Breaking News

चेतन भगत द्वारा 'क्रांति 2020' – प्रेम की कहानी, बलिदान, भ्रष्टाचार और महत्वाकांक्षा

से एक अच्छा पढ़ा चेतन भगत, अतीत में कुछ सर्वश्रेष्ठ विक्रेताओं के लेखक। एक गरीब नौजवान की कहानी, जो पढ़ाई में बहुत अच्छा नहीं है और अच्छे स्कोर और परिस्थितियों की कमी के कारण किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज में नहीं जा सकता। वह एक छोटे शहर से है और एक दोस्त के प्यार में पागल है, जो बदले में किसी और के साथ प्यार करता है। कहानी अच्छी तरह से सुनाई गई है और प्रत्येक चरित्र को खूबसूरती से और बहुत अलग तरीके से उकेरा गया है।

एक इंजीनियरिंग कॉलेज के एक युवा निर्देशक, लेखक को रात के खाने के लिए घर पर आमंत्रित करते हैं और खुद अपने बाथरूम में बाहर जाते हैं। लेखक उसे अस्पताल ले जाता है और रात भर उसकी कहानी सुनता है। वह कहानी यह है कि यह उपन्यास क्या है। की कहानी गोपालएक साधारण, गरीब लड़का जिसने अपने सहपाठी का टिफिन चुराया, उसका दिल टूट गया। गोपाल अपने बचपन के दोस्त के प्यार में पागल है आरती, जो अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए पड़ता है, राघव जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं। गोपाल अपने पहले प्रयास में इंजीनियरिंग के माध्यम से नहीं मिल सकता है, जबकि राघव इसे IIT-BHU (एक प्रतिष्ठित भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेज) बनाता है। कोचिंग के एक साल बाद भी, गोपाल एक गरीब रैंक के साथ समाप्त होता है और उसके पिता अपने युवा कंधों पर बहुत सारे ऋण छोड़ देते हैं। गोपाल कोई उम्मीद नहीं है, जीवन और उसके लिए कोई विकल्प नहीं बचा है जब वह एक अजनबी से मिलता है जो अपना जीवन हमेशा के लिए बदल देता है।

गोपाल कभी भी एक इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं जाता है, लेकिन एक स्थानीय विधायक की मदद से, वह अपना निजी इंजीनियरिंग कॉलेज खोलता है और बहुत कम समय में अमीर बन जाता है। के लिए उनकी भावनाएं आरती अपने नए प्रेमी के साथ होने पर भी कभी न बदले या कम न हो। जीवन हर किसी को एक सवारी पर ले जाता है, चीजें बदलती हैं- परिस्थितियां, स्थिति, महत्वाकांक्षाएं, आकांक्षाएं, दोस्ती बदलती हैं और इसी तरह प्यार होता है …

मुख्य नायक उत्तर भारत के एक छोटे से शहर वाराणसी में रहता है, जो गंगा नदी के लिए और शवों के दाह संस्कार के लिए प्रसिद्ध है। आमतौर पर यह माना जाता है कि अगर वाराणसी में किसी शव का अंतिम संस्कार किया जाता है, तो आत्मा सीधे स्वर्ग चली जाती है और वह व्यक्ति निर्वाण प्राप्त करता है।

मुझे नहीं पता कि यह पुस्तक "फाइव पॉइंट समवन" जैसी अद्भुत रीड या उसी लेखक की "वन नाइट एट कॉल सेंटर" जैसी खराब है। लेकिन यह औसत दर्जे की बात है, एक प्रेम कहानी, एक क्रांति की शुरुआत, भारतीय प्रणाली में भ्रष्टाचार, राजनीति, महत्वाकांक्षाओं और पैसे के बारे में। अधिकांश कहानियों के साथ इसका अप और डाउन होता है, कई बार यह विश्वसनीय और दिलचस्प होता है, कई बार यह पूरी तरह अविश्वसनीय और उबाऊ होता है। लेकिन कुल मिलाकर, एक साधारण रीड जो ज्यादा समय नहीं लेगा और आपको कुछ विचारों के साथ छोड़ देगा।



Source by Ruchi Chandra

Share

Related posts

Share