डिजिटल युग में भी अपनी भाषा में जनता से संवाद बनाएं: एस. के. कश्यप

dm
-आरक्षण चार्ट का मुद्रण हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी में होना सुनिश्चित किया जाय
वाराणसी। मंडल रेल प्रबंधक एस.के. कश्यप आज के डिजिटल युग में यह आवश्यक है कि हम न सिर्फ अच्छा कार्य करें बल्कि अपनी भाषा में  नए सूचना माध्यमों के जरिए जनता से संवाद भी बनाएं जिससे रेलवे की छवि बेहतर हो एवं रेलवे के विकास में जनसहयोग प्राप्त हो । हिन्दी जन-जन की भाषा है । हमारे अधिकांश यात्रियों को हिन्दी के संदेश आसानी से ग्राह्य होते हैं । हिन्दी के अधिकाधिक प्रयोग से हम अपने यात्रियों को और भी बेहतर सेवा प्रदान कर पाएंगे और गौरवान्वित महसूस करेंगे । सोशल नेटव जैसे – फेसबुक,ट्वीटर ,वाट्सएप पर भी हिंदी का प्रयोग करें।
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के मुंशी प्रेमचन्द सभागार में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन मंडल रेल प्रबंधक श्री एस.के. कश्यप की अध्यक्षता में किया गया। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि आप सभी के सहयोग से वाराणसी मंडल को हिन्दी में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए नगर राजभाषा शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्राप्त होने पर बधाई देता हूँ। वाराणसी मंडल में महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा दिये गये राजभाषा संबंधी निर्देशों का पालन पूरी तरह से किया जा रहा है। साहित्यकारों की जयंती, तकनीकी संगोष्ठी, कार्यशालाओं का आयोजन एवं पत्रिका का प्रकाशन किया गया। मुझे प्रसन्नता है कि मंडल के  सभी अधिकारी-कर्मचारी राजभाषा में कार्य करते हैं,फिर भी कुछ बातों को दोहराना चाहुँगा कि आरक्षण चार्ट का मुद्रण हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी में होना सुनिश्चित किया जाय। मंडल संवाद बुलेटिन का प्रचार-प्रसार किया जाए एवं काशी-प्रतिबिंब पत्रिका के लिए अधिक से अधिक विभागीय तकनीकी लेख लिखे जायें। पुस्तकालय के रख-रखाव के साथ-साथ  पुस्तक पढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाय । तकनीकी विभागों से संबंधित टेक्नीकल विषयों पर गोष्ठी का आयोजन कर कर्मचारियों के शब्दकोष में विस्तार के साथ अद्यतन ज्ञान से प्रशिक्षित करें । आई-पास के माध्यम से द्विभाषी कार्य के लिए समुचित कार्रवाई की जाये ताकि आई-पास के प्रयोग के बाद वेतन पर्ची एवं पास हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी में जारी हो सके ।  कार्यालयों में युनिकोड के साथ-साथ गुगल हिन्दी टाइपिंग का प्रशिक्षण देकर कर्मचारियों को दक्ष किया जाये ।
इसके पूर्व सभी का स्वागत करते हुए अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री सन्तोष शुक्ला ने कहा कि मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की पिछली बैठक का कार्यवृत्त सभी सदस्यों को भेज दिया गया था । सदस्यगण इसकी पुष्टि करें और अगली मदों पर चर्चा करें । उन्होने राजभाषा पुरस्कारों के विषय में विस्तार से बताया । इस बैठक में वाराणसी मंडल के वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक श्री प्रतीक सिंह, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री एम.के.पाण्डेय, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(ब्-ॅ) श्री बी.पी.सिंह , वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(व्-थ्)श्री अशोक कुमार,  वरिष्ठ मंडल इंजीनियर प्प् श्री राहुल श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधीक्षक डा0 एम.एस.नम्बियाल , अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक कैंसर डा आर पी सिंह ,वरिष्ठ मंडल दूरसंचार इंजीनियर श्री आशुतोष पाण्डेय ,मंडल परिचालन प्रबंधक श्री ए के उपाध्याय सहित अन्य शाखाधिकारी एवं स्टेशनों से पधारे स्टेशन अधीक्षक व् समिति के सदस्य उपस्थित रहे। बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डा संजय सिंह राजभाषा अधिकारी किया।

Share

Leave a Reply

Share