Breaking News

प्रौद्योगिकी

तकनीक क्या है? मैं शर्त लगाता हूं कि आप जो भी पूछेंगे वह आपको एक अलग परिभाषा देगा, जो उसके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीजों पर निर्भर करता है। मुझे यकीन है कि आपकी माँ आपको बताएगी कि प्रौद्योगिकी ने उनके जीवन को आसान बना दिया है क्योंकि सभी गैजेट्स का आविष्कार किया गया था, आपका छोटा भाई प्रौद्योगिकी का मतलब नवीनतम पीढ़ी के कंप्यूटर और उच्च विस्तृत गेम कहेगा, आप शायद कहेंगे कि यह आपका मोबाइल फोन है। मैं कहूंगा कि मेरे लिए तकनीक अर्ध-कोक्ड भोजन है। यह शायद अब तक का सबसे अच्छा आविष्कार था। लेकिन यह सिर्फ मैं हूं।

तो, हमने स्थापित किया है कि हम कैसे, नश्वर, प्रौद्योगिकी देखें। लेकिन वास्तव में यह देखना दिलचस्प नहीं होगा कि यह वास्तव में क्या है? खैर यह इस बात से संबंधित है कि कैसे एक प्रजाति के रीति-रिवाजों और उपकरणों का ज्ञान जीवन को आसान बनाने के लिए है और यह पर्यावरण में फिट होने की उसकी क्षमता को कैसे प्रभावित करता है। यह एक सामान्य परिभाषा है।

हम, मनुष्य इसे विभिन्न विज्ञानों और इंजीनियरिंग की बातचीत के परिणामस्वरूप देखते हैं।

प्रौद्योगिकी उन शब्दों में से एक है जिन्हें वास्तव में परिभाषित नहीं किया जा सकता है। यह एक मुख्य बोर्ड से एक कारखाने के आयोजन के एक तरीके से सब कुछ मतलब है। यह व्यावहारिक रूप से सब कुछ का उल्लेख कर सकता है, क्योंकि हमारे आसपास की सभी चीजें एक निश्चित बिंदु पर तकनीकी रूप से टूट रही थीं।

हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं? जैसे, "चिकित्सा प्रौद्योगिकी" जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में, विज्ञान के केवल एक पहलू या "अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी" जैसे भावों का वर्णन करना, जो कि कहीं अधिक सार है।

जहाँ तक हमारा अस्तित्व था, हमने प्रौद्योगिकी का उपयोग किया है। हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए हर तरह की चीजों की खोज करना हमारे खून में है। और अगर वे मौजूद नहीं हैं, तो आप शर्त लगा सकते हैं कि मूत उन्हें आविष्कार करेगा। आग की खोज के साथ शुरू करना और अपनी आवश्यकताओं के लिए प्रकृति में मिलने वाली सभी चीजों के अनुकूलन के साथ और वर्ल्ड वाइड वेब और कक्षा में लॉन्च किए गए अंतरिक्ष उपग्रहों के साथ समाप्त होने पर, हम सब कुछ अपने पक्ष में मोड़ने में कामयाब रहे। और वह तकनीक है। ठीक है, जैसा कि हमारे पूर्वजों ने कहा था, पहिया के आविष्कार के बाद से हमने अपने पर्यावरण को नियंत्रित करने के बारे में बहुत कुछ सीखा है।

वैश्विक स्तर पर बातचीत करने के लिए हमें अनुमति देते हुए प्रौद्योगिकी हमारे चारों ओर प्रत्येक वेयरहाउस है। कल्पना करो कि! केवल एक क्लिक से आप वास्तविक समय में अपने दोस्त को दुनिया के दूसरी ओर से देख सकते हैं। न केवल उससे बात करें, बल्कि उसे देखें, देखें कि वह क्या करती है और कैसे प्रतिक्रिया देती है।

लेकिन तकनीक हमारे लिए एक बड़ा अभिशाप बन गई है। हमने केवल अच्छी चीजों का आविष्कार नहीं किया। बहुत सारे विनाशकारी गैजेट हैं जो हमारे अस्तित्व को कम नहीं करते हैं, लेकिन केवल इसे जटिल करते हैं, या इसे समाप्त करते हैं। बैंग बैंग! और यह आपके बच्चे की बंदूक नहीं है, लेकिन एक असली है जो आपके दिल की धड़कन को समाप्त कर सकती है।

सभी प्रौद्योगिकी में है जो दुनिया को हर दिन गोल करती है। खैर, बिल्कुल नहीं। जादू, या प्रकृति के नियम यही बनाते हैं। प्रौद्योगिकी ही सब कुछ है, उन सभी चीजों को, जिन्हें जादू पर दोष नहीं दिया जा सकता है। चींटी जो जीवन में उपयोग की जाने वाली चीजों का लगभग 99,9% है। तो, VIVA प्रौद्योगिकी।



Source by Rea Maor

Share

Related posts

Share