Breaking News

पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें जागरुक और सचेत रहना होगा : कमान्डेट नरेन्द्र पाल सिंह

विजय श्रीवास्तव
-साकेत नगर कालोनी में सीआरपीएफ ने लगाये 251 पौधे
-कार्यक्रम में सृजन सामाजिक विकास न्यास ने निभायी सहभागिता
-कॉलोनी को सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से किया सैनिटाइज

वाराणसी। 95 बटालियन सी आर पी एफ पहाड़िया मंडी एवं सृजन सामाजिक विकास न्यास के संयुक्त तत्वावधान में आज साकेत नगर कालोनी 251 पौधे लगाये गये। जिसमे अशोक ,पारिजात, गुड़हल ,गंधराज , अर्जुन ,नीम आदि थे। इस दौरान कोरोना से बचने हेतु सीआरपीएफ के द्वारा साकेत नगर कॉलोनी को सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज भी किया गया।


आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीआरपीएफ 95 बटालियन के कमान्डेट नरेन्द्र पाल सिहं पीएमजी ने इस दौरान कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पर्यावरण सुरक्षा और उसमें संतुलन हमेशा बना रहे इसके लिए हमें जागरुक और सचेत रहना होगा। प्रत्येक प्रकार के हानिकारक प्रदूषण जैसे जल, वायु, ध्वनि, इन सब खतरनाक प्रदूषण से बचने के लिए अगर हमने धीरे-धीरे भी कोई उपाय करें तो हमारी पृथ्वी की सुंदरता जो कि पर्यावरण है। उसे बचा सकते हैं और अपने जीवन को भी स्वस्थ और स्वच्छ रूप में प्राप्त कर सकते हैं पर्यावरण संरक्षण विश्व में प्रत्येक मनुष्य के लिए अनिवार्य रूप से घोषित करना चाहिए। पर्यावरण है तो हमारा जीवन है। इस दौरान कमाडेंट ने लोंगो को विश्वास दिलाया कि देश के किसी भी कोने मे जरूत पड़ी तो हम सदैव मदद के लिए तैयार है।


इस दौरान सृजन सामाजिक विकास न्यास के अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने सभी को पौध रोपण एवं जल संरक्षण की शपथ दिलाकर पर्यावरण के प्रतिजागरुक किया। अध्यक्षता प्राचार्य डा. सत्यदेव सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ के उप निरीक्षक आर.पी. मिश्रा एवं अन्य जवानों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इसमे मुख्य रुप से सभासद कमल पटेल, समाज सेवी सुधीर सिहं सुरेश सिंह बिकास साहनी दिनेश पटेल बनारसी महेन्द्र पटेल आदि काफी लोगों ने अपनी भागीदारी का निर्वहन किया।

Share

Related posts

Share