Breaking News

दाल का दुल्हा और तमात निमोना की दुल्हन

मैं हमारे कॉलेज में डॉ। अलका श्रीवास्तव, रसायन विभाग के प्रमुख) के साथ बैठा था। वह अपने घर पर बनारस-देवताओं की भूमि और बनारसी साड़ी (वाराणसी) में अपने घर पर तैयार विभिन्न व्यंजनों को साझा कर रही थी। वह वाराणसी में अपने बचपन के अनुभवों और अपने घर पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार कर रही थी। मैंने निम्नलिखित व्यंजन जैसे घूजा, दाल का दूल्हा, मटर निमोना, फ़ाराय, आदि सुना, जो कि विश्व भर में मेरे भोजन की शुरुआत के लिए शुरुआत थी। मैंने इन व्यंजनों के बारे में जानने के लिए विभिन्न वेबसाइटों को ब्राउज़ करना शुरू किया जो कि मेरे लिए विशेष रूप से नई थीं।

"DAAL KA DULHAA" नामक व्यंजन से मैं पूरी तरह से मंत्रमुग्ध हो गया था। शाब्दिक अर्थ है "THE BRIDEGROOM OF THE LENTILS" (यह पकवान का नाम है और विशेष रूप से बंगाल ग्राम से तैयार किया गया है)। इसे तैयार करने की विधि कुछ ब्लॉगों पर बनारसी भोजन पर आसानी से उपलब्ध है। मैं अधीर था और इसकी तैयारी में अपने हाथ आजमाए और इसे सीखा। मुझे इसका कारण नहीं पता कि इसका नाम क्यों पड़ा। हालाँकि, मेरा मन कुछ और ही सोच रहा था!

कौन हो सकता है BRIDE? हा हा हा !!! मैंने बनारस के व्यंजनों या व्यंजनों पर विभिन्न ब्लॉगों में वर्णित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों पर अपना शोध किया। मैंने शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन की मूल सामग्री और शैली के बारे में सीखा। मैं उस समय तक बेचैन था जब तक मैंने खोजा और बनारसी स्टाइल में अपनी खुद की डिश तैयार की और इसे "तमातर निमोना की दुआं" कहा। इस लेख में, मैं इस नए व्यंजन को तैयार करने के लिए सामग्री और विधि का विवरण दिखाऊंगा।

आवश्यक सामग्री

मसाला

  1. पंच फूलन -4 चम्मच
  2. ऐसोफिटिडा -1 चम्मच
  3. धनिया पाउडर -1 चम्मच
  4. मिर्च पाउडर -1 चम्मच
  5. गरम मसाला -1 चम्मच
  6. जीरा बीज -1 / 2 चम्मच
  7. अजवाइन

सामग्री की आवश्यकता

  1. बंगाल ग्राम -1/2 कप
  2. टमाटर–
  3. ताजा धनिया पत्तियां -6 टहनियाँ
  4. नमक स्वादअनुसार
  5. गेहूं का आटा -3 कप
  6. सानने के लिए पानी
  7. तेल

तरीका

पानी की मदद से पर्याप्त नमक और कैरम बीज डालकर आटा गूंध लें। आटे को गीले कपड़े से ढककर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे के बाद, आटे की छोटी-छोटी बॉल्स तैयार करें और 10 सेंटीमीटर व्यास के छोटे आकार के पैनकेक रोल करें।

बंगाल चने को पानी में 8 घंटे के लिए भिगो दें। इसे ताजे पानी से धोएं और मोटे रूप में पीस लें। मिर्च पाउडर, नमक और जीरा डालें। इसे हाथों से अच्छी तरह मिलाएं। इसका एक छोटा भाग लें और इसे उपरोक्त तैयार पैनकेक में रखें। धीरे-धीरे पैनकेक के चारों कोनों को उठाएं और पकौड़ी तैयार करें। इसी तरह से, लगभग 10 से 12 पकौड़ी तैयार करें। कोई इन पकौड़ों को डीप फ्राई कर सकता है या उनका उपयोग कर सकता है जैसा कि इस विशेष व्यंजन में है।

प्रेशर कुकर लें। इसमें 2 चम्मच तेल डालें। पंच फोरण जोड़ें और कुछ समय के लिए बीजों को फूटने दें। गैस बर्नर को छोड़ दें। टमाटर को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें कुकर में जोड़ें। नमक डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएँ। कुकर को ढक दें और 2 सीटी आने दें। कुछ समय बाद, कुकर का ढक्कन हटा दें और अच्छे टमाटर प्यूरी तैयार करने के लिए मिश्रण को मैश करें। एक मलमल के कपड़े या छलनी के माध्यम से इसे छलनी। एक गहरी कड़ाही लें, उसमें 1 चम्मच तेल और जीरा डालें। गैस बर्नर कम करें और धीरे-धीरे टमाटर प्यूरी डालें। मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और धनिया पाउडर डालें। इसे कुछ देर तक पकने दें। बाद में, पकौड़ी को मिश्रण में रखें और एक और 15 मिनट के लिए पकाएं। place कप पानी की आवश्यकता होने पर इसे तैयार करें। यह एक प्रकार का पकवान है जिसे तमातर के निमोना की बहु के नाम से तैयार किया जा सकता है।

जब भी मैं विषयगत दोपहर के भोजन या बनारसी शैली में रात के खाने की योजना बनाता हूं, मैं इसे एक मुद्दा बनाता हूं कि ये दो व्यंजन हैं। DAAL KA DULHAA और TAMATAR NIMONA KI DULHAN हमेशा मौजूद रहते हैं। यह है कि मैं अपने मेहमानों की तारीफों के निशान को कैसे नहीं छोड़ सकता। उन्हें खासतौर पर तम्मना निमोना का स्वाद पसंद है। स्वाद किसी की स्वाद कलियों के लिए बिल्कुल अद्भुत है।



Source by Ramani Swarna

Share

Related posts

Share