Breaking News

पीएम मोदी के 48 माह के कार्यकाल में 41 विदेश दौरों पर खर्च हुए 355 करोड़ रुपये, आरटीआई से हुआ खुलासा

pm modi

-एक विदेश यात्रा में औसत 8 करोड 65 लाख का खर्च
-48 माह में कुल 50 देशों की यात्रा, विपक्ष अब  हमलावर मूड में
नई दिल्ली। जैसे-जेैसे 2019 का लोकसभा का चुनाव करीब आता जा रहा है, वैसे-वैसे विपक्ष को गर्मागर्म मशाले मिलते जा रहे हैं। कभी कर्नाटक का मुद्दा तो कभी जम्मू-कश्मीर का मुद्दा। इसी बीच एक आरटीआई कार्यकर्ता के मांगे गये जबाब ने विपक्षियों को एक अच्छा मशाला दे दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरे के बाबत पूछे गये प्रश्न के उत्तर में जो जानकारी मिली है, उसे लेकर विपक्ष अब पूरे हमलावर के मूड में हैं। प्रश्न के बाबत पूछे गये प्रश्न के उत्तर में जो जानकारी मिली है उसके अनुसार पीएम मोदी ने अपने 48 माह यानि चार माह के कार्यकाल में कुल 41 विदेश यात्राए की। जिसमें लगभग 355 करोड रूपये खर्च हुए। यानि कि एक यात्रा पर औसतन 8.65 करोड रूपये खर्च हुए।

AASSHHOOKK 2

गौरतलब है कि बेंगलुरु के एक आरटीआई कार्यकर्ता ने पीएम नरेन्द्र मोदी के विदेश यात्राओं के होने वाले खर्च सहित अन्य जानकारी मांगी थी। आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी अपने चार वर्ष यानि 48 माह के कार्यकाल में 50 देशों की यात्राए की। जिसके लिए उन्हें 41 विदेश यात्रा करनी पडी। ऐसा इस लिए कि कई बार पीएम एक साथ दो-तीन देशों की यात्राए भी की। इसके तहत उन्हें करीब 165 दिन देश से बाहर रहना पडा।

LOHIYA 1

आरटीआई के तहत मिली जानकारी के अनुसार इन 41 विदेश यात्रा के दौरान कुल 355 करोड रूपये खर्च हुए। यानि अगर एक विदेश यात्रा का औसत खर्च देखा जाए तो 8 करोड 65 लाख रूपये आता है। इस यात्रा में सबसे महंगा विदेशी दौरा अप्रैल 2015 में रहा जब वह यूरोप के बाद कनाडा के दौरे पर गए जिसमें वह फ्रांस और जर्मनी के बाद कनाडा के दौरे पर गए और इस दौरान 31.25 करोड़ रुपए खर्च हुए। जहंा तक सबसे सस्ता विदेशी दौरे की बात की जाए तो वह भूटान का रहा जिसमें केवल 2.करोड 45 लाख रूपये खर्च हुए।

meridiyan 1

बहरहाल आगामी 15 जुलाई के बाद होने वाले लोकसभा सत्र यह मुद्दा विपक्षियों के लिए एक बडा हथियार के रूप में मिल गया है। इस मुद्दे पर निश्चय ही विपक्ष हमलावर मूड में रहेगा और भाजपा को घेरने के साथ उनसे इन 50 देशों की यात्राओं से मिलने वाले देश को लाभ के बाबत प्रश्न पूछेगा।

 

Share

Related posts

Share