दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आप के 20 विधायकों को बडी राहत, विधायकों की सदस्यता बहाल कर दी

aaaaaaaaa

फाइल फोटो

-हाईकोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग दोबारा सुने याचिका
-लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने 19 जनवरी को 20 विधायकों की सदस्यता रद कर दी थी
नई दिल्ली। आप के 20 विधायकों को दिल्ली हाईकोर्ट ने आज बडी राहत दी है। दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को अपने एक अहम फैसले में आम आदमी पार्टी को बड़ी राहत देते हुए चुनाव आयोग के फैसले को उलट दिया है। मालूम हो कि लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने 19 जनवरी को 20 विधायकों की सदस्यता रद कर दी थी, लेकिन आज के फैसले में कोर्ट ने आयोग के फैसले को बदलते हुए विधायकों की सदस्यता बहाल कर दी। कोर्ट के इस फैसले से जहां आप को बडी राहत मिली है वहीं भाजपा व कांग्रेस को इस फैसले से झटका लगा है।
गौरतलब है कि जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस चंद्रशेखर की बेंच ने 28 फरवरी को चुनाव आयोग और विधायकों की ओर से बहस पूरी करने के बाद अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। आज दिये फैसले में उन्होंने आप के विधायकों की सदस्यता बहाल करते हुए चुनाव आयोग से कहा है कि वे पुनः याचिका सुने। इस फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसे सत्य की जीत बताया। दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के लोगों को न्याय दिया। दिल्ली के लोगों की यह बड़ी जीत है। दिल्ली के लोगों को बधाई।
इस दौरान विधायकों की दलील थी कि कथित लाभ के पद को लेकर उन्हें अयोग्य घोषित करने का चुनाव आयोग का फैसला गैरकानूनी है। आयोग ने उन्हें उनका पक्ष रखने का मौका नहीं दिया, जबकि चुनाव आयोग की दलीलें थीं कि उन्होंने विधायकों को अपना पक्ष रखने का पर्याप्त समय दिया। 24 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट की एकल पीठ ने 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने संबंधी केंद्र सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 19 फरवरी को आयोग ने राष्ट्रपति को विधायकों को आयोग्य घोषित करने की सिफारिश भेजी थी जिस पर राष्ट्रपति ने अपनी मोहर लगा दी थी।
इन विधायकों की गई थी सदस्यता
1. शिव चरण गोयल, मोती नगर
2. कैलाश गहलोत, नजफगढ़
3. अल्का लांबा, चांदनी चैक
4. सरिता सिंह, रोहताश नगर
5. राजेश ऋषि, जनकपुरी
6. राजेश गुप्ता, वजीरपुर
7. मदन लाल, कस्तूरबा नगर
8. विजेंद्र गर्ग, राजिंदर नगर
9. अवतार सिंह, कालकाजी
10. शरद चैहान, नरेला
11. प्रवीण कुमार, जंगपुरा
12. संजीव झा, बुराड़ी
13. सोम दत्त, सदर बाजार
14. जरनैल सिंह, तिलक नगर
15. अनिल कुमार बाजपई, गांधी नगर
16. मनोज कुमार, कोंडली
17. नितिन त्यागी, लक्ष्मी नगर
18. सुखबीर दलाल, मुंडका
19. नरेश यादव, महरौली
20. आदर्श शास्त्री, द्वारका

See also  Bharat Jodo Yatra : कांग्रेसी नेता अजय राय 11 दिसंबर से शुरू करेंगे भारत जोड़ो यात्रा, 12 जिलों का करेंगे भ्रमण

 

Share

Leave a Reply

Share