अपडेट: दिल्ली एमसीडी चुनाव सम्पन्न: केवल 54 प्रतिशत ही हुई वोटिंग

mcd
-विजय श्रीवास्तव
-270 पर हुए मतदान, दो पर प्रत्याशियों के निधन के कारण नहीं हुए मतदान
-एक्जिट पोल में तीनों  एमसीडी में भाजपा का परचम
नई दिल्ली। दिल्ली में एमसीडी चुनाव के तहत आज 270 वार्डों के लिए मतदान सम्पन्न हुआ। सुबह से ही मतदान के प्रति कोई विशेष उत्साह लोंगो में नहीं दिखा। दोपहर 12 बजे तक महज 24 फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड हुई और फिर दोपहर 2 बजे ये आंकड़ा करीब 34 फीसदी तक ही पहुंच पाया। शाम साढ़े 5 बजे तक करीब 54 फीसदी वोटिंग हुई।
इस बार एक्जिट पोल में तीनों एमसीडी चुनाव में भाजपा को परचम लहराता दिख रहा है। दूसरी ओर एक बार फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरिवाल ने ईवीएम मशीन पर आपत्ति जताते हुए आरोप लगाया है कि कई स्थानों पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी पायी गयी। इस बार तीनों एमसीडी के 270 सीटों के लिए एमसीडी चुनाव में कुल 2537 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा 1004 उम्मीदवार नॉर्थ एमसीडी में हैं। इसके बाद साउथ एमसीडी में 985 और ईस्ट एमसीडी में 548 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस दौरान जहां कांग्रेस ने 270 उम्मीदवार उतारे हैं तो बीजेपी के 267 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि आम आदमी पार्टी ने 270 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पार्टियों के लिए इस बार के चुनाव में बागियों से निपटना आसान नहीं है। कांग्रेस से जहां करीब 50 बागी उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं बीजेपी और आम आदमी पार्टी से करीब 100 बागी मैदान में हैं। इस दोैरान 18 साल के मतदाताओं की संख्या करीब 25 हजार है।
साल 2012 के चुनावों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच था। चुनावों में बीजेपी को भारी बहुमत मिला. 272 सीटों में से बीजेपी को 138 सीटें और कांग्रेस को 77 सीटें हासिल हुई थीं। वहीं बीएसपी ने 15 सीटें जीती थीं। वहीं इस बार के चुनावों में आम आदमी पार्टी और स्वराज पार्टी के आ जाने के बाद मुकाबला दिलचस्प बना हुआ है।

Share

Leave a Reply

Share