जोरदार झटका : ट्रैफिक रूल तोड़ना अब बहुत महंगा पड़ेगा

trific
-कैबिनेट मंत्रिमंडल में संशोधन होने पर ट्रैफिक रूल तोड़ना पड़ेगा महंगा
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2016 में हुऐ संशोधनों को मंजूरी दे दी। इस विधेयक को 9 अगस्त 2016 को लोकसभा में पेश किया गया था। अब शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 2 हजार की जगह 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। इसी तरह हेलमेट न लगाने पर 25 सौ रुपये तथा लाल बत्ती तोड़ने पर 1000 रुपये जुर्माना देना होगा।
इसी तरह से सीट बेल्ट न लगाने पर 1000 रुपये और वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात करने पर 5,000 रुपये जुर्माना होगा। लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। इसी तरह से नाबालिग की गाड़ी से दुर्घटना में मौत होने पर, उसके परिजनों पर 25 हजार रुपये तक जुर्माना और 3 साल तक की कैद होगी। सड़क दुर्घटना में मौत होने पर परिजनों को 4 महीने के भीतर मुआवजे के रूप में 5 लाख रुपये मिलेंगे। सरकारी कर्मचारियों के नियम तोड़ने पर 2 गुना जुर्माना भरना होगा।
सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने समिति द्वारा सुझाए गए लगभग सभी सुझावों को स्वीकार कर लिया है। मंत्री ने कहा कि इस विधेयक को अगले सप्ताह संसद में पेश किया जाएगा। मोटर वाहन अधिनियम 1989 करीब 30 साल पुराना कानून है जो कि बदलते समय की जरूरतों को पूरा नहीं करता है। विधेयक के जरिये इस कानून में कई अहम् बदलावों का प्रस्ताव किया गया है। बाद में इसे परिवहन संबंधी विभागीय स्थायी समिति के पास भेज दिया गया।

Share

Leave a Reply

Share