जनसंख्या पर अगर नहीं हुआ नियंत्रण तो 2023-24 तक हो सकता है खाद्य संकट: योगी

yogi
-विश्व पर्यावरण दिवस पर योगी ने झंडा दिखाकर जागरूकता रैली का किया शुभारंभ
-हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया
लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में झंडा दिखाकर जागरूकता रैली और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का शुभारंभ किया। सीएम आवास से निकाली गई यह रैली 1090 चैराहे पर जाकर खत्म हुई।
उक्त अवसर पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में योगी आदत्यिनाथ ने कहा, ‘‘भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, लेकिन जनमानस की बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय है। अगर 2023-24 तक बढ़ती हुई जनसंख्या पर रोक नहीं लगी तो देश में खाद्य संकट पैदा हो सकता है। इसके लिए हमें लोगों में जागरूकता पैदा करना जरूरी है।‘‘ उन्हेांने कहा कि जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए सभी धर्मों के लोगों को आगे आकर मिल जुलकर काम करना होगा। ‘छोटा परिवार, व्यापक परिवार‘ इस संकल्प के साथ लोगों को इस अभियान से जोड़ना होगा। तभी बढ़ती हुई जनसंख्या पर रोक संभव हो पाएगा, जब इसमें जनसहभागिता बढ़ाई जाए। अगर विकास हर आदमी तक पहुंचाना है तो जनसंख्या वृद्धि पर रोक लगानी होगा।
    इस मौके पर एक हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया, जिसकी शुरुआत सीएम योगी ने की। इसके बाद सिद्धार्थनाथ सिंह, रीता बहुगुणा जोशी, स्वाति सिंह, महेंद्र सिंह और अन्य नेताओं ने भी साइन कर लोगों को छोटा परिवार, संपूर्ण परिवार का संदेश दिया। इस कार्यक्रम में सीएमएस स्कूल, इरा मेडिकल काॅलेज, विवेकानंद काॅलेज, एलपीएस स्कूल के बच्चों ने भाग लिया।

Share

Leave a Reply

Share