Breaking News

पीएम मोदी काशीवासियों को देंगे कई सौगात, देव दीपावली पर गंगा घाटों पर जगमगायेंगे 11 लाख दीप

विजय श्रीवास्तव
-वाराणसी में होगा मोदी का साढ़े छह घंटे के प्रवास
-दो जनसभाओं को भी करेंगे संबोधित
-सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो को भी देखेंगे मोदी
-जनसभा में शामिल होंगे पांच हजार लोग

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर वाराणसी दौरे के निमित्त प्रशासन की तरफ से तैयारी पूरी कर ली गयी है। जिला प्रशासन की तरफ से उनकी सुरक्षा के लिए खास इन्तेजाम किए गये हैं। अपने साढ़े छह घंटे के प्रवास के दौरान पीएम मोदी काशी में दो जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही जाह्नवी तट पर अर्द्ध चंद्राकार घाटों पर सजने वाले दीपोत्सव में भी शामिल होंगे। साथ ही मोदी इस दौरान वाराणसी-प्रयागराज हाईवे का लोकार्पण भी करेंगे। पीएम मोदी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण की प्रगति को जानने के साथ सारनाथ स्थित खण्डहर परिसर में स्थित लाइट एंड साउंड शो को भी देखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा मुस्तैद होगी।


पीएम मोदी के काशीआगमन के लिए कई दिनों से प्रशासन द्धारा तैयारियाॅ चल रही थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग की अनुमति के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 30 नवंबर के काशी प्रवास का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जिला प्रशासन को जारी कर दिया। पीएम मोदी सोमवार को दोपहर 2.10 बजे वाराणसी पहुंचेंगे और 8.50 बजे तक यहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर से सीधे खजूरी स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे। यहां नेशनल हाईवे-19 हंडिया से राजातालाब खंड के सिक्स लेन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान सामाजिक दूरी के साथ कुर्सियां लगायी है। खजूरी स्थित कार्यक्रम स्थल पर मंच का आकार 60 फीट चैड़ा, 32 फीट लंबा व 8 फीट ऊंचा बनाया गया है।
गौरतलब है कि देव दीपावली पर पीएम के स्वागत में भैसासुर घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है और घाट पर मंच बनाया गया है। घाट पर 60 फीट लंबा और 40 फीट चैड़ा मंच तैयार किया गया है, जो जमीन से चार फीट ऊपर रहेगा। वहीं, विशाल पंडाल में पांच हजार कुर्सियां लगाई जा रही हैं जो कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामाजिक दूरी के मद्देनजर प्रत्येक कुर्सियों की दूरी दो गज रहेगी। सभास्थल पर चार द्वार में एक वीआईपी व तीन आमजन के लिए होगा। चार स्विस कॉटेज में दो पीएम व दो वीआईपी के लिए होगा। सारा पंडाल वाटरप्रूफ बन रहा है। पीएम यहां मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। यहां से पीएम का हेलीकॉप्टर डोमरी हेलीपैड पहुंचेगा और वहां से सीधे वे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पहुंचकर करीब आधे घंटे निरीक्षण करेंगे।


पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए विभिन्न गंगा घाटों पर 11 लाख दीप जलाए जाएंगे और गंगा पार रेत पर सैंड आर्ट भी बनाया जा रहा है। पीएम मोदी राजघाट से क्रूज पर सवार होकर जब रविदास घाट तक नौकायान करेंगे तो 10 मिनट के लिए क्रूज चेतसिंह घाट के सामने ठहर जाएगा। चेत सिंह किला पर लेजर शो कार्यक्रम देखने के बाद क्रूज आगे रविदास घाट की ओर बढेगा। इसकी तैयारियां पर्यटन अधिकारियों ने पूरी कर ली है। चेतसिंह किला घाट पर लेजर शो की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। दीपों की रोशनी से जगमगाते हुए घाटों को निहारते हुए प्रधानमंत्री राजघाट पर दीपोत्सव और सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद पीएम देव दीपावली पर घाटों पर मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। रविदास घाट से फिर वाहन से लंका और सड़क मार्ग से सारनाथ जाएंगे, जहां लाइट एंड साउंड शो देखेंगे फिर सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।

Share

Related posts

Share