Breaking News

प्रौद्योगिकी और अन्वेषण की आयु

प्रौद्योगिकी, बहादुर यात्राओं और अन्वेषण के महत्वपूर्ण लोगों की प्रगति ने आधुनिक युग की ओर एक प्रभावशाली कदम उठाया। कम्पास, जैसे कि बेहतर तकनीक, जिसने नाविकों को उनके गंतव्य तक पहुंचने में उनकी यात्रा में मदद की, उन्हें इस उम्र के दौरान पदोन्नत किया गया। कई पुरुषों द्वारा बहादुर यात्राएं अविश्वसनीय थीं, जैसे कि गिल एनेस की छोटी, लेकिन गहरे सागर के अंधेरे में महत्वपूर्ण यात्रा। अन्वेषण के युग में, कई महत्वपूर्ण लोगों ने अपनी क्षमता से परे जाने का फैसला किया, उदाहरण के लिए फर्डिनेंड मैगलन, जिन्होंने पृथ्वी का प्रसार किया।

प्रौद्योगिकी के कई महत्वपूर्ण सुधार आयु की खोज के दौरान किए गए थे। सबसे पहले, कारवेल की चिकनी पतवार, देर से पाल और दो पतवारों को राजकुमार हेनरी के डिजाइनरों द्वारा उन यात्राओं के लिए बेहतर बनाया गया था जो नाविकों को बनाना था। कम्पास, जो किसी भी प्रकार की यात्रा का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उपयोग उस दिशा को देखने के लिए किया जाता है, जिसे इस उम्र में बढ़ावा दिया गया था। नौकायन के लिए प्रिंस हेनरी की योजना को एस्ट्रोलैब की आवश्यकता थी, जिसने उनकी यात्रा की तैयारी के लिए अक्षांश का निर्धारण किया। बेहतर नक्शे, अन्वेषण की अवधि के दौरान प्रौद्योगिकी के सुधार का हिस्सा थे और उनका गंतव्य खोजने के लिए उपयोग किया गया था।

इसके अतिरिक्त, कई महत्वपूर्ण शख्सियतों की वीरतापूर्ण यात्राएँ सभी बहुत हैरान करने वाली थीं। ग्रीन सी ऑफ डार्कनेस में गिल एनेस की यात्रा कम थी, लेकिन वह समुद्र के पार पहली सफल यात्रा के कप्तान थे। कोलंबस की सुप्रसिद्ध यात्रा एक रोमांचक यात्रा थी जो मूल अमेरिकियों के लिए और अमेरिका की खोज थी, जिसे वह नहीं जानता था कि वह अमेरिका था। वास्को डी गामा की यात्राएं महत्वपूर्ण थीं क्योंकि वह वह व्यक्ति था जो कठिन और लंबी यात्रा पर जाना शुरू किया था। मैगेलन की पूर्वनिर्णयता अब तक की सबसे सम्मानित यात्राओं में से एक है क्योंकि यह सफलता की बहुत अधिक संभावना नहीं थी और उनके कुछ दल ने इसे बनाया।

अंत में, इस समय के उल्लेखनीय आंकड़ों ने अपने कौशल से परे जाने का फैसला किया। प्रिंस हेनरी, नाविक, वह व्यक्ति था जिसने कुछ लोगों और कुछ प्रौद्योगिकी को इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए नियत किया। गिल एनेस, पुर्तगाली का बहादुर नाविक इस समय का एक सम्मानित व्यक्ति है क्योंकि वह वह व्यक्ति था जिसने ग्रीन सी ऑफ डार्कनेस के डर को तोड़ दिया था। दो लोग, कोलंबस और वास्को डी गामा, दोनों विशाल लोग हैं जिन्होंने कुछ कठिन और लंबी यात्राएं कीं जिसने इतिहास को काफी प्रभावित किया। अन्त में, इस पीढ़ी का उल्लेखनीय रूप से महत्वपूर्ण व्यक्ति मैगलन होगा, जो अपने समय में विभिन्न क्षमताओं को पार कर चुका है।

योग करने के लिए, इस समय के दौरान कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों को पूरा किया गया। पुरानी तकनीकों को उन महत्वपूर्ण आंकड़ों के लिए संशोधित किया गया था जिन्होंने अपने जीवनकाल में सफल यात्राएं कीं। सभी समय के सम्मानित लोगों ने इस समय की अवधि का प्रतिनिधित्व किया जो यात्रा और सुधार के दौरान अंतर्ग्रहण दिखाते हैं। अन्वेषण का समय अवधि उस समय के प्रतिष्ठित लोगों के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि थी।



Source by Paul Kennard

Share

Related posts

Share