Breaking News

पटकथा लेखन कैरियर टिप्स

क्या आप एक पटकथा लेखन कैरियर की मांग कर रहे हैं? यदि आप एक पटकथा लेखन कैरियर के लिए निर्धारित हैं, तो दो प्रमुख उत्तरजीविता तत्व हैं जिन्हें आपको सहना चाहिए। पटकथा लेखन की सफलता के लिए पहला तरीका यह है कि कैसे पैसा कमाया जाए और बाज़ार में पटकथा लेखक के रूप में काम किया जाए। यह भुगतान किए गए गिग्स की खोज करने के लिए है जहां आप अन्य लोगों के लिए लिखते हैं और उसी से जीविकोपार्जन करते हैं।

पटकथा लेखन कैरियर के लिए दूसरा मुख्य तत्व एक पटकथा लेखक के रूप में अपनी आवाज और रचनात्मकता स्थापित करना है। यह वह जगह है जहाँ आपको अपना काम लिखना है और अपने स्वयं के कहानी विचारों को विकसित करना है और फिर उन्हें एक निर्माता को बेचना है। अब बहुत सारे नौसिखिए पटकथा लेखक सोचने की गलती करेंगे कि उन्हें केवल एक तत्व चुनना है। सच्चाई यह है कि आपको कभी भी अपने आप को सिर्फ एक तक सीमित नहीं रखना चाहिए।

यदि आप एक पटकथा लेखन कैरियर चाहते हैं, तो आपको अपनी खुद की स्क्रिप्ट के साथ-साथ अन्य लोगों के लिए स्क्रिप्ट लिखना चाहिए जो आपको भुगतान कर रहे हैं। इस तरह से आप पैसे कमा सकते हैं और एक पटकथा लेखक के रूप में जितना संभव हो उतना अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें यह वह पेशा है जिसे आपने चुना है, इसलिए आपको अपना समय स्क्रीन राइटिंग के लिए समर्पित करना चाहिए। यदि भुगतान किए गए सूअरों को आपका बहुत समय लग रहा है, तो हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए अपनी खुद की पटकथा लिखने की कोशिश करें। यदि यह संभव नहीं है, तो प्रत्येक दिन अपनी पटकथा का एक पृष्ठ लिखने का प्रयास करें। 100 दिनों के बाद, आप इस समय में भुगतान किए गए गिग्स पर लगातार काम करते हुए अपनी खुद की 100 पेज की स्क्रिप्ट के साथ समाप्त हो जाएंगे। याद रखें, यह पटकथा लेखन अस्तित्व है। आपको दोनों तत्वों पर काम करने के लिए हर समय का उपयोग करना होगा, भले ही यह प्रति दिन 15 मिनट हो।

कैसे एक नया पटकथा लेखक के रूप में एक कैरियर शुरू करने के लिए

यदि आप एक नया पटकथा लेखक हैं जो एक पटकथा लेखन कैरियर की तलाश कर रहे हैं, तो आपको किसी को अपनी स्क्रिप्ट का विपणन करने से पहले फिल्म उद्योग के बारे में जानने की आवश्यकता है। फिल्म उद्योग के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका किताबें पढ़ना, फिल्म समारोहों में भाग लेना, संपर्क बनाना और फिल्म अनुबंधों के बारे में सीखना है। अगली चीज जो आप करना चाहते हैं, वह उद्योग में एक पेशेवर है, जैसे एक और पटकथा लेखक, अपनी स्क्रिप्ट की समीक्षा करें। यह कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसे आप इस बिंदु पर बेच रहे हैं। यह वह व्यक्ति है जो आपको अपनी पटकथा के बारे में अपनी उद्देश्य राय देने जा रहा है और फिर आपको प्रतिक्रिया प्रदान करता है कि इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। इस प्रतिक्रिया को अपनी गलतियों से सीखने और परिणामस्वरूप एक अधिक जानकार पटकथा लेखक बनने के लिए एक उपकरण के रूप में सेवा दें।

बेशक, कोई भी ऐसा नहीं है जो एक आदर्श पटकथा लेखक बनने जा रहा है। पटकथा लेखन कैरियर होने के नियम पत्थर में सेट नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि कई पटकथा लेखक प्रारूपण, स्लगलाइन, दृश्य संरचना और इसके आगे की चीजों के बारे में अलग-अलग राय हो सकते हैं। आप जो करना चाहते हैं, वह उन बुनियादी नियमों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिनसे हर कोई सहमत होता है और फिर लेखन का अपना रास्ता चुनता है जो आपके लिए मायने रखता है। बाद में यदि आप एक निर्माता के सामने आते हैं जो अपनी स्क्रिप्ट को एक विशेष तरीके से लिखना चाहता है, तो आप जानेंगे कि उनकी इच्छाओं को कैसे समायोजित किया जाए।



Source by John Halas

Share

Related posts

Share