Breaking News

जीएसटी का असर: घरेलू सिलेंडर में 32 रुपये की बढ़ोतरी

gas
-सब्सिडी में भी आयेगी अब कमी
-वहीं कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपये तक की कटौती
नई दिल्ली। पहली जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू होने के बाद जहां कई चीजें सस्ती हुई वहीं कई चीजों के दाम में बढोत्तरी भी हुई । बढ़ोत्तरी का असर सीधे गृहणियों पर पड़ा है। जीएसटी के चलते घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। अब लोगों को एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपये अधिक खर्च करने होंगे। वैसे यह दाम जीएसटी लागू होने और सब्सिडी में कटौती से बढ़ेंगे।
अंग्रेजी अखबार इकॉनिमिक टाइम्स के मुताबिक, जीएसटी के लागू होने से पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, लेकिन कुछ राज्यों में इस पर 2-4 प्रतिशत का वैट लगता था। लेकिन अब क्योंकि एलपीजी को 5 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया है, तो इसकी कीमत में 12-15 रुपये की बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा जून से ही एलपीजी की सब्सिडी में भी कुछ कटौती की गई है। उदाहरण के तौर पर अगर जून तक किसी के पास 119 रुपये तक की सब्सिडी आती थी, तो अब उसे मात्र 107 रुपये ही सब्सिडी के रुप में मिलेंगे। इसका मतलब जीएसटी और सब्सिडी के कारण आम आदमी की जेब पर सीधे तौर पर 30-32 रुपये का असर पड़ रहा है।
वैसे जीएसटी के आने से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपये तक की कटौती हुई है। इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5 प्रतिशत तक का टैक्स लगता था, लेकिन अब इसे 18 प्रतिशत स्लैब में रखा गया है जिसके कारण दाम घटे हैं।

Share

Related posts

Share