गांव-गांव में लोगों को डिजिटल लिटरेसी व वित्तीय समावेशन जागरूक करने के निमित्त प्रचार वाहन को आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से श्री रविंद जायसवाल( स्वतंत्र प्रभार) स्टाम्प और कोर्ट द्वारा हरि झंडी दिखा के रवाना किया गया। जो वाराणसी व जोैनपुर के गांव-गांव में जाकर लोंगो को डिजिटल के साथ-साथ सरकारी व गैरसरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करेगा।
प्रधानमंत्री जनसम्पर्क कार्यालय, जवाहर नगर काॅलोनी से डिजिटल लिटरेसी वाहन का शुभारम्भ करते हुए रविंद जायसवाल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्टाम्प और कोर्ट फीस ने कहा कि आज के परिवेश में सीएससी (कामन सर्विस सेन्टर) ग्रामीण स्तर पर रोजगार सृजन और डिजिटल जागरूकता के लिए उत्कृष्ट कार्य कर रही है। जिसके माध्यम से विभिन प्रकार के सरकारी और गैर सरकारी सेवाओ को ग्रामीण स्तर पर उपलध कराया जा रहा है, जिसमें एजुकेशन, बैंकिंग, सामाजिक सुरक्षा आदि अन्य सेवाएं उल्लेखनीय हैं। जिसके उत्कृष्ट कार्य का उल्लेख प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति महोदय के द्वारा भी संसद भवन में किया गया। कार्यक्रम में सीएससी के एजुकेशन हेड शशि शुक्ला ने कहा की डिजिटल वित्तीय जागरूकता वाहन वाराणसी और जौनपुर के प्रत्येक गांव में जा कर लोगो को आर्थिक बचत के विभिन्न तरीकों के साथ अन्य योजनाओं के प्रति डिजिटल के प्रति जागरूक करेगा ।
गौरतलब है कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सम्बद्ध संस्था सीएससी ई-गवर्नेस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड व सहयोगी संस्था लर्न इंग्लिश फाउंडेशन के साथ वोडाफोन उक्त कार्यक्रम को संचालित कर रहा है।
उक्त कार्यक्रम में वरिष्ठ तकनीकी निदेशन प्रसन्ना पांडेय, वोडाफोन के बिजनेस हेड अभिषेक चंद्रा, वोडाफोन के कम्युनिकेशन हेड आयुष्मान आनंद, लर्न इंग्लिश के स्टेट हेड विनय मेहरा , जीब्रान खान, वाराणसी के जिला प्रबन्धक प्रेम नारायण सिंह, बृजेश सिंह आदि लोग उपस्थिति रहे। कार्यकम का संचालन सीएससी के जोनल हेड अविनाश मिश्रा जी और धन्यवाद ज्ञापन अजय प्रकाश चैबे जी के द्वारा किया गया।

Related posts