Breaking News

दीपावली का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

विजय श्रीवास्तव
-इस बार बन रहा है 17 साल बाद दीपावली पर ऐसा शुभ संयोग

वाराणसी। भगवान राम के श्रीलंका पर जीत के बाद अयोध्या लौटने के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला दीपावली का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। यह देश के हरेक कोने के साथ अब पूरे विश्व में भी किसी न किसी न रूप में मनाया जाता है। यह और बात है कि इस बार कोरोना के चलते कई देश के कई स्थानों में पटाखों पर रोक लगा दी गयी हैं फिर भी दीपों का यह पर्व इस बार धूमधाम से मनाया जा रहा हैं। जहां तक ग्रहों की बात की जाये तो यह विशेष संयोग से इस बार दिपावली बेहद खास रहने वाली है। दीपावली पर शनि स्वाति योग से सर्वार्थ सिद्धि बन रहा है। दिपावली पर 17 साल बाद आया सर्वार्थ सिद्धि योग बेहद लाभकारी सिद्ध होगा।
दीपावली पर पूजा का शुभ मुहूर्त आज शाम को 5 बजकर 30 मिनट से शाम के 7 बजकर 07 मिनट तक प्रदोष काल रहेगा। इस काल में पूजा करना बेहद शुभ माना गया है। इसके बाद निशीथ काल पूजा मुहूर्त रात्रि 08 बजे से रात 10.50 बजे तक रहेगा। 10 बजकर 33 मिनट से रात 12 बजकर 11 मिनट तक अमृत मुहूर्त रहेगा, जिसमें आप कनक धारा स्तोत्र का पाठ, श्री सूक्त का पाठ कर सकते हैं।
जहां तक दीपावली पर पूजन विधि स्कंद पुराण के अनुसार कार्तिक अमावस्या के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर सभी देवी देवताओं की पूजा करनी चाहिए। शाम के समय पूजा घर में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की नई मूर्तियों को एक चैकी पर स्वस्तिक बनाकर स्थापित करना चाहिए। पूजा के स्थान पर रुपया, सोना या चांदी का सिक्का जरूर रखें। इस दौरान गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों के सामने एक जल से भरा हुआ कलश रखना चाहिए। इसके बाद मूर्तियों के सामने बैठकर हाथ में जल लेकर शुद्धि मंत्र का उच्चारण करते हुए उसे मूर्ति, परिवार के सदस्यों और घर में छिड़कना चाहिए। अब फल, फूल, मिठाई, दूर्वा, चंदन, घी, मेवे, खील, बताशे, चैकी, कलश, फूलों की माला आदि सामग्रियों का प्रयोग करते हुए पूरे विधि-विधान से लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करनी चाहिए। इनके साथ-साथ देवी सरस्वती, भगवान विष्णु, मां काली और कुबेर की भी विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा करते समय 11 छोटे दीप और एक बड़ा दीप जलाना चाहिए। पूजा के बाद दीपक घर के बाहर आंगन में लगा दें. ध्यान रखें कि इस दिन घर के किसी भी कोने में अंधकार न रहे।

Share

Related posts

Share