Breaking News

पीएम मोदी ने दिया देश को 8 लग्जरी ट्रेनों की सौगात, कहा यह गौरव का पल

विजय श्रीवास्तव
-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए मेगा कनेक्टिविटी
-वडोदरा को केवडिया से जोड़ने वाली एक ब्रॉड गेज लाइन का उद्घाटन भी करेंगे
-केवडिया देश का पहला रेलवे स्टेशन है, जिसे ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन दिया गया है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास बने नए केवडिया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्हांेंने देश को 8 लग्जरी ट्रेनों की सौगात भी दी। इस दौरान पीएम ने इसके साथ ही वडोदरा को केवडिया से जोड़ने वाली एक ब्रॉड गेज लाइन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग इलाकों से गुजरात के केवडिया के लिए शुरू की जा रही हैं, ताकि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए जाने वालों को सुविधा हो। गुजरात के अलावा देश के 6 राज्यों- दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु से केवडिया के लिए सीधी कनेक्टिविटी हो गई है ओैर पर्यटकों को आने जाने में सुविधा मिल सकेगी। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग इलाकों से गुजरात के केवडिया के लिए शुरू की जा रही हैं, ताकि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए जाने वालों को सुविधा रहे। इससे पर्यटन को अच्छा खासा लाभ मिलेगा।


इस दौरान मोदी ने कहा कि रेलवे के इतिहास में पहली बार हो रहा है जब अलग-अलग जगहों से इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई। ये आयोजन सही मायने में भारत को जोड़ने का प्रयास है। एक ट्रेन एमजी रामचंद्रन स्टेशन (चेन्नई स्टेशन) से भी आ रही है। आज डळत् की जयंती भी है। उन्होंने फिल्मों से लेकर पॉलिटिक्स तक लोगों के दिलों में राज किया। गरीबों को सम्मान मिले, उन्होंने जीवनभर इसी के लिए काम किया। हम उनके विचारों को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं।
गौरतलब है कि दिसंबर 2018 में, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केवडिया का दौरा किया, जो 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से लगभग 5 किलोमीटर दूर है, और इस रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी। केवडिया को मुख्य लाइन से जोड़ने के लिए, रेलवे ने 18 किलोमीटर की दाभोई-चंदोद संकीर्ण छोटी रेल लाइन को बड़ी रेल लाइन (ब्रॉड गेज लाइन) में बदल दिया और 32 किलोमीटर की ब्रॉड गेज लाइन बिछाकर चंदोद को केवडिया से जोड़ा।यहां रेलवे स्टेशन बनाने के पीछे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक सीधा रेल लिंक पहुंचाने का उद्देश्य था। केवडिया देश का पहला रेलवे स्टेशन है, जिसे ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन दिया गया है। रेल मंत्रालय के मुताबिक अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टा डोम टूरिस्ट कोच लगाए गए हैं। इनमें पैंसेजर बाहर का पैनोरमिक व्यू देख पाएंगे।

इसके अलावा 18 जनवरी को, पीएम नई दिल्ली से वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात में दो मेट्रो ट्रेन सेवाओं के लिए आधारशिला भी रखेंगे। सीएम ने कहा कि 18 जनवरी को, पीएम अहमदाबाद को गांधीनगर और सिटी के साथ जोड़ने वाली मेट्रो परियोजना के दूसरे चरण के लिए आधारशिला रखेंगे। साथ ही वह सूरत शहर के लिए आगामी मेट्रो ट्रेन परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे।
जो नयी 8 ट्रेनें शुरू की जा रहीं, वह निम्नवत हैं-
केवडिया-वाराणसी महामना एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
दादर-केवडिया एक्सप्रेस (प्रतिदिन)
अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस (प्रतिदिन)
निजामुद्दीन-केवडिया संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (सप्ताह में 2 दिन)
केवडिया-रीवा एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
चेन्नई-केवडिया एक्सप्रेस ((साप्ताहिक)
प्रतापनगर-केवडिया मेमू (प्रतिदिन)
केवडिया-प्रतापनगर मेमू (प्रतिदिन)
इस दौरान 3 स्टेशनों की नई बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया।


Share

Related posts

Share