Breaking News

बाइक पर बच्चों को बैठाकर सफर करने पर अब होगा चालान, नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू

विजय श्रीवास्तव
-चार वर्ष से ऊपर के बच्चे पर कटेगा चालान
-चार वर्ष से ऊपर के बच्चे को तीसरी सवारी माना जायेगा
-चार वर्ष से ऊपर के बच्चे भी हेलमेट लगाना अब जरुरी
-वाहन चलाते समय या सड़क किनारे खड़े हो कर मोबाइल से बात करने पर एक हजार रुपए का चालान

नई दिल्ली। चैकिए मत। अब अगर आप बाइक पर चार वर्ष से ऊपर के बच्चे को लेकर सफर कर रहे हैं तो उसके लिए आपका हो सकता है चालान । जिसके लिए आपको 1000 रूपये का जर्माना भरना पड सकता है क्योंकि अब चार वर्ष से ऊपर के बच्चे को तीसरी सवारी माना जायेगा। इतना ही नही चार वर्ष से ऊपर के बच्चे भी हेलमेट लगाना अब जरुरी हो गया है। इसके साथ ही अक्सर देखा जाता है कि वाहन चलाते समय लोग मोबाइल पर बात करते हैं या फिर सड़क किनारे खड़े हो बात करने लगते हैं। ऐसे में अब आपका एक हजार रुपए का चालान कट सकता है।
ं नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, चार वर्ष से ज्यादा आयु के बच्चे को तीसरी सवारी गिना जाएगा। अब अगर पति-पत्नी अपने साथ चार वर्ष का बच्चा लेकर बाइक पर सफर करते हैं तो उनका चालान कटना तय है। जैसा कि आप जानते है कि अब पुलिस ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले शख्स से गाड़ी के पेपर नहीं मांगती है और लंबी बहस भी नहीं करती है। सीधे एक तस्वीर क्लिक करती है और ऑनलाइन चालान काट देती है। अब पुलिस किसी भी वाहन का चालान कटाने के लिए उसे रोकती नहीं है। सभी जिलों अब चैराहों पर कैमरे लग रहे हैं। इसके साथ ही अगर आप सिर्फ चार वर्ष से ऊपर के बच्चे को लेकर बाइक या स्कूटी से सफर कर रहे हैं तो उसे भी हेलमेट लगाना अब जरुरी होगा। ऐसा न करने पर सेक्शन 194। के मुताबिक एक हजार रुपए का चालान कटेगा।
इसके साथ ही बाइक सवारों को एक और झटका लग सकता है क्यों कि वाहन चलाते समय अक्सर देखने को मिलता है कि लोग फोन पर बात करते हैं। या फिर सड़क किनारे खड़े हो बात करने लगते हैं। ऐसे में अब आपका एक हजार रुपए का चालान कट सकता है। इसलिए जब भी फोन पर बात करनी हो तो साइलेंट जोन में गाड़ी रोक कर ही बात करें।

Share

Related posts

Share