दिसंबर तक पैन कार्ड से आधार कार्ड का कराए लिंक, नहीं तो पेैन कार्ड हो जायेगा अवैध

adhaar-pan
-अब एक अधिक पैन कार्ड नहीं रख सकेंगे लोग
नई दिल्ली। यदि आप का पैन कार्ड का लिंक आधाार कार्ड से नहीं है तो आपके लिए यह खबर खबरदार करने वाली होगी। यदि आप का पैन कार्ड दिसंबर तक आधार कार्ड से लिंक नहीं होता है तो वह अवैध माना जायेगा। सरकार के इस कदम से पैन कार्ड धारकों की परेशानी बढ़ गयी है। सरकार के इस कदम मुख्य उदेश्य 12 अंकों के बायोमीट्रिक पहचान प्रोजेक्ट के इस्तेमाल को बढ़ाना है।
गौरतलब है कि सभी करदाताओं को आयकर रिटर्न भरने के लिए एक पैन नंबर की जरूरत होती है, मगर कर के दायरे से बाहर रहने वाले भी पहचान के प्रमाण के रूप में भी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। सरकार का कहना है कि इनमें से कई पैन कार्ड धोखे से प्राप्त किये गये हैं, लेकिन आधार के विशेष पहचान नंबर से इसकी जांच की जा सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस काम के लिए सरकार 31 दिसंबर तक की तारीख निर्धारित की गयी है, क्योंकि सरकार का मानना है कि आधार नामांकन प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरी हो जायेगी।
मामले से जुड़े अधिकारी का कहना है कि incometaxindiaefiling.gov.in पर इससे जुड़ी जानकारी देखी जा सकती है. जानकारी के अनुसार, लॉग इन करने के बाद विशिष्ट पहचान संख्या जोड़ने की सुविधा के लिए विंडो दिखायी देगी। अपना उपलब्ध आधार नंबर दी गयी जगह पर भरें। इसके बाद इसकी तसदीक कर लें कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी (नाम, जन्म तिथि, लिंग) पैन में दी गयी जानकारी के साथ मेल खाती है या नहीं। इसके बाद लिंक नाऊ पर क्लिक करें। पैन और आधार का जानकारी मिलने के बाद दोनों को जोड़ दिया जायेगा।

Share

Leave a Reply

Share