Breaking News

पीएम मोदी ने गरीबों के लिए लॉन्च की ‘सौभाग्य योजना’, 5 साल तक 24 घंटे मिलेगी फ्री बिजली

lanch

-तीन करोड परिवारों को मिलेगा फायदा
-पीएम मोदी ने हर घर बिजली पहुंचाने की योजना लॉन्च की
-योजना में कुल 16530 करोड़ रुपये खर्च होंगे
-ग्रामीण इलाके में 14,525 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को विज्ञान भवन में देश के गरीबों के लिए सौभाग्य योजना लॉन्च की है। प्रधानमंत्री ने दिल्ली में दीनदयाल ऊर्जा भवन का उद्घाटन करने के साथ ही देश के कम आय वाले लोगों के लिए ‘सौभाग्य योजना‘ का ऐलान किया। पीएम ने अपनी घोषणा में सौभाग्य योजना के साथ ही बिजली, नौकरी और हेल्थ पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सरकार गरीबों के लिए लिए विशेष प्रयास कर रही है, हम हर घर को 24 घंटे बिजली देने के लिए प्रयास कर रहे हैं और सौभाग्य योजना घर-घर उजाला लाएगी।
पीएम मोदी ने जिस सौभाग्य योजना को लॉन्च किया है उसके तहत देश के गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले लोगों को 5 साल तक फ्री बिजली देगी। इस सुविधा के तहत देश का आम गरीब आदमी रोजाना 24 घंटे फ्री बिजली सुविधा का लाभ उठा पाएगा। इस योजना के तहत उसे 5 एलईडी लाइटें और एक पंखा मुफ्त मिलेगा। इससे 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा।
सौभाग्य योजना में हर घर को बिजली देने का प्रावधान है इससे गरीबों को बड़ा फायदा होगा। इस योजना के तहत जहां बिजली नहीं जा सकती वहां सौलर पैक दिया जाएगा। इस योजना में कुल 16530 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ग्रामीण इलाके में 14,525 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 5 साल तक रखरखाव का खर्च भी सरकार उठाएगी। 10 किश्तों में गरीबों को पैसा देना होगा।
इस योजना पर 60 फीसदी केंद्र सरकार रकम देगी, 10 फीसदी राज्य सरकार को खर्च करना होगा, 30 फीसदी रकम बैंक से कर्ज लिया जाएगा। हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को 31 मार्च 2019 तक पूरा किया जाएगा। जहां बिजली नहीं पहुंचाई जा सकेगी उन्हें 200 से 300 वीपी सोलर पावर पैक दिया जाएगा, जिसमें 5 एलईडी बल्ब, एक डीसी फैन, एक दस पावर प्लग, दिया जाएगा।

Share

Related posts

Share