Breaking News

दुल्हन हुई कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन ने पीपीई किट पहना कर करायी कोविड सेंटर में शादी

विजय श्रीवास्तव
-राजस्थान के जयपुर शहर में रचायी गयी अनोखी शादी
-दो दिन पूर्व हुई दुल्हन व माॅ कोरोना पाॅजिटिव
-कोरोना केयर
सेंटर में पंडित सहित सभी घराती-बराती ने पहनी पीपीई किट
जयपुर। कभी-कभी खुशियों के वक्त आयी मुसीबत में भी कुछ ऐसा वाकया हो जाता है कि वह जीवन भर के लिए यादगार बन जाता है और सुनने व देखने वालों के मुंह से बस यह ही निकलता है कि अरे वाह ! क्या बात है। हाॅ ऐसा की कुछ वाकया राजस्थान के बांरा जिले के छतरगंज गांव में देखने को मिला। जब कोरोना संक्रमित दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर दूल्हे साथ कोविड केयर सेंटर में ही सात फेरे लिए। इस दौरान पंडित जी सहित दुल्हा-दुल्हन के माता-पिता भी पीपीई किट पहन कर रश्म अदायगी की। इस शादी की जोरदार चर्चा है।
कोरोना के चलते मई-जून में अधिकतर शादी कैंसिल कर दी गयी थी जिसे अब लोग नवम्बर-दिसम्बर में कर रहे हैं। वैसे अभी भी कोरोना का असर कम नहीं हुआ है और कई शादियों में शादी के बाद कोरोना की शिकायत भी मिली जिससे दुल्हन व दुल्हा के साथ घराती-बराती को भी कोरोना केयर सेन्टर की शरण लेनी पडी लेकिन राजस्थान के बांरा जिले के छतरगंज गांव में एक अनूठा ही वाकया देखने को मिला। जब छतरगंज गांव में एक युवती और उसकी मां ने दो दिन पहले घर-घर स्क्रीनिंग कर रहे कोरोना जांच दल से जांच कराई थी। दोनों की तबीयत खराब चल रही थी। रिपोर्ट आई तो मां और बेटी दोनों कोरोना संक्रमित निकली। उसका विवाह रविवार को होना निश्चित था। रिपोर्ट आते ही दुल्हन के घर वाले परेशान हो उठे। विवाह की तैयारियां तेजी से चल रही थी। इसी दौरान युवती व उसकी मां की तबीयत ज्यादा खराब होने लगी तो प्रशासन ने कोविड केयर सेंटर में भर्ती करा दिया।
घर वालों ने इस सन्दर्भ प्रशसन से मदद मागी। जिसपर प्रशानिक अधिकारियों की अनुमति से कोविड केयर सेंटर में शादी समारोह आयोजित किया गया साथ ही मंडप सजाया गया। इसी में शादी की रस्में पूरी कराई गई। कोविड केयर सेंटर में दूल्हा-दुल्हन दोनों के माता-पिता व पीपीई किट पहनकर मंडप में शादी की रस्में निभाई गई। दूल्हा-दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर शादी की। इतना ही नहीं पंडित जी भी पीपीई किट पहन कर शादी की रश्मंे अदा करायी। इस दौरान कोरोना संक्रमित दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर दूल्हे साथ कोविड केयर सेंटर में ही सात फेरे लिए।
सरकार के कोविड-19 प्रोटोकॉल के बाद विवाह समारोह आयोजित किया गया। जारी एक वीडियो में, जोड़े को हवन कुंड में बैठे हुए देखा जा सकता है, जबकि शादी की सभी रस्मों का पालन पुजारी द्वारा उन्हें बताया जा रहा हैं। वीडियो में भी देखा जा रहा है कि आसमानी रंग की पीपीई किट पहने दुल्हा और दुल्हन मंडप पर बैठे हैं। बगल में दुल्हन के माता-पिता सफेद रंग की पीपीई किट पहने कन्यादान करने के लिए बैठे हैं और उनसे थोड़ी दूरी पर पंडित जी मंत्रोच्चार कर रहे हैं। शादी के दौरान कोरोना के गाइड लाइन का पालन किया गया। इस शादी की जोरदार चर्चा है।

Share

Related posts

Share