Breaking News

दिल्ली व यूपी समेत देश के 13 राज्यों में 48 घंटे में आंधी-तूफान की चेतावनी, हरियाणा में आज व कल स्कूल-कालेज बन्द

uuuuuuuuu

विजय श्रीवास्तव
-भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की भी आशंका
-60 घंटे में भारी बारिश और तूफान का अनुमान
-गृह मंत्रालय ने जारी किया पूर्वानुमान व किया एलर्ट
नई दिल्ली/वाराणसी। दो दिन व्यतीत होने के बाद अभी भी आंधी-तूफान व भारी बारिस की संभावना खत्म नहीं हुई है। गृह मंत्रालय व मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले 48 से 60 घंटे में आंधी-तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका जतायी है। देश के कम से कम 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में यह जानकारी गृह मंत्रालय को दे कर उन्हें एलर्ट रहने को कहा है। मौसम पर जारी अलर्ट के बाद हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 7 और 8 मई को बंद रखने की घोषणा की गई है।

24timestoday32

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह धूल भरी आंधी, तेज बारिश और बिजली गिरने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे। काफी संख्या में जहां मवेशियों की जान गयी वहीं करोडों रूपये की सम्पत्ति आग में जल कर स्वाहा हो गयी थी। उसके पूर्वानुमान की सूचना देने में नाकाम रहने वाला मोैसम विभाग ने इस बार पहले से ही चेतावनी दे दी है। वैसे मौसम विभाग ने 5 मई को ही पहले चेतावनी जारी किया था लेकिन 5 व 6 लगभग सकुशल बीत गया। अब मौसम विज्ञान व गृह मंत्रालय के जारी चेतावनी से 15 राज्यों में दहशत का माहौल है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 7 मई को कुछ इलाकों में तेज हवाओं के बीच हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना है।

meridiyan 1

दिल्ली-एनसीआर में 8 मई के दिन 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी आने की आशंका है और इस वजह से कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है। विभाग के मुताबिक पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ में कई जगहों पर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। जिसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने तो दो दिन स्कूल बन्दं करने की ही घोषणा कर दी। भारतीय मौसम विभाग व गृह मंत्रालय द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। एक अधिकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी बारिश होने और तेज हवाएं चलने की आशंका है। इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर कल आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तराखंड और पंजाब के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं।

24timestoday (1)

मौसम विभाग के अनुसार मैदानी इलाकों में तेज हवाएं चलने लगी है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सतह पर तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन चुका है तो वहीं दूसरी तरफ पूर्वी मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक दूसरा साइक्लोनिक सर्कुलेशन मजबूती पकड़ चुका है। इस वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले 24 से 48 घंटों में मौसम करवट ले लेगा।

 

 

 

Share

Related posts

Share